इंटर मैट्रिक पास प्रोत्साहन राशि 2024 - सबका पैसा आना शुरू

इंटर मैट्रिक पास प्रोत्साहन राशि 2024 – सबका पैसा आना शुरू

इंटर मैट्रिक पास प्रोत्साहन राशि 2024 – सबका पैसा आना शुरू:-सरकारी विद्यालयों में नामांकित बच्चों को आधार सत्यापन के बाद ही सरकारी योजनाओं का लाभ मिलेगा। इसके लिए पहली से 12वीं कक्षा तक के बच्चों का डाटा ई-शिक्षाकोष पोर्टल पर अपलोड करना है। जिन बच्चों का नाम पोर्टल पर नहीं होगा, उन्हें योजना का लाभ नहीं मिलेगा।

बिहार शिक्षा परियोजना परिषद के एसपीडी बी. कार्तिकेय धनजी ने सभी डीईओ व डीपीओ एसएसए को पत्र भेजकर पोर्टल पर डाटा अपलोड कराने का निर्देश दिया है। दरअसल, सरकारी स्कूलों में नामांकन के लिए तत्काल व्यवस्था करते हुए विभाग ने राहत दी थी। कहा गया था कि अभिभावकों के घोषणा पत्र के आधार पर नामांकन की प्रक्रिया पूरी की जाए। अभिभावक की ओर से यह प्रमाण पत्र लिया गया कि बच्चे का नामांकन दूसरी जगह नहीं है।

अब सभी बच्चों का डाटा ई-शिक्षाकोष पोर्टल पर अपलोड करना है। इसके लिए आधार नंबर जरूरी है। बगैर आधार नंबर के डाटा अपलोड नहीं होगा और जिनका डाटा पोर्टल पर नहीं होगा, उन्हें किसी योजना का लाभ नहीं मिलेगा। एसपीडी ने कहा है कि जिन बच्चों का आधार नंबर है, उनका डाटा अपलोड कराएं। साथ ही जिन बच्चों का आधार नहीं बना है, उनका स्कूल के स्तर से आधार बनवाने की व्यवस्था की जाए

बच्चों को सरकारी योजनाओं की राशि सीधे एकाउंट में मिलेगी। डीबीटी यानी डाइरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर के लिए पोर्टल पर उपलब्ध डाटा ही उपयोग किया जाएगा। मुख्यमंत्री बालिका साइकिल योजना, बिहार शताब्दी मुख्यमंत्री बालिका पोशाक योजना, मुख्यमंत्री किशोरी स्वास्थ्य प्रोत्साहन योजना, मुख्यमंत्री बालिका इंटरमीडिएट प्रोत्साहन योजना, मुख्यमंत्री बालक-बालिका प्रोत्साहन योजना के साथ ही छात्रवृत्ति का भुगतान भी डीबीटी के माध्यम से किया जाएगा।

बिहार बोर्ड से मैट्रिक परीक्षा उत्तीर्ण छात्र-छात्राओं को मुख्यमंत्री प्रोत्साहन योजना और इंटर में सफल छात्राओं को कन्या उत्थान योजना की राशि के लिए 15 मई तक रजिस्ट्रेशन करने का मौका दिया गया है। इसके बाद शिक्षा विभाग रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया समाप्त कर देगा। शिक्षा विभाग ने इसके लिए अधिसूचना जारी की है। इंटर की कन्या उत्थान योजना, मैट्रिक की प्रोत्साहन योजना और एससी-एसटी कोटि की छात्राओं के लिए मेधावृत्ति की रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया चल रही है।

मेधा सॉफ्ट पोर्टल पर 15 अप्रैल से रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू की गई है। मैट्रिक में प्रथम श्रेणी से उत्तीर्ण छात्र-छात्राओं को प्रोत्साहन योजना के तहत 10 हजार रुपए दिए जाते हैं। वहीं, इंटर में सिर्फ छात्राओं को कन्या उत्थान योजना के तहत उच्च शिक्षा के लिए 25 हजार रुपए मिलते हैं। इसके साथ एससी-एसटी श्रेणी में प्रथम श्रेणी से उत्तीर्ण छात्रा को 15 हजार और द्वितीय श्रेणी से उत्तीर्ण छात्रा को 10 हजार रुपए दिए जाते हैं।

मैट्रिक में इस वर्ष जिले में 21566 छात्र-छात्राएं प्रथम श्रेणी से उत्तीर्ण हैं। इनमें से 10988 छात्र-छात्राओं ने ही प्रोत्साहन योजना के लिए मेधासॉफ्ट पोर्टल (http://medhasoft.bi h.nic.in) पर आवेदन किया है। अब तक 10578 छात्र-छात्राएं आवेदन नहीं कर सके हैं। इसी तरह इंटर में 25217 छात्राएं उत्तीर्ण हुई हैं। इनमें से 16812 छात्राओं ने कन्या उत्थान योजना के तहत पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पूरी की है। इसी तरह एससी-एसटी कोटि में 3647 छात्राएं उत्तीर्ण हैं। उनमें से 1346 छात्राओं ने ही अब तक रजिस्ट्रेशन कराया है।

 कैसे करें ऑनलाइन आवेदन –

TYPEBSEB PROTSAHAN RASHI
matric पास प्रोत्साहन राशि 2024यहां से चेक कर
 inter पास प्रोत्साहन राशि 2024यहां से चेक कर
Whatsapp Group JoinCLICK HERE
TELEGRAMjoin
YOUTUBESUBSCRIBE

SCHOLARSHIP

BSEB UPDATE

1 thought on “इंटर मैट्रिक पास प्रोत्साहन राशि 2024 – सबका पैसा आना शुरू”

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *