बिहार बोर्ड कक्षा 1 से 11वीं तक की वार्षिक परीक्षा का रूटिन जारी

बिहार बोर्ड कक्षा 1 से 11वीं तक की वार्षिक परीक्षा का रूटिन जारी

बिहार बोर्ड कक्षा 1 से 11वीं तक की वार्षिक परीक्षा का रूटिन जारी:-बिहार के सरकारी स्कूलों में मैट्रिक और इंटरमीडिएट की परीक्षा के बाद 18: मार्च से वार्षिक परीक्षा: शुरू होगी। निजी स्कूल की तर्ज पर बच्चों के अभिभावकों को रिपोर्ट कार्ड दिया जाएगा। बच्चों के रिपोर्ट कार्ड में ग्रेड लिखा होगा।

राज्य के प्राथमिक एवं मध्य विद्यालय में कक्षा एक से आठ तक के लिए वार्षिक परीक्षा की तैयारी शुरू हो गई है। बिहार शिक्षा परियोजना परिषद ने इसके लिए परीक्षा कार्यक्रम की भी घोषणा कर दी है। इसके तहत कक्षा पांच और आठ की परीक्षा 18 से 21 मार्च तक होगी। इसी तरह कक्षा एक से चार तथा कक्षा छह और सात की परीक्षा 21 से 28 मार्च तक होगी। सभी कक्षाओं की परीक्षा दो पाली में होगी। पहली पाली की परीक्षा सुबह 10 से दोपहर 12 बजे तक और दूसरी पाली की परीक्षा दोपहर एक से तीन बजे तक चलेगी। शिक्षा विभाग के निर्देश में कहा गया है कि यदि कोई बच्चा वार्षिक परीक्षा में असफल होता है तो उक्त स्कूल के प्रधानाध्यापक और शिक्षक जिम्मेदार होंगे।

विभागीय निर्देश के अनुसार स्कूलों में कमजोर बच्चों के लिए मिशन दक्ष के तहत कक्षा एक से आठ तक के लिए विशेष कक्षाएं प्रतिदिन आयोजित की जा रही हैं। शिक्षा विभाग के निर्देश में कहा गया है कि यदि कोई बच्चा वार्षिक परीक्षामें असफल होता है तो उक्त स्कूल के प्रधानाध्यापक और शिक्षक जिम्मेदार होंगे। इसको देखते हुए स्कूलों के शिक्षक प्रतिदिन कमजोर बच्चों को पढ़ाने में व्यस्त हैं। इसकी प्रतिदिन की रिपोर्ट प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी द्वारा विभाग को भेजी जा रही है

किस दिन कौन सी परीक्षा होगी उनकी सूची जारी कर दी गई है। 18 मार्च को कक्षा पांच और आठ की भाषा (हिंदी, उर्दू, बंगला) और अंग्रेजी विषय की परीक्षा होगी। 19 मार्च को गणित-पर्यावरण, सामाजिक विज्ञान, 20 मार्च को विज्ञान (केवल कक्षा आठ) संस्कृत (केवल कक्षा आठ) और 21 मार्च को राष्ट्र भाषा हिंदी शैक्षणिक गतिविधि की परीक्षा होगी। वहीं 21 मार्च को कक्षा एक से चार एवं कक्षा छह और सात का सह शैक्षणिक गतिविधि, 23 मार्च को भाषा (हिंदी, उर्दू, बंगला) अंग्रेजी, 25 मार्च को गणित, पर्यावरण सामाजिक विज्ञान और 28 मार्च को संस्कृत, राष्ट्रभाषा हिंदी अन्य और विज्ञान की परीक्षा होगी।

राज्य के प्राथमिक व मध्य विद्यालय में कक्षा एक से आठवीं तक के विद्यार्थियों की वार्षिक परीक्षा की तैयारी शुरू कर दी गयी है. वार्षिक परीक्षा में कोई भी बच्चा फेल नहीं हो इसके लिए पढ़ाई में कमजोर बच्चों को मिशन दक्ष क्लास में भी पढ़ाया जायेगा. बिहार शिक्षा परियोजना परिषद ने ऐसे बच्चों को एक्सट्रा क्लास देने को कहा है. निर्देश में कहा गया है कि यदि कोई बच्चा वार्षिक परीक्षा में असफल होता है, तो उक्त स्कूल के प्रधानाध्यापक और शिक्षक जिम्मेदार होंगे. इसको देखते हुए स्कूलों के शिक्षक प्रतिदिन कमजोर बच्चों को पढ़ाने में व्यस्त हैं. दक्ष क्लास की प्रतिदिन की रिपोर्ट प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी द्वारा विभाग को भेजी जा रही है.

वार्षिक परीक्षा का शेड्यूल बिहार शिक्षा परियोजना परिषद की ओर से जारी कर दिया गया है. इसके तहत कक्षा पांच और आठवीं की परीक्षा 18 से 21 मार्च तक आयोजित की जायेगी. वहीं कक्षा एक से चार व छह और सातवीं की वार्षिक परीक्षा 21 से 28 मार्च तक आयोजित की जायेगी. सभी कक्षाओं की परीक्षा दो पालियों में आयोजित की जायेगी. पहली पाली की परीक्षा सुबह 10 से दोपहर 12 बजे तक और दूसरी पाली की परीक्षा दोपहर एक से तीन बजे तक आयोजित की जायेगी.

तिथिप्रथम पालीदूसरी पाली
18 मार्चभाषा (हिंदी, उर्दू, बंगला)अंग्रेजी
19 मार्चगणितपर्यावरण, सामाजिक विज्ञान
20 मार्चविज्ञान (केवल कक्षा आठ)संस्कृत (केवल कक्षा आठ)
21 मार्चराष्ट्र भाषा हिंदीशैक्षणिक गतिविधि
21 मार्चसह शैक्षणिक गतिविधि
23 मार्चभाषा (हिंदी, उर्दू, बंगला)अंग्रेजी
25 मार्चगणितपर्यावरण सामाजिक विज्ञान
28 मार्चसंस्कृत, राष्ट्रभाषा हिंदी व अन्यविज्ञान
BOARD NAMEBIHAR BOARD
परीक्षा केंद्र का लिस्टयंहा से डाउनलोड करें
Whtsapp ChannelJOIN
Telegram ChannelJOIN
You Tube ChannelSUBSCRIBE
Official NotificationCLICK HERE
Official websiteCLICK HERE

BSEB UPDATE

1 thought on “बिहार बोर्ड कक्षा 1 से 11वीं तक की वार्षिक परीक्षा का रूटिन जारी”

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *