बिहार के सभी यूनिवर्सिटी में स्नातक में स्पॉट नामांकन शुरू- बिना अप्लाई वालो का नामांकन शुरू

बिहार के सभी यूनिवर्सिटी में स्नातक में स्पॉट नामांकन शुरू- बिना अप्लाई वालो का नामांकन शुरू

बिहार के सभी यूनिवर्सिटी में स्नातक में स्पॉट नामांकन शुरू- बिना अप्लाई वालो का नामांकन शुरू:-पाटलिपुत्र विश्वविद्यालय के स्नातक कोर्स (बीए, बीएससी, बीकॉम) में नामांकन के लिए तीन मेरिट लिस्ट जारी होने के बाद भी अबतक 50 प्रतिशत सीटें भी नहीं भरी हैं। विवि के अंतर्गत पटना और नालंदा के कॉलेजों को मिलाकर करीब 1 लाख 20 हजार सीटें हैं, लेकिन उनमें तीन राउंड के बाद भी 58 हजार नामांकन ही हुए हैं। 62 हजार सीटें अब भी खाली हैं। यही वजह है कि विवि ने अब चौथी मेरिट लिस्ट भी जारी करने का निर्णय लिया है। बुधवार को चौथी मेधा सूची जारी होगी। 4 से 10 जुलाई के बीच चौथी सूची से नामांकन होगा। इसके बाद भी सीटें खाली रहीं तो स्पॉट राउंड नामांकन होगा। डीएसडब्ल्यू ब्ल्यू प्रो. प्रो. एके नाग ने बताया कि स्लाइड-अप की सुविधा खत्म हो गई है। 11 जुलाई तक कॉलेज वेलिडेशन करेंगे।

कॉलेजों में 4 जुलाई से नए सत्र (2024-28) की कक्षाएं शुरू होने वाली थी, लेकिन अब 11 जुलाई से शुरू होंगी। 12 जुलाई से स्नातक के छात्र-छात्राओं का रजिस्ट्रेशन सत्र 2024-28 के लिए होगा।

पाटलिपुत्र विश्वविद्यालय में पीजी में नामांकन के लिए भी आवेदन की तिथि बढ़ा दी गई है। अब छह जुलाई तक ऑनलाइन आवेदन होगा। पहले दो जुलाई अंतिम तिथि थी। छात्रों की मांग पर कुलपति प्रो आरके सिंह ने आवेदन दी है। नामांकन प्रभारी प्रो एके नाग ने बताया कि पीजी विभाग के अतिरिक्त कॉलेजों में संचालित पीजी कोर्स में नामांकन के लिए ऑनलाइन आवेदन देना होगा। करीब 10 हजार सीटों पर नामांकन होगा। 9 जुलाई को पहली मेधा सूची जारी होगी।

प्रथम मेधा सूची से नामांकन की अंतिम तिथि 16 जुलाई है। नामांकन का वेलिडेशन 18 जुलाई तक होगा। इसके बाद द्वितीय मेधा सूची 20 जुलाई को जारी होगी। द्वितीय मेधा सूची से नामांकन की अंतिम तिथि 25 जुलाई है। नामांकन का वेलिडेशन 26 जुलाई तक होगा। तृतीय मेधा सूची 27 जुलाई को जारी होगी। नामांकन की अंतिम तिथि 31 जुलाई होगी। नामांकन का वेलिडेशन एक अगस्त को होगा। दो अगस्त से कक्षाएं चलेंगी।

इग्नू में नामांकन की अंतिम तिथि को एकबार फिर बढ़ा दिया गया है। छात्र-छात्राएं जुलाई 2024 सत्र के लिए अब 15 जुलाई तक करीब 250 ओपन एंड डिस्टेंस लर्निंग (ओडीएल) कार्यक्रमों में प्रवेश ले सकते हैं। उम्मीदवार आधिकारिक पोर्टल ignouadmission.samarth. edu.in या ignouiop.samarth. edu.in पर जाकर ऑनलाइन माध्यम से रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। प्रवेश की पुष्टि के बाद योग्य छात्र राष्ट्रीय छात्रवृत्ति पोर्टल पर भारत सरकार की छात्रवृत्ति के लिए आवेदन कर सकते हैं।

विश्वविद्यालय के विभिन्न मास्टर, स्नातक, स्नातकोत्तर डिप्लोमा, डिप्लोमा, स्नातकोत्तर प्रमाणपत्र और प्रमाणपत्र कार्यक्रमों के लिए प्रवेश प्रदान करता है। जो स्टूडेंट्स ग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट कोर्सेज में नामांकन लेना चाहते हैं, वे वेबसाइट को ignouadmission.samarth.edu. in के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। वहीं, ऑनलाइन कोर्स में नामांकन लेने वाले छात्र-छात्राएं https://ignouiop.samarth.edu. in/ पर जाकर रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं। पटना सेंटर पर 253 से अधिक कोर्स संचालित हैं।

पटना विश्वविद्यालय में चार और तीन वर्षीय स्नातक पाठ्यक्रम के लिए स्पॉट राउंड नामांकन प्रक्रिया मंगलवार को शुरू हो गई है। 5 जुलाई तक नामांकन चलेगा। इधर कॉलेजों में इंडक्शन मीट का आयोजन बुधवार को किया जाना है। वहीं 4 जुलाई से सत्र 2024-28 की कक्षाएं शुरू हो जाएंगी। स्टूडेंट्स वेलफेयर डीन और एडमिशन इंचार्ज प्रो अनिल कुमार ने बताया कि चयनित छात्र- छात्राओं द्वारा काउंसिलिंग के लिए संबंधित कॉलेज में निर्धारित तिथि पर उपस्थित नहीं होने पर उनके नामांकन की दावेदारी समाप्त हो जाएगी।

स्नातक प्रथम सेमेस्टर में नामांकित छात्र-छात्राएं पटना विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर जाकर अपने एप्लीकेशन आईडी और पासवर्ड की मदद से पोर्टल खोल कर सब्जेक्ट रजिस्ट्रेशन के फॉर्मेट को एक सप्ताह के अंदर भर दें। सभी विषयों के लिए संख्या निर्धारित है। इसलिए जो पहले भरेंगे उन्हें ज्यादा च्वाइस मिलेगा। विलंब होने पर बचे विषय ही उनके लिए बचेंगे।

पटना। पटना विवि में स्नातकोत्तर विज्ञान संकाय, सामाजिक विज्ञान संकाय और मानविकी संकाय के सभी विषयों (रेगुलर प्रोग्राम) में नामांकन के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 15 जुलाई है। वेबसाइट pup.ac.in पर जाकर दिए गए लिंक पर क्लिक कर आवेदन कर सकते हैं। आवेदन शुल्क 1100 रुपए ऑनलाइन आवेदन करते वक्त ही जमा करना होगा।

मुजफ्फरपुर बीआरए बिहार विश्वविद्यालय के अंगीभूत-संबद्ध कॉलेजों में स्नातक सत्र 2024-28 के फर्स्ट सेमेस्टर की कक्षाएं 4 जुलाई से शुरू हो जाएंगी। इसे लेकर विश्वविद्यालय ने अधिसूचना जारी कर दी है। दो मेरिट लिस्ट के आधार पर करीब 90 हजार छात्र-छात्राओं का नामांकन कॉलेजों में हुआ है। जबकि, तीसरी मेरिट लिस्ट के आधार पर शनिवार तक नामांकन लिया जा सकेगा। मुजफ्फरपुर सहित 5 जिलों के 39 अंगीभूत व 3 गवर्नमेंट सहित 122 कॉलेजों में नामांकन की प्रक्रिया चल रही है।

छात्र कल्याण अध्यक्ष डॉ. आलोक प्रताप सिंह ने पत्र जारी कर कहा है कि स्नातक में दो बार मेधा सूची के आधार पर नामांकन प्रक्रिया पूरी हो चुकी है। सत्र लेट नहीं हो, इसलिए गुरुवार से कक्षाएं र शुरू हो जाएंगी। तीसरी मेरिट लिस्ट से ने नामांकन की प्रक्रिया भी साथ-साथ ती चलेगी। तीसरी मेरिट लिस्ट से नामांकन के शनिवार तक हो सकेगा। उसके बाद नामांकित छात्र-छात्राओं का फाइनल डाटा जारी होगा। विश्वविद्यालय की ओर से कहा गया है कि तीसरी मेरिट लिस्ट के बाद भी यदि सीटें रिक्त रह जाती हैं, तो ऑनस्पॉट नामांकन का भी मौका दिया जा सकता है। हालांकि, इस पर अभी अंतिम निर्णय नहीं हो सका है।

दरअसल पिछले सत्र में 1.42 लाख स्टूडेंट्स का नामांकन हुआ था। इस वर्ष दो बार मेधा सूची के आधार पर 1.28 लाख स्टूडेंट्स को कॉलेज आवंटित किया गया था, लेकिन इसमें से 90 हजार ने ही नामांकन लिया। ऐसे मे में तीसरी मेधा सूची स के बाद यह आंकड़ा एक लाख के पार जाने की उम्मीद है। इस वर्ष विश्वविद्यालय के पोर्टल पर 1.62 लाख छात्र-छात्राओं ने स्नातक सत्र 2024-28 में नामांकन के लिए आवेदन किया है। मेधा सूची में आने के बाद भी बड़ी संख्या में छात्र-छात्राओं ने आवंटित कॉलेजों में नामांकन नहीं कराया।

 WHATSAPP CHANNELJOIN
OFFICIAL UPDATECLICK HERE
OFFICIAL WEBSITECLICK HERE
TELEGRAMJOIN
WHTSAPP CHANNELJOIN
YOU TUBESUBSCRIBE

ADMISSION

BSEB UPDATE

SCHOLARSHIP

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *