बिहार बोर्ड इंटर परीक्षा 2024 का एडमिट कार्ड जारी - लिंक एक्टीव

बिहार बोर्ड इंटर परीक्षा 2024 का एडमिट कार्ड जारी – लिंक एक्टीव

इंटर परीक्षा 2024 का एडमिट कार्ड जारी – एतद् द्वारा इन्टरमीडिएट वार्षिक (सैद्धान्तिक) परीक्षा, 2024 में सम्मिलित होने वाले परीक्षार्थियों, उनके अभिभावक, शिक्षण संस्थानों के प्रधान, परीक्षा केन्द्रों के केन्द्राधीक्षक, जिला कार्यक्रम पदाधिकारी (मा०शि०) तथा सभी जिला शिक्षा पदाधिकारी को सूचित किया जाता है कि इन्टरमीडिएट वार्षिक परीक्षा, 2024 दिनांक 01.02.2024 से दिनांक 12.02.2024 तक निर्धारित परीक्षा केन्द्र पर संचालित होगी। परीक्षा में सम्मिलित होने वाले परीक्षार्थियों का प्रवेश पत्र समिति की वेबसाईट seniorsecondary.biharboardonline.com पर अपलोड/जारी किया गया है, जो दिनांक 31.01.2024 तक उपलब्ध रहेगा।

इन्टरमीडिएट वार्षिक (सैद्धान्तिक) परीक्षा, 2024 में सम्मिलित होने वाले सभी परीक्षार्थियों को सूचित किया जाता है कि वे अपने शिक्षण संस्थान के प्रधान से सम्पर्क कर अपना प्रवेश-पत्र (शिक्षण संस्थान के प्रधान द्वारा हस्ताक्षरित एवं मुहरयुक्त) प्राप्त कर लेंगे तथा अपने प्रवेश-पत्र में अंकित परीक्षा केन्द्र पर निर्धारित तिथि / पाली के अनुसार परीक्षा देने हेतु उपस्थित होंगे। यह प्रवेश-पत्र मात्र सैद्धान्तिक विषयों की परीक्षा में सम्मिलित होने हेतु जारी किया गया है।

विशेष रूप से उल्लेखनीय है कि शिक्षण संस्थान के प्रधान द्वारा छात्र/छात्राओं का ऑनलाईन भरे गये सूचीकरण / परीक्षा आवेदन के आधार पर डमी प्रवेश पत्र जारी किया गया था। प्रवेश-पत्र में परिलक्षित त्रुटियों का ऑनलाईन सुधार करने हेतु समिति द्वारा अनेक विज्ञप्ति के माध्यम से अवसर दिया गया था। त्रुटियों के ऑनलाईन संशोधन के पश्चात् ही परीक्षार्थी का प्रवेश-पत्र जारी किया गया है। किसी भी शिक्षण संस्थान के प्रधान अथवा परीक्षा केन्द्रों के केन्द्रधीक्षक द्वारा किसी भी परीक्षार्थी के जारी प्रवेश-पत्र में अंकित विषय / विषयों में किसी भी परिस्थिति में न तो सुधार किया जाएगा और न ही भिन्न विषय से परीक्षा में सम्मिलित कराया जाएगा।

यदि किसी शिक्षण संस्थान के प्रधान अथवा केन्द्राधीक्षक द्वारा किसी भी परीक्षार्थी के प्रवेश-पत्र में अंकित विषय में सुधार कर भिन्न विषय की परीक्षा में सम्मिलित कराया जाएगा, तो वैसे परीक्षार्थी का परीक्षाफल प्रकाशित नहीं किया जाएगा और संबंधित के विरूद्ध नियमानुसार अनुशासनिक एवं कानूनी कार्रवाई करने की अनुशंसा सक्षम प्राधिकार से कर दिया जाएगा, इसके लिए वे स्वयं जिम्मेवार होंगे।

BOARD NAMEBSEB PATNA
TYPEADMIT CARD 2024
CLASS12TH
डाउनलोड शुरू होने की तिथि20 JANUARY 2024
डाउनलोड करने की अंतिम तिथि31 JANUARY 2024
FREE PDF NOTESDOWNLOAD NOW

शिक्षा विभाग, बिहार का पत्रांक-09/विविध-34/2023-800, दिनांक 21.10.2023 के माध्यम से प्राप्त निदेश के आलोक में उन विद्यार्थियों को जिन्हें अपनी कक्षा में लगातार अनुपस्थित रहने के कारण संबंधित +2 स्तर के शिक्षण संस्थान द्वारा उनका नामांकन रद्द कर दिया गया है, को आगामी इन्टरमीडिएट वार्षिक परीक्षा, 2024 में सम्मिलित नहीं कराया जाना है। इस विभागीय निदेश के अनुपालन में समिति के पत्रांक-BSEB (SS)/KEN/1126/2023, दिनांक 25.10.2023 के माध्यम से सभी जिला शिक्षा पदाधिकारी को नामांकन रद्द किये गए विद्यार्थियों को उत्प्रेषण जांच परीक्षा में शामिल नहीं कराये जाने का अनुरोध भी किया जा चुका है।

विदित हो कि इन्टरमीडिएट वार्षिक परीक्षा, 2024 में सम्मिलित होने के लिए प्रारंभ में ऑनलाईन सूचीकरण आवेदन भरते हुए निर्धारित शुल्क जमा किये जाने की व्यवस्था की गई थी। इस कारण यह पाया जा रहा है कि कतिपय छात्र/छात्रा का +2 विद्यालय / महाविद्यालय प्रधान ऑनलाईन सूचीकरण आवेदन भरा गया है, किंतु उनका निर्धारित शुल्क बकाया है, अथवा कम जमा किया गया है। इस परिदृश्य में ऐसे छात्र/छात्राओं का सूचीकरण आवेदन मद में बकाया शुल्क ऑनलाईन जमा करने हेतु अंतिम अवसर के रूप में समिति का पोर्टल दिनांक 31.01.2024 तक खुला रहेगा। इस पर विशेष ध्यान देकर संबंधित विद्यालयों के प्रधान द्वारा अपने जिन छात्र/छात्राओं का सूचीकरण शुल्क बकाया है, उसे अनिवार्य रूप से जमा करना सुनिश्चित करेंगे

BSEB मैट्रिक परीक्षा 2024 – द्वितीय डमि एडमिट कार्ड जारी

इंटर बोर्ड परीक्षा 2024- द्वितीय डमि एडमिट कार्ड जारी

Bseb Matric Dummy Admit Card 2024 download link

Bseb Inter Dummy Admit Card 2024 download link

Bihar Board Class 10th Registration Card 2024 जारी

Bihar Board Class 12th Registration Card 2024 जारी- डाउनलोड लिंक

BSEB 1Oth 2nd Dummy Registration Card 2024

Bihar Board Inter Dummy Registration Card 2024

मैट्रिक इंटर परीक्षा 2024- प्रश्नपत्र और परीक्षा सेंटर तैयार

स्कूल में रोज आठ घंटी होगी पढाई | शाम 5 बजे होगा छुट्टी | नया टाइम टेबल जारी

बिहार टॉपर को मिलने वाला प्राइज- बिहार बोर्ड ने जारी किया टॉपर लिस्ट

बिहार बोर्ड मैट्रिक इंटर परीक्षा 2024 – सेंटर पर ऐसे बैठाया जाएगा

मैट्रिक इंटर परीक्षा 2024 का परीक्षा केंद्र तैयार – सेंटर लिस्ट जारी

BSEB UPDATE

ADMIT CARD

2 thoughts on “बिहार बोर्ड इंटर परीक्षा 2024 का एडमिट कार्ड जारी – लिंक एक्टीव”

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *