बिना एडमिशन 11वीं की पढ़ाई शुरू | 12वीं की मासिक परीक्षा शुरू

बिना एडमिशन 11वीं की पढ़ाई शुरू | 12वीं की मासिक परीक्षा शुरू

बिना एडमिशन 11वीं की पढ़ाई शुरू | 12वीं की मासिक परीक्षा शुरू:-राज्य के प्लस टू विद्यालयों में अब तक 11वीं में एडमिशन नहीं हुआ है. लेकिन सोमवार से 11वीं की कक्षाएं र संचालित करने का निर्देश दे दिया में गया है. सभी प्राधानाध्यापकों, छात्रों ने व अभिभावकों को पत्र जारी कर न 11वीं कक्षा की पढ़ाई शुरू करने को व कहा है. विभाग ने कहा है कि 11वीं क कक्षा की पढ़ाई के लिए विद्यार्थियों की उपस्थिति अपने ही स्कूल में सुनिश्चित र कराएं.

ग्रीष्मावकाश के बाद 16 मई से विद्यालयों में शिक्षण कार्य शुरू हो गया 3 है. सभी उच्च माध्यमिक विद्यालयों में न नौवीं से 12वीं तक की पढ़ाई शुरू हो जानी है. बिहार लोक सेवा आयोग से लगभग एक लाख अध्यापक माध्यामिक, उच्च माध्यमिक विद्यालयों में पदस्थापित किये गये हैं. आशा की – जाती है कि चारों वर्गों कक्षा नौवीं, 10वीं 11वीं व 12वीं में पठन-पाठन 16 मई से सुचारू रूप से चले. 11वीं न में बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा र जब तक ओएफएसएस पोर्टल के माध्यम से नामांकन के लिए सूची जारी ी नहीं कर दी जाती है, तब तक 11वीं के छात्र-छात्राओं के अध्यापन को रोकना उचित नहीं है. अधिकांश जिला शिक्षा पदाधिकारी ने 11वीं कक्षा के संचालन क का आदेश जारी कर दिया है.

सभी सरकारी स्कूलों के शिक्षकों को प्रत्येक दिन पाठ टीका (अगले दिन की पढ़ाई की प्लानिंग) तैयार करना होगा. स्कूलों में दोपहर 12 बजे छुट्टी के बाद शिक्षक प्रतिदिन 12 बजे से 1:30 बजे तक स्कूल में रहकर पाठ टीका तैयार करेंगे. इसके अलावा शिक्षक स्कूल में छुट्टी के बाद कॉपियों की जांच, साप्ताहिक मूल्यांकन की कॉपियां जांच, मासिक मूल्यांकन की कॉपियों की जांच करेंगे.

माध्यमिक शिक्षा निदेशालय की ओर से जारी पत्र में कहा गया है कि सभी विद्यालयों के प्रधानाध्यापक दोपहर 12 बजे से 1:30 बजे तक अतिरिक्त कार्य जैसे नामांकन व अन्य प्रशासनिक कार्य करेंगे. सारे कार्य पूरे करने के बाद शिक्षक प्रतिदिन 1:30 बजे घर के लिए प्रस्थान करेंगे. जिला शिक्षा पदाधिकारी संजय कुमार ने कहा कि शिक्षकों की आठ घंटे की नौकरी है. फिर भी शिक्षकों को आधे घंटे पहले यानी 1:30 बजे छुट्टी दी जा रही है. स्कूलों में सुबह छह बजे से दोपहर 12 बजे तक पढ़ाई होनी है.

बिना एडमिशन 11वीं की पढ़ाई शुरू | 12वीं की मासिक परीक्षा शुरू

पाठ टीका में शिक्षकों को कक्षा में पढ़ाये जाने वाले चैप्टर के बारे में लिखना होगा. इसी आधार पर शिक्षकों को अगले दिन पढ़ाना होगा. इसमें यह लिखना होता है कि किस शिक्षक ने कितनी घंटी ली. पाठ टीका का स्पष्ट अर्थ है कि शिक्षकों ने प्रतिदिन कौन से कार्य किये और अगले दिन क्या करना है, इन सबकी जानकारी अंकित करेंगे. ताकि ये सब बातें उन्हें याद रहे कि आगे करना है.

जिला शिक्षा पदाधिकारी ने कहा कि गर्मी की छुट्टी खत्म होने के बाद स्कूल सुबह छह से 12 बजे तक संचालित हो रहे हैं. 12 बजे से 1:30 बजे तक मिशन दक्ष व विशेष कक्षा संचालित होगी. इन दोनों कक्षाओं में शिक्षकों को शामिल होना अनिवार्य है. यदि शिक्षकों की संख्या अधिक होगी, तो वे स्कूल में 1:30 बजे तक स्कूल से संबंधित प्रशासनिक कार्य करेंगे. प्रधानाध्यापक यह तय करेंगे कि किस शिक्षक से क्या काम लेना है.

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने कहा है कि सीबीएसइ व आइसीएसइ व अन्य बोर्ड से 10वीं की परीक्षा में सफल स्टूडेंट्स 11वीं में बिहार बोर्ड में एडमिशन ले सकते हैं. 11वीं में एडमिशन के लिए हर हाल में 20 मई तक ऑनलाइन फैसिलिटेशन सिस्टम फॉर स्टूडेंट्स (ओएफएसएस) से आवेदन कर सकते हैं. समिति ने कहा है कि 20 मई के बाद तिथि का विस्तार नहीं किया जायेगा. इससे पहले 11वीं में एडमिशन के लिए आवेदन कर दें. बिहार बोर्ड से 10वीं सफल स्टूडेंट्स ओएफएसएस के माध्यम से 11वीं में एडमिशन के आवेदन कर चुके हैं.

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने 12वीं की मई माह (मासिक परीक्षा) की परीक्षा तिथि जारी कर दी है. परीक्षा 21 मई से शुरू हो जायेगी. 21 मई से तीन जून तक दो पालियों में परीक्षा चलेगी. पहली पाली 6:30 बजे से आठ बजे तक व दूसरी पाली 8:30 बजे से 10 बजे तक चलेगी. परीक्षा सामग्री सभी जिलों को 19 मई तक भेज दी जायेगी. तीनों संकाय के परीक्षार्थियों को परीक्षा में शामिल होना होगा. रिजल्ट छह जून तक तैयार कर लेना होगा.

12वीं मई मासिक परीक्षा 2024– RoutineCLICK HERE
11वीं नामांकन के लिए फिर से आवेदन शुरूयहाँ से भरें फॉर्म
Whatsapp Group JoinCLICK HERE
TELEGRAMjoin
YOUTUBESUBSCRIBE

BSEB UPDATE

ADMISSION

SCHOLARSHIP

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *