मैट्रिक परीक्षा 2024 में जुता मोजा पहनकर आने पर रोक - एडमिट कार्ड फिर से जारी

मैट्रिक परीक्षा 2024 में जुता मोजा पहनकर आने पर रोक – एडमिट कार्ड फिर से जारी

मैट्रिक परीक्षा 2024 में जुता मोजा पहनकर आने पर रोक :- बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने मैट्रिक परीक्षा में जूता-मोजा पहनने पर रोक लगा दी है। इंटर परीक्षा में ठंड की वजह से जूता-मोजा पहनने की छूट दी गई थी। लेकिन, अब मौसम ठीक होने की वजह से मैट्रिक परीक्षा में इसपर रोक रहेगी। परीक्षा 15 फरवरी से होनी है, जो 23 फरवरी तक चलेगी। दो पालियों में परीक्षा होगी। आधा घंटा पहले केंद्र पर पहुंचना अनिवार्य है। ठीक आधा घंटा पहले गेट बंद कर दिया जाएगा। इसके बाद परीक्षा केंद्र में प्रवेश की अनुमति नहीं रहेगी। इंटर की परीक्षा में कई छात्र-छात्राओं को प्रवेश नहीं दिया गया था। इसके बाद कुछ छात्र दीवार फांदकर प्रवेश कर गए थे। वैसे परीक्षार्थियों पर एफआईआर की जाएगी। दो साल के लिए परीक्षा से वंचित कर दिया जाएगा। इसलिए केंद्र पर एक घंटा पहले पहुंचें।

परीक्षा में करीब 16 लाख परीक्षार्थी शामिल होंगे। इसके लिए 1585 सेंटर बनाए गए हैं। हैं। बोर्ड ने कहा है कि पहली पाली की परीक्षा
9:30 बजे से होगी। इसके लिए नौ बजे तक ही प्रवेश दिया जाएगा। दूसरी पाली की परीक्षा दो बजे से होगी, जिसके लिए 1:30 बजे तक ही प्रवेश दिया जाएगा। इसके बाद प्रवेश की अनुमति नहीं दी जाएगी। परीक्षा सेंटर का गेट अब परीक्षा शुरू होने के एक घंटा पहले ही खोल देना होगा। सभी परीक्षार्थियों को जांच के बाद सेंटर के अंदर प्रवेश दिया जाएगा।

विहार विद्यालय परीक्षा समिति ने मैट्रिक परीक्षा के कई केंद्रों को बदल दिया है। 15 से 23 फरवरी को सैद्धांतिक परीक्षा होनी है। जमुई, मुजफ्फरपुर, सीतामढ़ी, पूर्वी चंपारण, दरभंगा, रोहतास, बक्सर, कैमूर, गया और सारण जिला के कई परीक्षा केंद्रों को बदला गया है। समिति ने पहले से जारी एडमिट कार्ड को भी रद्द कर दिया है। वेबसाइट http:// secondary.biharboardonline.com/ पर नया एडमिट कार्ड जारी कर दिया गया है। समिति ने कहा है कि जिन छात्र-छात्राओं का संशोधित एडमिट कार्ड जारी किया गया है, वे अपने विद्यालय जाकर नया ले लेंगे। एडमिट कार्ड हस्ताक्षर और मुहर के साथ प्राप्त करना होगा। समिति ने संबंधित सभी जिला शिक्षा पदाधिकारियों को कहा है कि संशोधित परीक्षा केंद्र से संबद्ध सभी परीक्षार्थियों को उनका संशोधित एडमिट कार्ड ससमय प्राप्त हो जाना चाहिए।

डाटायुक्त उत्तरपुस्तिका भेजी गई: परीक्षार्थियों की रौल कोडवार, विषयवार, पालीवार सूची सभी जिलों में भेज दी गई है। डाटायुक्त उत्तरपुस्तिकाएं और ओएमआर उत्तर पत्रक जिलों को उपलब्ध करवा दिया गया है। प्रत्येक वर्ष मैट्रिक परीक्षा में छात्रों की बढ़ती संख्या के अनुपात में जिला मुख्यालय और अनुमंडलों में परीक्षा भवनों की कमी को देखते हुए मैट्रिक परीक्षा दो शिफ्टों में संचालित होगी। परीक्षार्थियों की संख्या के साथ विद्यालयों का संबंधन पालीवार अलग-अलग किया गया है।

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने 15 से 23 फरवरी के बीच होने वाली मैट्रिक वार्षिक परीक्षा के लिए 10 जिलों के कई केंद्रों को बदल दिया है।समिति ने दरभंगा, रोहतास, जमुई, मुजफ्फरपुर, सीतामढ़ी, पूर्वी चंपारण, बक्सर, कैमूर, गया एवं सारण जिला के कई केंद्रों परीक्षा केंद्रों को बदल दिया है। समिति ने पहले से जारी प्रवेश पत्र को भी रद्द कर दिया है। वेबसाइट http://secondary.biharbo ardonline.com/ पर नया प्रवेश पत्र जारी कर दिया गया है।

समिति ने कहा है कि ऐसे विद्यालय के सभी छात्र-छात्रा जिनका संशोधित एडमिट कार्ड जारी हुआ है वो अपने विद्यालय जाकर नया प्रवेश पत्र ले लेंगे। हस्ताक्षर एवं मुहर के साथ इसे प्राप्त करना होगा। विद्यालय के प्राचार्य संशोधित एडमिट कार्ड में अंकित परीक्षा केंद्रों पर परीक्षा में शामिल होने के लिए अनिवार्य रूप से निर्देशित करें। इसका विशेष ध्यान रखना होगा ताकि परीक्षार्थियों को ससमय इसकी जानकारी हो जाये। समिति ने संबंधित सभी जिला शिक्षा पदाधिकारी को कहा है कि उनके प्रभार के क्षेत्र में परिवर्तित एवं संशोधित परीक्षा केंद्र से संबद्ध सभी परीक्षार्थियों को उनका संशोधित प्रवेश पत्र ससमय प्राप्त हो जाये और वे संशोधित परीक्षा केंद्र पर उपस्थित होकर परीक्षा दे सकें।

BOARD NAMEBIHAR BOARD
परीक्षा केंद्र का लिस्टयंहा से डाउनलोड करें
Whtsapp ChannelJOIN
Telegram ChannelJOIN
You Tube ChannelSUBSCRIBE
Official NotificationCLICK HERE
Official websiteCLICK HERE

BSEB UPDATE

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *