बिहार में गर्मी से मचा त्राहिमाम | प्रतिदिन 80 से 100 की जा रही जान | इस दिन आयेगा बिहार में मानसून

बिहार में गर्मी से मचा त्राहिमाम | प्रतिदिन 80 से 100 की जा रही जान | इस दिन आयेगा बिहार में मानसून

बिहार में गर्मी से मचा त्राहिमाम- बिहार में आसमान आग उगल रहा है. गर्मी इतनी प्रचंड है कि कई लोग राह चलते गिर कर दम तोड़ दे रहे हैं. गुरुवार को राज्यभर में 75 लोगों की लू लगने से मौत हो गयी, इनमें 14 मतदानकर्मी भी शामिल हैं. सबसे अधिक 22 लोगों ने औरंगाबाद जिले में दम तोड़ा. गर्मी ने बुधवार को ही प्रदेश में 54 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया था. यह बिहार का ऑल टाइम हाइ है. इससे पहले 1970 में गया का पारा 47.1 डिग्री तक पहुंचा था, जो रिकॉर्ड था.

गुरुवार को भी दक्षिणी बिहार में जबरदस्त लू चली. बक्सर और औरंगाबाद में घातक लू दर्ज की गयी है, हालांकि, औरंगाबाद में पिछले दिनों की तुलना में पारा दो डिग्री घटा है. गुरुवार को यहां का तापमान 46.1 डिग्री सेल्सियस पारा दर्ज किया गया. राज्य में सर्वाधिक उच्चतम तापमान बक्सर में 47.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ. इसके अलावा गया में उच्चतम तापमान 45.2 डिग्री, डेहरी में 46, मोतिहारी में 42.5. गोपालगंज में 42.2, भोजपुर में 44.1, वैशाली में 42.6, नवादा में 43.9, राजगीर में 42.9, अरवल में 44 और विक्रमगंज में 43.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है. इन सभी जगहों पर लू दर्ज की गयी है.

औरंगाबाद में गुरुवार को भीषण गर्मी और लू से 22 लोगों की मौत हो गयी. मृतकों के परिजनों के अनुसार लू लगने से सभी में तेज बुखार, उल्टी और दस्त की शिकायत सामने आयी थी. 16 मौतें सदर अस्पताल में हुई है. हालांकि, इनमे से कई लोग अस्पताल पहुंचने के पहले ही दम तोड़ चुके थे. डॉक्टरों ने अधिकतर मौतों का कारण लू बताया है. हालांकि, सरकारी स्तर पर इसकी पुष्टि नहीं हुई है. बड़ी बात यह है कि सदर अस्पताल में तीन से चार बॉडी ऐसी थी, जिनकी पहचान ही नहीं हो सकी है. अस्पताल के उपाधीक्षक डॉ आशुतोष कुमार ने बताया कि लू लगने की शिकायत पर अधिकतर लोगों को भर्ती कराया गया था. अस्पताल में जितने मरीज इलाज कराने पहुंच रहे थे, उनकी स्थिति बेहद खराब दिख रही बी, वहीं, रफीगंज सीएचसी में चार लोगों ने दम तोड़ा.

भीषण गर्मी के कारण मोकामा और बाढ़ स्टेशन के प्लेटफॉर्म पर ही गुरुवार को दो लोगों की मौत हो गयी, मोकामा में बेगूसराय के मनीष कुमार की अत्यधिक गर्मी के कारण मौत हो गयी. वहीं, बाढ़ स्टेशन के प्लेटोंमें नंबर दो पर 50 वर्षीया महिला ने एक मिनट के अंदर छटपटाहट के साथ दम तोड़ दिया, महिला उत्तर प्रदेश के वाराणसी की रहने वाली थी और पटना के जयप्रकाश नगर में अकेले रहकर दवा से संबंधित कारोबार करती थी, उधर, पटना में छज्जुबाग की और जा रहे एक बुजुर्ग की मौत भी गर्मी के कारण हो गयी,

गुरुवार को आपदा प्रबंधन विभाग के पास पहुंची सूचना में बताया गया है कि रोहतास, बक्सर, अवल और बेगूसराय में एक-एक लोगों की मौत लू से हुई है. भोजपुर से तीन लोगों की मौत की सूचना मिली है. हालांकि जिलों से मिली सूचना में लू से मृत लोगों की पोस्टमार्टम रिपोर्ट शामिल नहीं है. इस कारण विभाग ने मृतकों के नामों की पुष्टि नहीं की है. शुक्रवार तक सभी रिपोर्ट आने के बाद पुष्ट होगा कि इनकी मौत लू लगने से हुई है, तो मुआवजा देने की प्रकिया डीएम के स्तर से शुरू होगी.

गुरुवार को हीट वेव से मरनेवाले में पीठासीन पदाधिकारी सहित 14 चुनावकमर्मी भी शामिल हैं. आरा में चुनाव ड्यूटी के लिए आये चार लोगों की मौत गर्मी से हो गयी, आरा डीएम ने बताया कि चुनाव कार्य में लगे चार लोगों की मौत हुई है. इनमें राजेश राम, संजय कुमार सिंह, मी यासिम व हेम नारायण सिंह शामिल है. इसी तरह शिक्षक सह पीठासीन पदाधिकारी शहनाज हुसैन भभुआ में चुनाव ड्यूटी ज्वाइन कर घर मोहनिया लौटे ही थे कि मौत हो गयी, रोहतास से राजपुर के सबेवा गांव के मिडिल स्कूल में पदस्थापित हेडमास्टर रामप्रवेश राम ने भीषण गर्मी से दम तोड़ दिया. उनकी ड्यूटी भी चुनाव में लगी थी.

चुनाव ड्यूटी में योगदान करने वाले नासरीगंज चकबंदी कार्यालय में अमीन अफजल की भी मौत लू लगने से हो गयी. उधर, चुनाव ड्यूटी में योगदान कर लौट रहे शिवसागर प्रखंड के मध्य विद्यालय पतादी के शिक्षक ललित पासवान की गर्मी से मृत्यु हो गयी. औरंगाबाद में चुनावी प्रशिक्षण के लिए आये रफीगंज सीएचसी के कर्मी मी कल्लू की मौत हो गयी, मसैदी में कर्मचारी राज्य बीमा निगम में कार्यरत उच्च वर्गीय लिपिक सुनील कुमार, पालीगंज में संजय किशोर, बक्सर में बीएमपी जवान मीन बहादूर और एक शिक्षक तथा बिहारशरीफ में होमगार्ड जवान रमेश प्रसाद बिंद की भी मौत हो गर्मी से हो गयी, गौरतलब है कि चुनाव के दौरान मतदान कर्मियों की मृत्यु होने पर मुआवजा देने का प्रावधान किया गया है. इसके अनुसार हार्ट अटैक, किसी बीमारी या दुर्घटना होने पर मतदान कर्मियों को 15 लाख उनके आश्रितों को दिया जायेगा,

गर्मी से गुरुवार की दोपहर सरैयागंज टावर के पास लकी होटल के संवालक रंजीत ठाकर उर्फ टुनटुन जी मूर्छित होकर गिर गये, आसपास के लोग और स्टाफ ने ऑटो पर लाद कर उन्हें सदर अस्पताल पहुंचाया, जहां डॉक्टर ने उन्हें मृत घोषित कर दिवा, वह कोल्हुआ के रहने वाले थे. कई साल से सरैयागंज टावर के पास होटल का संचालन कर रहे थे. इधर, हीट वैच से रोहतास जिले में नौ लोगों की मौत हो गयी.

  • कड़ी धूप में, खास कर दोपहर 12 बजे से तीन बजे के बीच, घर से निकलने से बचें. निकलना जरूरी हो. तो भरपेट भोजन कर लें.
  • भोजन हल्का करे, रसदार फल-सब्जी जैसे- तरबूज, खीरा, ककड़ी, खरबूजा, संतरा, लौकी, नेनुआ आदि का अधिक सेवन करें.
  • पर्याप्त और नियमित अंतराल में पानी पीते रहें. अधिक तापमान में ज्यादा शारीरिक श्रम करने से बचे. धूप में सिर को कपड़े, टोपी या छाता से ढक कर रखें.
  • ओआरएस या नमक-चीनी- पानी का घोल, नारियल पानी, लस्सी, नींबू पानी, छाछ, आम पन्ना, शरबत, सत्तू का शरबत इत्यादि घरेलू पेय का सेवन करें,

भयानक गर्मी और लू की मार से बेहाल लोगों को मौसम विभाग ने गुरुवार को अचानक खुशखबरी दी. इस बार मानसून भारत में दो दिन पहले ही आ गया है. इससे पूर्व, 15 मई को मौसम विभाग ने इसके एक दिन पहले यानी 31 माई तक आने का अनुमान जताया था, मगर चक्रवात रेमल के प्रभाव से दक्षिण-पश्चिम मॉनसून ने इस पूर्वानुमान से एक दिन पहले ही केरल तट और पूर्वोत्तर के कुछ हिस्सों में दस्तक दे दी है. इसके साथ ही अरुणाचल प्रदेश, त्रिपुरा, नगालैंड, मेघालय, मिजोरम, मणिपुर और असम में भी मानसून की एंट्री हो चुकी है. पश्चिम बंगाल में 10 जून, बिहार और झारखंड में 15 से 17 जून और दिल्ली में आने का अनुमान है.

मौसम वैज्ञानिकों ने कहा कि चक्रवात ने मॉनसून के प्रवाह को बंगाल की खाड़ी की ओर खींच लिया, जो पूर्वोत्तर में समय से पहले मॉनसून के दस्तक देने का एक कारण हो सकता है, चक्रवाती तूफान स्मिल’ रविवार को पश्चिम बंगाल और बांग्लादेश के तट से टकराया था. केरल में मॉनसून के आगमन की सामान्य तिथि एक जून और अरुणाचल प्रदेश, त्रिपुरा, नगालैंड, मेघालय, मिजोरम, मणिपुर व असम में मॉनसून के दस्तक देने की तिथि पांच जून है.

बिहार में एक जून से मौसमी दशाओं में बदलाव का पूर्वानुमान है. इसकी वजह से दक्षिणी बिहार को लू से कुछ राहत मिलने के आसार है. दरअसल, एक जून से पूरे राज्य में पुरवैया चलने की संभावना है. कुछ इलाकों में हल्की बारिश होने के आसार है. इसकी वजह से राज्य के तापमान में दो से चार डिग्री सेल्सियस तक की गिरावट हो सकती है. इधर, केरल में गुरुवार को मानसून ने निर्धारित तिथि से दो दिन पहले दस्तक दे दी है.

गुरुवार की रात करीब 10.30 बजे अचानक आसमान में बादल घुमड आये, बादलों की गड़गड़ाहट और बिजली चमकने से लोगों को बड़ा सुकून मिला. हालांकि जिस रफ्तार से हवा के साथ बादल गरजे, उसी गति से चले भी गये. कुछ इलाकों में कुछ सेकेंड के लिए मोटी बूंदे टपकी.

Whtsapp ChannelJOIN
Telegram ChannelJOIN
You Tube ChannelSUBSCRIBE
Official NotificationCLICK HERE
Official websiteCLICK HERE

CLASS 11TH

BSEB UPDATE

ADMIT CARD

ADMIT CARD

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *