स्नातक पार्ट-1 नामांकन मेरिट लिस्ट 2024 | बिहार के सभी यूनिवर्सिटी में इस दिन आयेगा

स्नातक पार्ट-1 नामांकन मेरिट लिस्ट 2024 | बिहार के सभी यूनिवर्सिटी में इस दिन आयेगा

स्नातक-पार्ट-1 नामांकन मेरिट लिस्ट 2024- बीआरए बिहार विश्वविद्यालय में स्नातक सत्र 2024-28 के लिए आवेदन करने वाले विद्यार्थी किसी तरह की त्रुटि होने पर दो दिनों में संशोधन कर सकते हैं। शनिवार और रविवार को पोर्टल पर एडिट का ऑप्शन उपलब्ध रहेगा। जून के पहले हफ्ते में मेरिट लिस्ट जारी की जाएगी। साथ ही नामांकन भी शुरू होगा। विश्वविद्यालय की ओर से जून में नामांकन की प्रक्रिया पूरी करके जुलाई में नए सत्र की क्लास शुरू करने की तैयारी की गई है। नए सत्र में 4 वर्षीय स्नातक कोर्स में नामांकन के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया शुक्रवार को समाप्त हो गई।

नामांकन के लिए इस वर्ष एक लाख 59 हजार 353 आवेदन आए हैं। पिछले साल 1.52 लाख छात्र-छात्राओं ने आवेदन किया था। इस साल भी सबसे अधिक आवेदन इतिहास में आए हैं। 45 हजार से अधिक छात्र-छात्राओं ने इतिहास को चुना है, जबकि दूसरे स्थान पर हिंदी के लिए 32 हजार आवेदन किए गए हैं। शुक्रवार को आधी रात तक आवेदन के लिए पोर्टल खुला था। वहीं, अब शनिवार और रविवार को छात्र-छात्राओं को आवेदन में त्रुटि सुधार के लिए समय दिया गया है।

एडिट का विकल्प मिलने से वे अपने फॉर्म की गलतियों को दूर कर सकेंगे। ज्ञात हो कि विश्वविद्यालय की ओर से बताया जा रहा है 5 जून को पहली मेधा सूची जारी होगी। आवेदन की प्रक्रिया पूरी होने के बाद दो-तीन दिनों में स्क्रूटनी का काम पूरा कर लिया जाएगा। बिहार बोर्ड और सीबीएसई के 12वीं का रिजल्ट बेहतर होने के कारण इस वर्ष प्रीमियर कॉलेजों में नामांकन में कठिनाई हो सकती है। करीब आधा दर्जन विषयों में कटऑफ का अंक हाई होने से कम अंक या औसत अंक वाले छात्र-छात्राओं को परेशानी हो सकती है।

आर्ट्स में सबसे अधिक एक लाख 32 हजार 250 आवेदन आए हैं। वहीं बीकॉम में 5551 और बीएससी में 21 हजार 552 छात्र-छात्राओं ने आवेदन किया है। इलेक्ट्रानिक्स में 45, भोजपुरी में 29 और बांग्ला में 33 छात्र-छात्राओं ने आवेदन किया है। इसमें तरह बॉटनी में 1774, केमिस्ट्री में 1741, इलेक्ट्रॉनिक्स में 45, गणित में 3183, भौतिकी में 3777, जूलॉजी में 11032, एकाउंटिंग एंड फाइनेंस में 5332, उर्दू में 2680, समाजशास्त्र में 533, संस्कृत में 434, मनोविज्ञान में 8056, राजनीति विज्ञान में 9321, भूगोल में 18197, अंग्रेजी में 3671 और अर्थशास्त्र में 1676 आवेदन आए हैं।

विश्वविद्यालय की ओर से चार वर्षीय स्नातक कोर्स में नामांकन के लिए कुल 3 मेरिट लिस्ट जारी की जाएगी। इसके बाद भी अगर कॉलेजों में सीट बचती हैं, तो ऑन स्पॉट नामांकन का अवसर दिया जाएगा। हालांकि, पहली जुलाई से कक्षाओं का संचालन शुरू होना है। इसके लिए विश्वविद्यालय की कोशिश है कि हर हाल में जून में गर्मी छुट्टियों में ही नामांकन की प्रक्रिया पूरी करा ली जाए।

पटना विश्वविद्यालय में नामांकन के लिए ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि शुक्रवार को थी लेकिन उसे आगे बढ़ा दिया गया है। अब 4 जून तक छात्र-छात्राएं आवेदन कर सकते है। स्नातक के पटना कर नामांकन के लिए बाकी सभी शर्ते पूर्ववर्ती हैं। स्टूडेंट्स वेलफेयर डीन प्रो अनिल कुमार ने बताया कि जो छात्र किसी वजह से आवेदन से चूक गए हैं वे 4 जून तक आवेदन कर सकते हैं। आवेदन के लिए जनरल और वोकेशनल कोर्स में अलग-अलग आवेदन करना होगा। हरेक आवेदन के लिए लिए छात्र-छात्राओं को 1100 रुपए देना होगा।

पाटलिपुत्र विश्वविद्यालय में स्नातक में नामांकन के लिए ऑनलाइन आवेदन की तिथि 4 जून पहले से निर्धारित है। पटना एवं नालंदा जिले के अंगीभूत व संबद्ध डिग्री कॉलेजों में करीब 1 लाख 20 हजार सीटों पर नामांकन होना है। छात्र कल्याण संकायाध्यक्ष प्रो. एके नाग ने बताया कि तीन राउंड में नामांकन प्रक्रिया पूरी होने के बाद स्पॉट राउंड का आयोजन किया जाएगा। इसकी तिथि नामांकन पोर्टल पर दी जाएगी। नामांकन प्रक्रिया रविवार और छुट्टियों के दिनों में भी जारी रहेगी। इसके लिए कालेजों में अलग से व्यवस्था रखने के निर्देश दिए गए है। नामांकन प्रक्रिया राज्य सरकार की ओर से जारी आरक्षण नीति से प्रभावी रहेगा। ऑनलाइन आवेदन शुल्क सामान्य, बीसी वन एवं बीसी टू कोटि के अभ्यर्थियों को छह सौ रुपये देने होंगे। जबकि एससी-एसटी कोटि के अभ्यर्थियों को 450 रुपये देने होंगे।

पटना वीमेंस कॉलेज में नए सत्र के नामांकन को लेकर तैयारियां जारी है। लोकसभा चुनाव को लेकर इस बार कॉलेज में में पहली बार नामांकन के लिए एंट्रेंस टेस्ट नहीं लिया जा रहा है। इस बार छात्राओं का नामांकन उनके मार्क्स के आधार पर होगा। छात्राओं ने अपना नामांकन फॉर्म पहले ही भर दिया था। 12वीं बोर्ड परीक्षा के परिणाम आने के बाद छात्राओं को अपना मार्क्स अपडेट करना था जिसकी आखिरी तारीख 25 मई था। जिसे बढ़ाकर 2 जून कर दिया गया है।

जिन छात्राओं ने अभी तक अपना मार्क्स अपडेट नहीं किया है वह कर सकती हैं। इसके लिए छात्राओं को दिए गए लिंक पर एप्लिकेशन नंबर और पासवर्ड डालकर मार्क्स अपलोड करना होगा। 3 जून को कॉलेज मार्क्स के आधार मेरिट लिस्ट जारी करेगा। जिस पर दिए गए तारीख और समय पर छात्राओं को नामांकन लेना होगा। शुक्रवार को दूसरे सेमेस्टर की छात्राओं का रिजल्ट जारी कर दिया गया है। छात्राएं कॉलेज के वेबसाइट पर दिए गए लिंक से रिजल्ट चेक कर सकती हैं।

Whtsapp ChannelJOIN
Telegram ChannelJOIN
You Tube ChannelSUBSCRIBE
Official NotificationCLICK HERE
Official websiteCLICK HERE

CLASS 11TH

BSEB UPDATE

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *