बिहार बोर्ड मैट्रिक इंटर परीक्षा 2024- आधा घंटा पहले तक ही मिलेगा प्रवेश

बिहार बोर्ड मैट्रिक इंटर परीक्षा 2024- आधा घंटा पहले तक ही मिलेगा प्रवेश

दो स्तर पर परीक्षार्थियों की जांच होगी। परीक्षा केंद्र में परीक्षार्थियों के प्रवेश के समय गेट पर जांच की व्यवस्था की जाएगी। इसके लिए केंद्र पर प्रतिनियुक्त दंडाधिकारी एवं पुलिस बल का उपयोग किया जाएगा। दूसरे स्तर पर जांच परीक्षा कक्ष में वीक्षक द्वारा की जाएगी। उनको द्वारा यह घोषणा पत्र दिया जाएगा कि उन्होंने सभी 25 परीक्षार्थियों की तलाशी कर ली है और उनके पास कोई चिट-पुर्जा या इलेक्ट्रॉनिक गैजेट नहीं पाया गया है। प्रत्येक कक्ष में प्रत्येक 25 परीक्षार्थी पर एक वीक्षक प्रतिनियुक्त किए जाएंगे। पर्याप्त संख्या में वीक्षकों की प्रतिनियुक्त करने का निर्देश दिया गया है।

परीक्षा कक्ष में वीक्षक व अन्य कर्मी परीक्षा कार्य से संबंधित कागजात के अतिरिक्त मोबाइल फोन परीक्षा केंद्र पर नहीं ले जाएंगे। इलेक्ट्रॉनिक गैजेट का प्रयोग भी नहीं करेंगे। सभी परीक्षा केंद्रों पर परीक्षा समिति द्वारा सीसीटीवी और वीडियोग्राफी की व्यवस्था की जाएगी। नोडल अधिकारी अपने आवंटित जिले के विभिन्न परीक्षा केंद्रों का औचक निरीक्षण करेंगे। परीक्षा को सफल बनाने के लिए समिति द्वारा नोडल अधिकारी, जिला शिक्षा पदाधिकारी एवं जिला पदाधिकारी का वाट्सएप ग्रुप बनाया गया है, ताकि अधिकारी सूचनाओं का आदान-प्रदान कर सकें।

इन्टरमीडिएट / माध्यमिक वार्षिक (सैद्धान्तिक) परीक्षा, 2024 में सम्मिलित होने वाले परीक्षार्थियों के लिए प्रथम अथवा द्वितीय पाली की परीक्षा प्रारंभ होने के समय से 30 मिनट पूर्व तक परीक्षा भवन में प्रवेश के संबंध में आवश्यक सूचना .

एतद् द्वारा इन्टरमीडिएट / माध्यमिक वार्षिक (सैद्धान्तिक) परीक्षा, 2024 में सम्मिलित होने वाले परीक्षार्थियों, उनके अभिभावक, परीक्षा केन्द्र के केन्द्राधीक्षकों, जिला कार्यक्रम पदाधिकारी (मा०शि०), सभी जिला शिक्षा पदाधिकारी एवं जिला पदाधिकारी को सूचित किया जाता है कि इन्टरमीडिएट / माध्यमिक वार्षिक (सैद्धान्तिक) परीक्षा, 2024 क्रमशः 01.02.2024 से 12.02.2024 तक एवं 15.02.2024 से 23.02.2024 तक जिला में निर्धारित परीक्षा केन्द्रों पर संचालित होगी ।

इन्टरमीडिएट परीक्षा में सम्मिलित होने वाले सभी परीक्षार्थियों के लिए समिति द्वारा जारी प्रवेश-पत्र की कंडिका-3 एवं माध्यमिक वार्षिक परीक्षा में सम्मिलत होने वाले सभी परीक्षार्थियों के लिए समिति द्वारा जारी प्रवेश-पत्र की कंडिका-4 तथा समिति द्वारा परीक्षा संचालन के लिए निर्गत मार्गदर्शिका की कंडिका-12 में स्पष्ट निदेश दिया जा चुका है कि “प्रथम पाली के परीक्षार्थी को परीक्षा प्रारंभ होने के समय पूर्वाह्न 09:30 बजे से 30 मिनट पूर्व अर्थात पूर्वाह्न 09:00 बजे तक तथा द्वितीय पाली के परीक्षार्थी को द्वितीय पाली की परीक्षा प्रारंभ होने के समय अपराह्न 02:00 बजे से 30 मिनट पूर्व अर्थात 01:30 बजे तक ही परीक्षा भवन में प्रवेश की अनुमति दी जाएगी। विलम्ब से आने वाले परीक्षार्थी को परीक्षा भवन में प्रवेश की अनुमति नहीं मिलेगी ।

” इस संबंध में परीक्षार्थी को पुनः सूचित किया जाता है कि वे उपर्युक्त निर्धारित समय के अनुसार परीक्षा भवन में प्रवेश करना सुनिश्चित करेंगे। अन्यथा विलम्ब से पहुँचने की स्थिति में उन्हें परीक्षा भवन में प्रवेश की अनुमति नहीं दी जाएगी और इसके कारण परीक्षा से वंचित होने की सम्पूर्ण जवाबदेही संबंधित परीक्षार्थी की होगी। उक्त दोनों परीक्षा में सम्मिलित होने वाले परीक्षार्थियों को विशेष रूप से सुझाव दिया जाता है कि परीक्षा केन्द्र पर ससमय पहुँचने हेतु भीड़-भाड़ से बचने के लिए परीक्षा प्रारंभ होने के 50 मिनट पूर्व परीक्षा केन्द्र पर पहुँच जाएँ, ताकि समय पर परीक्षा केन्द्र पर पहुँचने में किसी प्रकार की कठिनाई का सामना नहीं करना पड़े और निर्धारित समय से परीक्षा में सम्मिलित हो सकें। किन्तु किसी भी परिस्थिति में परीक्षा प्रारंभ होने के 30 मिनट पूर्व तक ही प्रवेश की अनुमति दी जाएगी।

अतः परीक्षा में सम्मिलित होने वाले सभी परीक्षार्थी, उनके अभिभावक एवं परीक्षा कार्य में संलग्न सभी पदाधिकारी / कर्मी से अनुरोध है कि उपर्युक्त का अनुपालन अनिवार्य रूप से करना / कराना सुनिश्चित करेंगे ।

BOARD NAMEBIHAR BOARD
Whtsapp ChannelJOIN
Telegram ChannelJOIN
You Tube ChannelSUBSCRIBE
Official NotificationCLICK HERE
Official websiteCLICK HERE

BSEB UPDATE

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *