इंटरमीडिएट सत्र 2023-25 के लिए अब 13 जनवरी तक भरें रजिस्ट्रेशन फॉर्म

इंटरमीडिएट सत्र 2023-25 के लिए अब 13 जनवरी तक भरें रजिस्ट्रेशन फॉर्म

इंटरमीडिएट सत्र 2023-25 के लिए अब 13 जनवरी तक भरें रजिस्ट्रेशन फॉर्म- एतद् द्वारा इन्टरमीडिएट / +2 स्तर की शिक्षा प्रदान करने वाले सभी मान्यता प्राप्त शिक्षण संस्थानों के प्रधान, संबंधित विद्यार्थी, उनके अभिभावक, जिला कार्यक्रम पदाधिकारी (माध्यमिक शिक्षा) तथा जिला शिक्षा पदाधिकारी को विज्ञप्ति संख्या- पी०आर० 444/2023 के क्रम में सूचित किया जाता है कि इन्टरमीडिएट वार्षिक परीक्षा सत्र 2023-2025 में सम्मिलित होने वाले विद्यार्थियों के लिए राज्य के +2 स्तर की शिक्षा प्रदान करने वाले सभी कोटि के +2 विद्यालयों / महाविद्यालयों में 11वीं कक्षा में कला, विज्ञान, बाणिज्य संकाय एवं व्यावसायिक पाठ्यक्रम में विधिवत् नामांकित नियमित कोटि के तथा कला एवं वाणिज्य संकाय में स्वतंत्र कोटि के विद्यार्थियों का संबंधित शिक्षण संस्थान के प्रधान के माध्यम से दिनांक 30.12.2023 तक ऑनलाईन सूचीकरण आवेदन भरने हेतु अवधि विस्तारित किया गया था।

छात्रहित को ध्यान में रखते हुए सूचीकरण आवेदन भरे जाने एवं शुल्क जमा करने हेतु दिनांक 13.01.2024 तक अवधि विस्तार किया जाता है। इस विस्तारित अवधि में मान्यता प्राप्त +2 विद्यालयों/महाविद्यालयों के प्रधान समिति की वेबसाईट seniorsecondary.biharboardonline.com से अपने यूजर आई०डी० एवं पासवर्ड का उपयोग करते हुए सूचीकरण से वंचित विद्यार्थियों का ऑनलाईन सूचीकरण आवेदन भर सकते हैं एवं शुल्क जमा कर सकते हैं।

नियमित कोटि के विद्यार्थियों के लिए जो सूचीकरण आवेदन प्रपत्र अपलोड किया गया है, उसमें खण्ड ‘A’ एवं खण्ड ‘B’ है। खण्ड ‘A’ में क्रमांक 1 से 16 तक विद्यार्थी का विवरण मरा हुआ है, जो OFSS प्रणाली से नामांकन हेतु उसके द्वारा दी गई सूचनाओं के आधार पर है। उसमें विद्यार्थी द्वारा कोई छेड़-छाड़/परिवर्तन नहीं किया जाना है। विद्यार्थी द्वारा मात्र खण्ड ‘B’ में क्रमांक 17 से 33 तक में अंकित विवरणों को अनिवार्य रूप से भरा जाना है।

स्वतंत्र कोटि के विद्यार्थी के लिए जो सूचीकरण आवेदन प्रपत्र अपलोड किया गया है, उसमें विद्यार्थी द्वारा अनिवार्य रूप से सभी विवरणों को भरा जाना है।

यहाँ यह भी स्पष्ट किया जाता है कि केवल मान्यता प्राप्त +2 विद्यालयों/महाविद्यालयों के प्रधान द्वारा ही वैध विद्यार्थियों का सूचीकरण / अनुमति आवेदन ऑनलाईन भरा जाएगा एवं निर्धारित शुल्क जमा किया जाएगा। जिन शिक्षण संस्थानों की मान्यता / सम्बद्धता रद्द/निलम्बित/वापस ले ली गई है, वैसे शिक्षण संस्थानों का सूचीकरण / अनुमति आवेदन कदापि नहीं भरा जाएगा।

विगत कई वर्षों में कुछ विद्यार्थियों का सूचीकरण / परीक्षा आवेदन भरने के उपरांत निर्धारित शुल्क कतिपय शिक्षण संस्थान के प्रधान द्वारा जमा नहीं करने के कारण कई विद्यार्थियों का परीक्षाफल काफी अधिक समय तक लबित रहता है, जो उचित नहीं है। इसलिए इस वर्ष से यह प्रावधान किया गया है कि जितने विद्यार्थियों का सूचीकरण आवेदन गरा जाएगा, उतने विद्यार्थियों की संख्या के आधार पर निर्धारित शुल्क शिक्षण संस्थान के प्रधान द्वारा प्रथमतः जमा किया जाएगा। इसके उपरांत ही सूचीकरण आवेदन स्वीकार किए जाएंगे।

राज्य के वैसे अल्पसंख्यक शिक्षण संस्थान, जहाँ नामांकन OFSS के माध्यम से नहीं हुआ है किन्तु विद्यार्थियों के नामांकन का अपडेशन समिति के पोर्टल पर किया गया है, के विद्यार्थियों का ऑनलाईन सूचीकरण आवेदन प्रपत्र भी उक्त अवधि में भरा जाएगा। 7. सत्र-2023-25 की परीक्षा में सम्मिलित होने वाले विद्यार्थियों का उन्हीं विषय के साथ परीक्षा आवेदन एवं शुल्क स्वीकार किया जाएगा, जिन विषयों के साथ विद्यार्थी सूचीकृत होंगे। अतः इसमें विशेष सावधानी बरतने की आवश्यकता है, कि सूचीकरण / अनुमति आवेदन भरते समय कोई त्रुटि न हो।

अतः अनुरोध है कि विशेष प्राथमिकता देते हुए पूरी सतर्कता के साथ सत्र-2023-25 के सही अभ्यर्थित्व वाले विद्यार्थियों के ऑनलाईन सूचीकरण आवेदन भरवाने एवं शुल्क जमा करवाने की सभी आवश्यक कार्रवाई सुनिश्चित किया जाए।

विज्ञप्ति संख्या- पी0 आर0 416/2023 की अन्य शर्ते यथावत् रहेंगी।

ऑनलाईन सूचीकरण आवेदन भरने एवं शुल्क जमा करने में किसी प्रकार की असुविधा होने पर समिति के हेल्पलाइन नम्बर- 0612-2230039 अथवा E-mail ID: reg.bsebhelpdesk@gmail.com पर सूचित कर समस्या का समाधान प्राप्त किया जा सकता है।

नए साल के पहले दिन (1 जनवरी) को बिहार के सभी सरकारी स्कूल खुले रहेंगे। इस दिन से माध्यमिक एवं उच्च माध्यमिक विद्यालयों में नया रजिस्टर होगा। इसमें शिक्षकों का अटेंडेंस और काम दर्ज होगा। प्रधानाध्यापक इस नई व्यवस्था के तहत शिक्षकों की दैनिक उपस्थिति एवं कक्षाओं से संबंधित रजिस्टर को मेनटेन करेंगे।

इसके बारे में माध्यमिक शिक्षा निदेशक कन्हैया प्रसाद श्रीवास्तव ने सभी जिला शिक्षा पदाधिकारियों एवं जिला कार्यक्रम पदाधिकारियों (स्थापना) को निर्देश दिए हैं। सबको शिक्षक दैनिक उपस्थिति एवं कक्षाओं से संबंधित रजिस्टर के फॉर्मेट भी भेजे गए हैं। फॉर्मेट के अनुसार ही माध्यमिक एवं उच्च माध्यमिक विद्यालयों के प्रधानाध्यापक रजिस्टर छपवाएंगे। रजिस्टर में विद्यालय में पदस्थापित हर शिक्षक के नाम के सामने उनके द्वारा ली जाने वाली पहली से लेकर आठवीं तक की कक्षा संचालन की 9.30 से 3.30 बजे तक की अवधि का घंटीवार उल्लेख होगा। 9वीं से 12वीं तक की विशेष कक्षा तथा तीसरी से 8वीं तक की ‘मिशन दक्ष’ की ली जाने वाली कक्षाओं का भी उल्लेख होगा। यानी रजिस्टर में इस बात का जिक्र होगा कि शिक्षक द्वारा कितनी कक्षाएं ली गईं।

 नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक कर आप इन्टर बोर्ड परीक्षा रजिस्ट्रेशन फॉर्म 2023-25 डाउनलोड कर सकते हैं – click here

BSEB REGISTRATION FORMINTER EXAM 2025
OFFICIAL NOTIFICATIONCLICK HERE
ARTS REG FORM PDFclick here
SCIENCE REG FORM PDFclick here
COMMERCE REG FORM PDFclick here
VOCATIONAL REG FORM PDFclick here
रेजिस्ट्रैशन फॉर्म भरना सीखेCLICK HERE
YOU TUBE CHANNELSUBSCRIBE
TELEGRAM CHANNELJOIN
OFFICIAL WEBSITECLICK HERE

BSEB UPDATE

ADMIT CARD

BSEB Inter Registration Form 2024 For Exam 2025

कक्षा 11वीं का रजिस्ट्रेशन फॉर्म अब 30 दिसम्बर तक भरें

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *