OFSS कक्षा 11वीं नामांकन - ऐसे करें आवेदन - पहले लिस्ट में आयेगा नाम

OFSS कक्षा 11वीं नामांकन – ऐसे करें आवेदन – पहले लिस्ट में आयेगा नाम

OFSS कक्षा 11वीं नामांकन – ऐसे करें आवेदन – राज्य के सभी प्लस टू स्कूल में 11वीं में एडमिशन के लिए ऑनलाइन फॉर्म भरने की प्रक्रिया गुरुवार से शुरू हो गयी. स्टूडेंट्स वेबसाइट www. ofssbihar.in पर जाकर 20 अप्रैल तक आवेदन फॉर्म ऑनलाइन भर सकते हैं. एडमिशन के लिए रजिस्ट्रेशन करते समय, न्यूनतम 10 व अधिकतम 20 शिक्षण संस्थानों का चयन कर सकते हैं.

समिति ने कहा है कि वैसे संस्थानों में जहां 12वीं की पढ़ाई के साथ-साथ 10वीं की पढ़ाई भी होती है, वैसे संस्थानों से सफल होने वाले स्टूडेंट्स ने यदि 12वीं की पढ़ाई के लिए विकल्पों में अपने विद्यालय (जहां से 10वीं की परीक्षा उत्तीर्ण की है) का विकल्प दिया है, तो ऐसे मामलों में उन स्टूडेंट्स को राज्य सरकार के निर्णयानुसार अपने मूल संस्थान में एडमिशन के लिए प्राथमिकता दी गयी है. समिति ने कहा है कि बिहार बोर्ड ने मैट्रिक परीक्षा में सफल स्टूडेंट्स को यूनिक आइडी दिया है.

स्टूडेंट्स का इस बार बिहार के 9907 प्लस टू व कॉलेजों की 17 लाख से अधिक सीटों पर 11वीं में एडमिशन होना है. न्यूनतम 10 या अधिकतम 20 शिक्षण संस्थानों का चयन कर सकते हैं. विद्यालय में एक विषय एक विकल्प माना जायेगा.

स्टूडेंट्स को ऑनलाइन आवेदन करते समय अपना मोबाइल नंबर तथा इ-मेल आइडी अनिवार्य रूप से देना होगा. आवेदन करने के लिए स्टूडेंट्स को कुल 350 रुपये जमा करना होगा. शुल्क का भुगतान ऑनलाइन या इ-चालान के माध्यम से किया जा सकता है. इस बार मैट्रिक परीक्षा में 13,79,842 स्टूडेंट्स सफल हुए हैं. जबकि सीटों की संख्या 17 लाख से अधिक है. इंटर में सबसे ज्यादा आर्ट्स में साढ़े आठ लाख से अधिक सीटें उपलब्ध हैं. वहीं, साइंस स्ट्रीम में सात लाख और वाणिज्य संकाय में डेढ़ लाख से अधिक सीटें एडमिशन के लिए उपलब्ध हैं.

यूनिक आइडी से ही डेटा प्रदर्शित हो जायेगा. फोटो अपलोड और मार्क्स डालने की भी जरूरत नहीं होगी

राज्य के सभी उच्च माध्यमिक विद्यालयों में 11वीं में नामांकन के लिए ऑनलाइन फॉर्म भरने की प्रक्रिया गुरुवार से शुरू हो गई। छात्र नामांकन के लिए पंजीयन करते समय, न्यूनतम 10 या अधिकतम 20 शिक्षण संस्थानों का चयन कर सकते हैं।

समिति ने कहा है कि वैसे संस्थानों में जहां 12वीं की पढ़ाई के साथ-साथ 10 वीं की पढ़ाई भी होती है, वैसे संस्थानों से सफल होने वाले छात्रों ने यदि 12वीं की पढ़ाई के लिए विकल्पों में अपने विद्यालय (जहां से 10वीं की परीक्षा उत्तीर्ण की है) का विकल्प दिया है, तो ऐसे छात्रों को मूल संस्थान में नामांकन के लिए प्राथमिकता दी गई है। वेबसाइट www.ofssbihar. in पर जाकर छात्र 20 अप्रैल तक आवेदन फॉर्म ऑनलाइन भर सकते हैं। यदि उनको अपने मूल संस्थान से ऊपर का विकल्प नामांकन के लिए प्राथमिकता सूची में नहीं मिलता है, तो उनका चयन मूल विद्यालय में नामांकन के लिए किया जाएगा।

समिति ने कहा है कि बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने मैट्रिक परीक्षा सफल छात्रों को यूनिक आईडी दिया है। छात्र का यूनिक आईडी से ही डेटा प्रदर्शित हो जाएगा। यदि यूनिक आईडी से ऑनलाइन डेट प्रदर्शित नहीं होता है तो ऐसी स्थिति में छात्रों को परीक्षा का वर्ष, रौल कोड, रौल नंबर एवं जन्म तिथि अंकित करना होगा। वहीं, समिति ने कहा है कि बिहार बोर्ड के अलावा 10वीं अथवा समकक्ष परीक्षा किसी अन्य बोर्ड से सफल हैं तो उन छात्रों को अंक व अन्य विवरणी पहले से तैयार रखनी होगी।

पटना वीमेंस कॉलेज में सत्र 2024- 25 में नामांकन लेने के लिए 30 अप्रैल तक आवेदन लिए जाएंगे। www. patnwomenscollege. in पर जाकर विभिन्न कोर्स में नामांकन के लिए आवेदन कर सकते हैं। 12वीं की परीक्षा में उत्तीर्ण छात्राएं स्नातक के लिए, स्नातक अंतिम वर्ष की छात्राएं स्नातकोत्तर व पीजी डिप्लोमा के लिए आवेदन कर सकती हैं।

वरीय संवाददाता। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) द्वारा ली जानेवाली सीयूईटी 2024 में 13 विषयों की परीक्षा पहली बार पेन-पेपर मोड में होगी। इसके लिए एनटीए ने तैयारी शुरू कर दी है। इन सभी 13 विषयों की परीक्षा एक शिफ्ट में ही होगी। एनटीए के पास इकोनॉमिक्स, बिजनेस इकोनॉमिक्स, एकाउंटेंसी, बुक कीपिंग, जीव विज्ञान, बॉयोटेक्नोलॉजी, बिजनेस स्टडीज, रसायन शास्त्र, कंप्यूटर विज्ञान, अंग्रेजी, जनरल टेस्ट, हिंदी, इतिहास, गणित, भौतिकी, राजनीति विज्ञान विषय में एक लाख से अधिक आवेदन प्राप्त हुए हैं। इसलिए इन विषयों की परीक्षा एनटीए ने पहली बार पेन-पेपर आधारित करने का निर्णय लिया है।

जल्द ही ऑफ लाइन की अधसूचना जारी की जा सकती है। हालांकि अन्य विषयों की परीक्षा पहले की तरह ऑनलाइन कंप्यूटर आधारित होगी। सीयूईटी यूजी 2024 के लिए कुल 13 लाख 47 हजार छात्रों ने पंजीयन किया है। एनटीए के पास सीयूईटी यूजी 2024 में 62 विषयों में कुल 13,47,618 यूनिक सफल पंजीयन प्राप्त हुआ है। इनमें 7 लाख 17 हजार 11 लड़के और 6 लखा 30 हजार 500 लड़कियां हैं। इसके अलावा सात ट्रांसजेंडर भी हैं। कुल 57 लाख 69 हजार 211 छात्रों ने ऑनलाइन आवेदन भरा था।

OFSS 11 TH ADMISSIONIMPORTANT LINK
APPLY ONLINELINK1 || LINK2
STUDENTS LOGIN CLICK HERE
FORGOT PASSWORD CLICK HERE
COMMON PROSPECTSDOWNLOAD
COLLEGE WISE SEATVIEW
LIST OF VASUDHA KENDRAVIEW
OFFICIAL NOTIFICATIONDOWNLOAD
COLLEGE WISE CUT OFF MARKSVIEW
OFFICIAL WEBSITECLICK HERE
TELEGRAM CHANNELJOIN
YOU TUBE CHANNELSUBSCRIBE

बिहार बोर्ड मैट्रिक परीक्षा 2024 का रिजल्ट – यंहा क्लिक कर देखें

ADMISSION

BSEB UPDATE

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *