बिहार बोर्ड इंटर नामांकन फिर से शुरू

बिहार बोर्ड इंटर सत्र 2023-25 में नामांकन फिर से शुरू – यहां से करें आवेदन

बिहार बोर्ड इंटर नामांकन फिर से शुरू- बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने इंटरमीडिएट सत्र 2023 2025 में एडमिशन का एक और मौका दिया है। जिसे स्पॉट एडमिशन भी कहते हैं। मैट्रिक सफल स्टूडेंट्स 11 वीं में स्पॉट एडमिशन व विद्यालय परिवर्तन कर सकते हैं। इसके लिए 01/11/23 से 15/11/23 नवंबर तक का समय दिया गया है। समिति ने कहा है कि राज्य के कुछ छात्रों का नामांकन उनके आवास से दूर के शिक्षण संस्थान में हो जाने के कारण वे नियमित रूप से विद्यालय में उपस्थित नहीं हो पाते हैं। उपस्थिति में कमी हो जाती है. इस कारण इंटर कक्षा में नजदीक के विद्यालयों में नामांकन के लिए विद्यालय में परिवर्तन का मौका एवं स्पॉट नामांकन में स्टूडेंट्स शामिल हो सकते हैं।

  • स्पॉट एडमिशन क्या है
  • बिहार बोर्ड इंटर नामांकन फिर से शुरू
  • कौन-कौन स्पॉट नामांकन कर सकते है
  • नामांकन की अंतिम तिथि
  • इंटर में स्पॉट एडमिशन
  • स्पॉट नामांकन का लाभ
  • कुछ महत्वपूर्ण लिंग

स्पॉट एडमिशन क्या है – बिहार बोर्ड इंटर नामांकन

एतद् द्वारा राज्य के वैसे इच्छुक छात्र, जिनका नामांकन उनके आवास से दूर के शिक्षण संस्थानों में हो गया है और ये अपने आवास से निकट के शिक्षण संस्थानों में इंटर में नामांकन लेना चाहते हैं को सूचित किया जाता है कि वैसे छात्र OFSS के वेबसाईट www.ofssbihar.in पर अपने आस-पास के शिक्षण संस्थानों में उपलब्ध रिक्त सीटों की जानकारी प्राप्त कर लेंगे। इसके साथ ही विभिन्न +2 / इण्टर महाविद्यालय के प्राचार्य स्पॉट नामाकन के लिए उपलब्ध रिक्त सीटों से संबंधित सूचना अपने कॉलेज के न्यूनतम तीन स्थलों पर प्रदर्शित करेंगे।

कौन-कौन स्पॉट नामांकन कर सकते है

स्पॉट नामांकन हेतु इच्छुक विद्यार्थी जिस संकाय एवं विषय में सीट रिक्त है, वहीं नामांकन के लिए प्राचार्य से मिलकर अनुरोध करेंगे एवं संबंधित प्राचार्य रिक्त सीटों पर निर्धारित समयावधि में विद्यार्थियों का नामांकन से सेकेंगे। C.B.S.E, CI.S.C.E एवं अन्य बोर्ड से उत्तीर्ण विद्यार्थी भी स्पॉट नामांकन करा सकते हैं।

OFSS नामांकन प्रक्रिया

OFSS नामांकन प्रक्रिया के तहत प्रथम / द्वितीय सूची में चयनित तथा नामांकित विद्यार्थी जिन्होने नामांकन के पश्चात् स्लाईड-अप का विकल्प दिया था, लेकिन स्लाईड अप वाले संस्थान में अंतिम रूप से नामांकन नहीं ले सके, ऐसे विद्यार्थियों को सूचित किया जाता है कि उनका पूर्व में लिया गया नामांकन स्वतः रद्द हो गया है तथा उन्हें स्पॉट नामाकन के तहत नामांकन लेने के लिए फिर से ऑनलाईन आवेदन करना होगा, अन्यथा वे इण्टरमीडिएट वार्षिक परीक्षा 2025 में शामिल होने के योग्य नहीं होंगे।

बिहार बोर्ड इंटर सत्र 2023-25 में नामांकन फिर से शुरू - यहां से करें आवेदन

ऑनलाईन अपडेशन सुविधा

इसी क्रम में सूचित किया जाता है कि वैसे शिक्षण संस्थान जहाँ कतिपय तकनीकी एवं अन्य कारणों से नामांकित विद्यार्थियों के नामांकन को ऑनलाईन अपडेशन नहीं किया जा सका है. वैसे विद्यार्थियों को भी स्पॉट नामांकन की अवधि के दौरान ऑनलाईन अपडेशन करने की सुविधा प्रदान की जायेगी।

समय पर कराएं एडमिशन

यह भी सूचित किया जाता है कि स्पॉट नामांकन के तहत जिन विद्यार्थियों का नामांकन विद्यालय / महाविद्यालय द्वारा सत्समय अपडेट नही किया जा सका था. ये भी इस अवधि में अपडेट करने का कार्य सुनिश्चित करेंगे।

नामांकन की अंतिम तिथि

प्रत्येक दिन नामांकन के पश्चात् संबंधित विद्यालय / महाविद्यालय OFSS Portal पर प्रत्येक नामांकित विद्यार्थियों का नामांकन Update करेंगे तथा सभी नामांकित विद्यार्थियों का अंतिम रूप से ऑनलाईन अपडेशन दिनांक 16.11.2023 तक करना सुनिश्चित करेंगे।

इंटर में स्पॉट एडमिशन

समिति द्वारा ऐसे सभी नामांकित विद्यार्थियों को वर्ष 2025 में होने वाले वार्षिक उच्च माध्यमिक परीक्षा के लिए सूचीकरण किया जायेगा

पोस्ट का नामBihar Inter Spot Admission 2023
राज्यबिहार
Session2023-25
Admission Start date02/11/2023
Admission Last date15/11/2023
Online Registration FeesRs. 350
NotificationClick Here

स्पॉट नामांकन का लाभ

जो स्टूडेंट अपने आवास से निकट के शिक्षण संस्थानों में इंटर में नामांकन लेना चाहते हैं वे ऑनलाइन फैसिलिटेशन सिस्टम फॉर स्टूडेंट्स (ओएफएसएस) (www.ofss- bihar .in) पोर्टल के माध्यम से एडमिशन ले सकते हैं. ओएफएसएस पोर्टल पर अपने आस-पास के शिक्षण संस्थानों में उपलब्ध रिक्त की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं. विभिन्न प्लस टू और इंटर कॉलेज के प्राचार्य स्पॉट नामांकन के लिए उपलब्ध रिक्त सीटों से संबंधित सूचना अपने कॉलेज के न्यूनतम तीन स्थलों पर प्रदर्शित करेंगे. स्पॉट नामांकन हेतु इच्छुक विद्यार्थी जिस संकाय एवं विषय में सीट रिक्त है,

वहां नामांकन के लिए प्राचार्य से मिलकर अनुरोध करेंगे व संबंधित प्राचार्य रिक्त सीटों पर निर्धारित समयावधि में विद्यार्थियों का नामांकन ले सकेंगे. सीबीएसइ सीआइएससीई एवं अन्य बोर्ड से उत्तीर्ण विद्यार्थी भी स्पॉट नामांकन करा सकते हैं. जिन्होंने नामांकन के बाद स्लाइड-अप का विकल्प दिया था, लेकिन नामांकन नहीं ले सके, ऐसे विद्यार्थियों का पूर्व में लिया गया नामांकन स्वतः रद्द हो गया है व उन्हें स्पॉट नामांकन के तहत नामांकन लेने के लिए फिर से आवेदन करना होगा. अन्यथा वे इंटर वार्षिक परीक्षा 2025 में शामिल होने के योग्य नहीं होंगे. अन्य कारणों से नामांकित विद्यार्थियों के नामांकन को ऑनलाइन अपडेशन नहीं किया जा सका है, वैसे विद्यार्थियों को भी स्पॉट नामांकन की अवधि के दौरान ऑनलाइन अपडेशन करने की सुविधा प्रदान की जायेगी

शिक्षकों की नियुक्ति – बिहार बोर्ड इंटर नामांकन

शिक्षा विभाग द्वारा इंटर स्तरीय शिक्षण संस्थानों में शिक्षकों की नियुक्ति भी विभिन्न विद्यालयों में की जा रही है. संबंधित इंटर स्तरीय शिक्षण संस्थानों में चयनित शिक्षकों के योगदान के उपरांत इन शिक्षण संस्थानों में पठन-पाठन का कार्य सुव्यवस्थित हो जायेगा.

कुछ महत्वपूर्ण लिंग-बिहार बोर्ड इंटर नामांकन

For Spot AdmissionClick Here
Students LoginClick Here
Collage WISE SEAT Click Here
NotificationClick Here
Official WebsiteClick Here
TELEGRAMJOIN
YOU TUBESUBSCRIBE
WHATSAPP GROUPJOIN

3 thoughts on “बिहार बोर्ड इंटर सत्र 2023-25 में नामांकन फिर से शुरू – यहां से करें आवेदन”

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *