राज्य के सभी स्कूल कॉलेज बन्द | 21 को खुलेगा स्कूल कॉलेज कोचिंग

राज्य के सभी स्कूल कॉलेज बन्द | 21 को खुलेगा स्कूल कॉलेज कोचिंग

राज्य के सभी स्कूल कॉलेज बन्द- भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के मौसम पूर्वानुमान संबंधी प्रेस विज्ञप्ति पत्र सं० W-11013/01/2020-PWS/, दिनांक 10.06.2024 के द्वारा दिनांक 10.06.2024 से दिनांक 14.06.2024 तक राज्य के अनेक स्थानों में उष्ण लहर की स्थिति बने रहने की सूचना दी गयी है। उक्त सूचना के आलोक में दिनांक 11 से 15 जून, 2024 तक सभी विद्यालयों में अवकाश घोषित किया जाता है। इस दौरान सभी विद्यालयों के शिक्षक भी अवकाश पर रहेंगे।

राज्य में अभी गर्मी से निजात नहीं मिलेगी। 14 जून तक पटना समेत 24 जिलों में लू चलेगी। पछुआ हवा चलने से मौसम के तेवर और तल्ख हुआ है। सोमवार को इस सीजन में पहली बार पटना समेत 13 जिलों में लू और 7 जिलों में भीषण लू चली। इससे पहले 9 जून 2024 को 12 जिले लू की चपेट में रहे थे। सोमवार को राज्य में बक्सर और भोजपुर दोनों जिले सबसे अधिक गर्म रहे। दोनों जिलों का अधिकतम तापमान 45.9 डिग्री से. दर्ज किया गया। वहीं, 31 मई से ही मॉनसून बंगाल के इस्लामपुर में रुका हुआ है।

सोमवार को पटना का अधिकतम पारा 41.7 डिग्री से. दर्ज किया गया। यह सामान्य से 4.5 डिग्री अधिक है। 20 जिले लू और भीषण लू की चपेट में रहे। इन सभी जिलों का अधिकतम तापमान 40 डिग्री से अधिक रहा। जो सामान्य से 5.3 डिग्री से 7.9 डिग्री अधिक था। पटना मौसम विज्ञान केंद्र के मौसमविद आनंद शंकर ने बताया कि 14 जून तक 24 जिले लू की चपेट में रहेंगे। इनमें दक्षिण भाग के अधिकांश जिले व उत्तरी भाग के कुछ जिले शामिल हैं।

भीषण गर्मी के कारण सोमवार को विभिन्न जिलों में 50 स्कूली बच्चे बेहोश हो गए। पटना के बिहटा में एक, दरभंगा में एक बच्चा बेहोश हो गया। शेखपुरा में 10 बच्चे बेहोश हुए हैं। जहानाबाद में तीन शिक्षक, नालंदा में 16 बच्चे और नवादा में चार बच्चे व एक शिक्षक बेहोश हुए। बांका में छह बच्चे, एक शिक्षिका; जमुई में छह बच्चे बेहोश हुए। मुंगेर में एक सरकारी विद्यालय में दो बच्चों को पहले तो उल्टी हुई, उसके बाद बेहोश हो गए। खगड़िया में एक लड़की बेहोश होकर गिर गई।

बिहार सरकार ने भीषण गर्मी व लू के चलते सभी स्कूलों को बंद कर दिया। स्कूल 11 जून से 15 जून तक बंद रहेंगे। माध्यमिक शिक्षा निदेशक सन्नी सिन्हा ने आदेश जारी किया। आदेश में कहा गया है-मौसम विभाग के अनुसार 10 जून से 14 जून तक बिहार के अनेक स्थानों पर भीषण गर्मी व लू की संभावना व्यक्त की गई है। इसी के मद्देनजर स्कूलों को बंद किया गया है। आदेश में कहा गया है-इस दौरान स्कूलों के शिक्षक भी अवकाश पर रहेंगे।

ये 24 जिले रहेंगे लू की चपेट में पटना, गया, नालंदा, लखीसराय, बेगूसराय, शेखपुरा, नवादा, जहानाबाद, भागलपुर, बांका, जमुई, मुंगेर, खगड़िया, बक्सर, भोजपुर, रोहतास, भभुआ, औरंगाबाद, अरवल, पश्चिम चंपारण, पूर्वी चंपारण, गोपालगंज, सीवान, छपरा

बंगाल में अटका है मॉनसून… जब तक बिहार में पछुआ हवा कमजोर नहीं पड़ेगी तब तक मॉनसून की बौछार नहीं पड़ेगी। अब मॉनसून 15 से 20 जून के बीच दस्तक दे सकता है। वैसे बिहार में मॉनसून आने का समय 10 से 15 जून ही है। यानी इसबार बिहार में मॉनसून देर से आएगा

राज्य के स्कूलों में बकरीद की छुट्टी 18 जून की बजाए 17 जून को होगी। वहीं उर्दू विद्यालयों में छुट्टी 18 से 20 जून की बजाय 17 से 19 जून तक होगी। माध्यमिक शिक्षा निदेशालय, शिक्षा विभाग ने इसकी अधिसूचना सोमवार को जारी की। दरअसल पिछले दिनों मुस्लिम धार्मिक संस्थानों ने चांद देखने के बाद 17 जून को बकरीद होने की घोषणा की थी। इस वजह से विभाग ने छुट्टी में बदलाव कर दिया।

गांधी मैदान में इसबार बकरीद की नमाज सुबह 7:30 बजे होगी। भीषण गर्मी और धूप की तपिश को देखते हुए नमाज के वक्त में कमी कर दी गई है। नमाज ईदैन कमेटी ने यह फैसला लिया। इसके लिए कमेटी के अध्यक्ष महमूद आलम के कदमकुआं स्थित आवास पर बैठक हुई।

Whtsapp ChannelJOIN
Telegram ChannelJOIN
You Tube ChannelSUBSCRIBE
Official NotificationCLICK HERE
Official websiteCLICK HERE

CLASS 11TH

BSEB UPDATE

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *