स्कूलों में गर्मी की छुट्टी शुरू - फिर भी चलती रहेगी कक्षाएं | नया रूटिन देखें

स्कूलों में गर्मी की छुट्टी शुरू – फिर भी चलती रहेगी कक्षाएं | नया रूटिन देखें

स्कूलों में गर्मी की छुट्टी शुरू – फिर भी चलती रहेगी कक्षाएं | नया रूटिन देखें:-सरकारी स्कूलों में शनिवार को पढ़ाकर गर्मी की छुट्टी दे दी गई। रविवार को वैसे भी छुट्टी है और 15 अप्रैल से 15 मई तक गर्मी छुट्टी निर्धारित है। अब 16 मई को ही स्कूल खुलेंगे। इस दौरान शिक्षक स्कूल आते रहेंगे और स्कूल का संचालन सुबह आठ से 10 बजे तक होगा।

शिक्षा विभाग ने शिक्षकों को सुबह ह आठ बजे से पहले स्कूल में मौजूद रहने 5 का आदेश दिया है। गर्मी की छुट्टियों में कभी स्कूल का निरीक्षण कार्य चलता रहेगा। कक्षा एक से आठ तक बच्चों के लिए न मिशन दक्ष और कक्षा नौ एवं 11 वीं के बच्चों के लिए विशेष कक्षा आयोजित की जाएगी। मिशन दक्ष और विशेष कक्षा में में केवल पढ़ने में कमजोर बच्चों को शामिल किया जाएगा। शिक्षा विभाग ने कहा कि बच्चों को मध्याह्न भोजन भी खिलाया र जाएगा। मध्याह्न भोजन खिलाने के बाद बच्चों को छुट्टी दे दी जाएगी।

मिशन दक्ष के तहत 15 अप्रैल से 15 मई तक विद्यालयों में विशेष दक्ष कक्षाएं चलेंगी। इस दौरान उपस्थित बच्चों को मध्याह्न भोजन मिलेगा। मध्याह्न भोजन योजना निदेशक मिथिलेश मिश्र ने शनिवार को प्रेस विज्ञप्ति जारी कर यह जानकारी दी।

उन्होंने कहा कि 12 अप्रैल को उनके हस्ताक्षर से एक फर्जी प्रेस नोट जारी कर दिया गया, जिसमें कहा गया है कि 15 अप्रैल से 15 मई तक एमडीएम संचालन का निर्देश फर्जी है, इसमें शिक्षा विभाग के असली पत्र को ही फर्जी बताते हुए खंडन भी कर दिया गया। फर्जी वायरल पत्र में दुष्प्रचारित किया गया है कि विद्यालयों में पूर्व घोषित ग्रीष्मावकाश 15 अप्रैल से 15 मई तक है। निदेशक ने कहा कि फर्जी प्रेस नोट को विभिन्न सोशल मीडिया पर वायरल करने वाले के विरुद्ध प्राथमिकी कराई जा रही है। मिशन दक्ष के तहत 15 अप्रैल से 15 मई तक विशेष दक्ष कक्षा संचालित करने के संबंध में प्राथमिक शिक्षा निदेशक की ओर से 10 अप्रैल को दिशा निर्देश जारी किया किया गया था।

सरकारी स्कूलों में शैक्षणिक सत्र 2024-25 में नामांकित छात्र-छात्राओं का प्रोफाइल 15 अप्रैल तक ई-शिक्षा पोर्टल पर अपलोड करना होगा। जिला कार्यक्रम पदाधिकारी ने सभी प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी को पत्र लिखकर कहा है कि कक्षा एक से 12 वीं तक के सभी विद्यार्थियों का फ्रेश प्रोफाइल ई-शिक्षा पोर्टल पर अपलोड करना है। विद्यालयों को प्रत्येक कक्षा, सेक्शन, नामांकित विद्यार्थियों की संख्या अपलोड करनी है। जिला कार्यक्रम पदाधिकारी ने कहा है कि जिन विद्यालयों के पास अपना कंप्यूटर सिस्टम या आईसीटी लैब है वे अपने बच्चों का प्रोफाइल अपलोड करेंगे और जिनके पास नहीं हैं वे पास के विद्यालय के सहयोग लेंगे। छात्रों के प्रोफाइल में बच्चों का आधार नंबर देना अनिवार्य है। जिनका आधार नहीं है उनका आधार कार्ड बनाने की जिम्मेदारी प्रधानाध्यापक की होगी।

BOARD NAMEBIHAR BOARD
Whtsapp ChannelJOIN
Telegram ChannelJOIN
You Tube ChannelSUBSCRIBE
Official NotificationCLICK HERE
Official websiteCLICK HERE

BSEB UPDATE

SCHOLARSHIP

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *