कक्षा 11वीं नामांकन 2024 -24 मई तक करें आवेदन | मेरिट लिस्ट जल्द

कक्षा 11वीं नामांकन 2024 -24 मई तक करें आवेदन | मेरिट लिस्ट जल्द

कक्षा 11वीं नामांकन 2024 -24 मई तक करें आवेदन- राज्य के इन्टरमीडिएट स्तर की शिक्षा प्रदान करने वाले मान्यता प्राप्त सभी इन्टरस्तरीय शिक्षण संस्थानों में सत्र 2024-26 के कक्षा 11वीं में इन्टरमीडिएट कक्षा में Online Facilitation System For Students (OFSS) प्रणाली के माध्यम से नामांकन की कार्रवाई की जा रही है। बिहार विद्यालय परीक्षा समिति एवं CBSE / ICSE / अन्य केन्द्रीय एवं राज्य बोर्ड द्वारा आयोजित 10वीं अथवा समकक्ष परीक्षा में उत्तीर्ण विद्यार्थियों के ऑनलाईन नामांकन हेतु आवेदन प्राप्त करने से संबंधित समिति द्वारा विज्ञप्ति संख्या- पी.आर. 174/2024 के माध्यम से दिनांक 14.05.2024 से 20.05.2024 तक अवधि निर्धारित की गयी थी। विज्ञप्ति को https://shorturl.at/gKNW1 पर देखा जा सकता है। उक्त पूर्व निर्धारित अवधि दिनांक- 21.05.2024 से 24.05.2024 तक विस्तारित की जाती है।

एतद् द्वारा इन्टरमीडिएट में नामांकन के इच्छुक वैसे सभी विद्यार्थी जो अब तक नामांकन हेतु ऑनलाईन आवेदन प्रपत्र नही भरें हैं को सूचित किया जाता है कि सत्र 2024-2026 के लिए OFSS वेबसाईट (www.ofssbihar.org) के माध्यम से ऑनलाईन आवेदन भरने की अन्तिम तिथि दिनांक- 24.05.2024 निर्धारित की गयी है। । इस अवधि में https://online.ofssbihar.org/ONLINE_CAF/JrCAFForm.aspx लिंक के द्वारा सभी इच्छुक विद्यार्थी ऑनलाईन आवेदन (CAF) भरना सुनिश्चित करेंगे। दिनांक 24.05.2024 के बाद तिथि विस्तारित नहीं की जाएगी।

आवेदन की तिथि21.05.2024
आवेदन की अंतिम तिथि24.05.2024

उक्त के संबंध में शिक्षा विभाग, बिहार सरकार के पत्रांक- 09/ बि०वि०प०स०-13/2024-414, दिनांक-08.05.2024 एवं पत्रांक-09/ बि०वि०प० स०- 13/2024-418, दिनांक 09.05.2024 के आलोक में इन्टरमीडिएट सत्र 2024-26 के 11वीं कक्षा में नामांकन हेतु नामांकन की प्रक्रिया एवं चयन मापदण्ड निम्नानुसार पुर्ननिर्धारित की गयी है:

राज्य के सरकारी विद्यालयों से कक्षा 10वीं में उत्तीर्ण विद्यार्थियों का कक्षा 11वीं में नामांकन उसी विद्यालय में लिया जाएगा, जहां से वे 10वीं की परीक्षा में उत्तीर्ण हुए हैं।

यदि किसी विद्यार्थी ने 11वीं कक्षा में नामांकन हेतु उस सरकारी विद्यालय का विकल्प नहीं दिया है जहां से उसने 10वीं की परीक्षा उत्तीर्ण की है तो भी उसका नामांकन उसके मूल सरकारी विद्यालय में ही उसके द्वारा ऑनलाईन आवेदन में दिए गए प्रथम विकल्प में अंकित संकाय में किया जाएगा।

अगर किसी सरकारी विद्यालय में नामांकन हेतु किसी खास संकाय की उपलब्धता नहीं है तो शिक्षा विभाग द्वारा संकाय की उपलब्धता सुनिश्चित की जाएगी।

सरकारी अथवा गैर सरकारी सभी इन्टरस्तरीय शिक्षण संस्थानों में चयन सूची के आधार पर नामांकन के उपरान्त पूर्व में मिलने वाली स्लाईड-अप (SLIDE-UP) की व्यवस्था पूर्णतः समाप्त कर दी गई हैं। विशेष परिस्थिति में विद्यार्थी अपना नामांकन अन्य शिक्षण संस्थानों में सीट रिक्तता के आधार पर स्पॉट एडमिशन (SPOT ADMISSION) के अवधि में ही करा पायेंगे।

सभी सरकारी विद्यालयों में 10वीं उत्तीर्ण सभी विद्यार्थियों के नामांकन हो जाने के उपरान्त उन विद्यालयों में शेष रिक्त सीटों पर एवं अन्य गैर सरकारी इन्टरस्तरीय शिक्षण संस्थानों में विद्यार्थियों का नामांकन पूर्व के वर्ष (2023) में प्रचलित चयन मापदण्ड के आधार पर निम्नानुसार किया जाएगाः

  • इन्टरस्तरीय शिक्षण संस्थानों में 11वीं कक्षा में नामांकन हेतु संकायवार सीटों की उपलब्धता,
  • विद्यार्थियों द्वारा OFSS Portal पर किये गये ऑनलाईन आवेदन में भरे गये संस्थान / संकाय का विकल्प,
  • विद्यार्थियों के कक्षा 10वीं का प्राप्तांक प्रतिशत,
  • आरक्षण संबंधी राज्य सरकार के प्रभावी प्रावधान (जहां लागु हो)

चयन सूची के आधार पर विद्यार्थी OFSS Portal से अपना सूचना पत्र (Intimation Letter) का प्रिंट डाउनलोड कर संबंधित इन्टरस्तरीय शिक्षण संस्थान के प्राचार्य से सम्पर्क स्थापित करेंगे। संबंधित प्राचार्य उक्त सूचना पत्र एवं आवश्यक सभी अभिलेख प्राप्त कर विद्यार्थी का नामांकन संबंधित संकाय में लेंगे एवं OFSS Portal पर इन्टरस्तरीय शिक्षण संस्थान का User ID एवं Password के माध्यम से संबंधित विद्यार्थी के नामांकन की सूचना अद्यतन (Update) करेंगे।

सभी चयनित विद्यार्थियों को उस चयन सूची के अनुसार आवंटित शिक्षण संस्थानों में निर्धारित समयावधि के दौरान नामांकन लेना सुनिश्चित करना होगा। निर्धारित समयावधि के दौरान नामांकन नही कराने की स्थिति में विद्यार्थियों को रिक्त सीटों के विरूद्ध स्पॉट नामांकन लेना होगा।

इन्टरस्तरीय शिक्षण संस्थान के प्राचार्य द्वारा सभी नामांकित विद्यार्थियों के नामांकन को प्रतिदिन OFSS बेवसाईट पर अपडेट किया जाएगा।

विशेष परिस्थिति में यदि कोई विद्यार्थी अपने मूल विद्यालय (10वीं) से दूसरे विद्यालय में नामांकन लेना चाहते हैं तो संबंधित जिला शिक्षा पदाधिकारी द्वारा प्रतिहस्ताक्षरित विद्यालय स्थानांतरण प्रमाण-पत्र (SLC) के आधार पर स्पॉट एडमिशन के दौरान उनका नामांकन दूसरे विद्यालय में किया जाएगा।

उपरोक्त कंडिका-3 के अनुसार इन्टरमीडिएट सत्र 2024-26 के 11वीं कक्षा में नामांकन हेतु पूर्व निर्धारित नामांकन की प्रक्रिया एवं चयन मापदण्ड बदल जाने के कारण वैसे विद्यार्थी जो दिनांक- 26.04.2024 तक ऑनलाईन आवेदन दे चुके हैं, वे भी यदि चाहे तो https://online.ofssbihar.org/studentlogin/StudentLogin.aspx लिंक के माध्यम से उक्त निर्धारित अवधि में संकाय (विज्ञान/कला/ वाणिज्य आदि) परिवर्तन कर सकते हैं।

ऑनलाईन नामांकन के लिये बिहार विद्यालय परीक्षा समिति, पटना द्वारा एक मोबाइल एप तैयार किया गया है, जो कि Google Play Store पर OFSS नाम से उपलब्ध है। इस एप का इस्तेमाल Android Smart Phone पर किया जा सकता है। इसके इस्तेमाल से विद्यार्थी ऑनलाईन आवेदन से संबंधित सूचनाओं एवं अन्य जानकारियों को प्राप्त कर सकते हैं। सूचित किया जाता है कि इस एप का इस्तेमाल आवेदन भरने के लिये नहीं किया जा सकता है।

सामान्य आवेदन प्रपत्र (CAF) भरने से संबंधित किसी प्रकार की जानकारी अथवा समस्याओं के त्वरित निदान के लिये बिहार विद्यालय परीक्षा समिति पटना के हेल्पलाईन नम्बर- 0612-2230009 पर सम्पर्क किया जा सकता है।

Apply nowCLICK HERE
Whtsapp ChannelJOIN
Telegram ChannelJOIN
You Tube ChannelSUBSCRIBE
Official NotificationCLICK HERE
Official websiteCLICK HERE

बिहार बोर्ड मैट्रिक परीक्षा 2024 का रिजल्ट – यंहा क्लिक कर देखें

ADMISSION

BSEB UPDATE

SCHOLARSHIP

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *