नीट पेपर लीक मामला | परीक्षा होगा रद्द | मिल गया प्रश्नपत्र आउट का प्रूफ

नीट पेपर लीक मामला | परीक्षा होगा रद्द | मिल गया प्रश्नपत्र आउट का प्रूफ

नीट पेपर लीक मामला- नीट यूजी प्रश्नपत्र लीक मामले में शास्त्रीनगर थाने की पुलिस अब तक 13 आरोपियों को जेल भेज चुकी है। चौंकाने वाली बात यह कि नीट यूजी का प्रश्नपत्र पुराने परीक्षा माफियाओं ने ही लीक कराया है। जांच में यह बात सामने आई है कि नालंदा का संजीव सिंह उर्फ संजीव मुखिया, रॉकी, नीतीश और अमित आनंद ने नीट के करीब 25 अभ्यर्थियों को परीक्षा से एक दिन पहले 4 मई की रात में ही प्रश्नपत्र और उत्तर रटवाया था। इन परीक्षार्थियों को रविवार को उनके संबंधित परीक्षा केंद्र पर पहुंचा दिया गया। संजीव मुखिया का बेटा डॉ. शिव शिक्षक भर्ती पेपर लीक मामले में जेल में बंद है।

पुलिस ने नीट पेपर लीक मामले में सबसे पहले सिकंदर यादवेंदु, अखिलेश और विट्ठ को गिरफ्तार किया। अखिलेश ने पुलिस से कहा कि बेटा आयुष बोर्ड कालोनी स्थित डीएवी स्कूल में परीक्षा दे रहा है। परीक्षा के बाद आयुष को हिरासत में लिया गया। आयुष ने पुलिस से कहा कि उसे शनिवार (4 मई) की रात रामकृष्णा नगर थाना क्षेत्र के खेमनीचक स्थित लर्न ब्वायज हॉस्टल एवं लर्न प्ले स्कूल ले जाया गया। यहां प्रश्न और उत्तर देकर याद करने को कहा गया। रविवार की परीक्षा में सभी प्रश्न शत-प्रतिशत मिल गए। आयुष ने यह भी बताया कि उसके साथ करीब 25 अभ्यर्थियों को प्रश्नपत्र और उत्तर रटवाया गया था।

दूसरी ओर, प्रश्नपत्र लीक मामले में सिटी एसपी मध्य चंद्रप्रकाश के नेतृत्व में एसआईटी गठित की गई है। इसमें दो डीएसपी और चार थानेदार को शामिल हैं। एसडीपीओ साकेत कुमार ने कहा कि पेपर लीक हुआ है या नहीं जांच के बाद ही स्पष्ट हो पाएगा। कोर्ट की अनुमति के बाद ही जब्त जले प्रश्नपत्र, मोबाइल और डॉक्यूमेंट जांच के लिए एफएसएल को सौंपेंगे।

20 अप्रैल को इंओयू ने उज्जैन पुलिस के सहयोग से संजीव मुखिया के बेटे डॉ. शिव को एक युवती सहित पांच लोगों के साथ गिरफ्तार किया था। शिव पर वीपीएससी शिक्षक भर्ती परीक्षा का प्रश्न लीक करने का आरोप है। जिस संजीव मुखिया का नाम नीट यूजी का प्रश्नपत्र लीक मामले में आया है उसे साल 2016 में नीट पेपर लीक के आरोप में उत्तराखंड पुलिस गिरफ्तार कर चुकी है।

पुलिस को नीट परीक्षा संचालन करने वाले कर्मियों पर भी शक है। एफआईआर में साफ-साफ लिखा है कि थानेदार को सूचना मिली कि नीट परीक्षा में संगठित गिरोह कुछ विद्यार्थियों और परीक्षा संचालन करने वाले कर्मियों की मिलीभगत से प्रश्नपत्र लीक किया गया है। अब पुलिस गिरफ्तार परीक्षा माफियाओं के मोबाइल का सीडीआर निकाल उसे जांच रही है।

  • शास्त्रीनगर थाने की पुलिस इस मामले में अब तक 13 लोगों को गिरफ्तार कर जेल भेज चुकी है
  • गिरफ्तार परीक्षा माफियाओं के मोबाइल का सीडीआर निकाल जांच रही पुलिस
  • माफियाओं के पास से बरामद मोबाइल से वाट्सएप चैट को भी रिकवर किया जा रहा
  • संजीव मुखिया को उत्तराखंड की पुलिस लिस ने ने नीट पेपर करने की कोशिश में 2016 में पकड़ा था
  • बिहू को दिल्ली क्राइम ब्रांच ने नीट पीजी प्रश्नपत्र लीक मामले में 2017 में गिरफ्तार किया था

मैं दानापुर नगर परिषद का जूनियर इंजीनियर हूं। जरूरी काम से जा रहा हूं। चेकिंग कैसे कर लोगे? पुलिस ने परीक्षा माफिया की गाड़ी को रोका तो उसने ऐसे हड़काया। दरअसल, शास्त्रीनगर थानेदार को सूचना मिली कि नीट का प्रश्नपत्र लीक किया गया है। सफेद रंग की डस्टर गाड़ी से संगठित गिरोह घूम रहा है। केंद्रीय एजेंसी उस डस्टर गाड़ी को ट्रैक कर रही थी। इसके बाद शास्त्रीनगर पुलिस ने बेली रोड पर पटेल भवन की तरफ से आ रही डस्टर कार को चेकिंग के लिए रोका। गाड़ी को रोहतास का बिट्टू चला रहा था।

बगल की सीट पर समस्तीपुर के बिथान का सिकंदर यादवेंदु बैठा था। पीछे दानापुर का अखिलेश कुमार बैठा था। पुलिस ने जैसे ही गाड़ी राड़ी को रोका यादवेंदु ने पुलिसकर्मियों को हड़काया। पुलिस तलाशी लेने पर अड़ी तो तीनों गाड़ी से निकलकर भागने लगे। पुलिस ने खदेड़कर तीनों को पकड़ लिया। डस्टर कार इंजीनियर यादवेंदु की है। उसकी कार से पुलिस को नीट के कई अभ्यर्थियों का एडमिट कार्ड, कई मोबाइल फोन और अन्य कागजात मिले।

गिरफ्तार परीक्षा माफियाओं में से अमित आनंद का आपराधिक इतिहास पुलिस खंगाल रही है। बिट्टू ने खुद को सिकंदर की कार का चालक बताया है। लेकिन बिट्टू पुराना परीक्षा माफिया है। वह कई परीक्षा का प्रश्नपत्र लीक करा चुका है। दिल्ली क्राइम ब्रांच की टीम ने उसे नीट पीजी प्रश्नपत्र लीक मामले में में गिरफ्तार किया था। उधर संजीव सिंह और रॉकी की तलाश में पुलिस छापेमारी कर रही है। उनके संभावित ठिकानों पर पटना में भी मंगलवार को छापेमारी हुई। इधर पुलिस गिरफ्तार परीक्षा माफियाओं में से सिकंदर, बिट्टू, नीतीश और अमित आनंद को रिमांड पर लेने की तैयारी कर रही है

शास्त्रीनगर पुलिस ने जिन आरोपियों को जेल भेजा है उनमें परीक्षा माफिया, अभ्यर्थी और उसके माता-पिता भी हैं। माफिया सिकंदर जूनियर इंजीनियर है। दानापुर से गिरफ्तार सॉल्वर फौजिया नर्सिंग कॉलेज में लेक्चरर है। अभ्यर्थी आयुष, उसके पिता अखिलेश, अभिशेख उसके पिता अवधेश, अनुराग यादव उसकी मां रीना कुमारी को गिरफ्तार किया गया है। रीना सिकंदर की सरहज है।

BOARD NAMEBIHAR BOARD
Whtsapp ChannelJOIN
Telegram ChannelJOIN
You Tube ChannelSUBSCRIBE
Official NotificationCLICK HERE
Official websiteCLICK HERE

CLASS 11TH

BSEB UPDATE

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *