मैट्रिक इंटर परीक्षा सेंटर तैयार - ऐसे होगा चेकिंग

मैट्रिक इंटर परीक्षा सेंटर तैयार – ऐसे होगा चेकिंग

मैट्रिक इंटर परीक्षा सेंटर तैयार – मैट्रिक और इंटर की परीक्षा में हर स्कूल से एक-एक शिक्षक को इस बार वीक्षक बनाया जाएगा। परीक्षा को लेकर बिहार बोर्ड ने यह निर्देश जारी किया है। जिले में 3200 स्कूल के एक-एक शिक्षक की सूची इसके लिए बनाई जा रही है। जिले में लगभग तीन हजार वीक्षकों की मैट्रिक परीक्षा में जरूरत है। जिन स्कूल में 10 से अधिक शिक्षक हैं, वहां से दो-दो वीक्षक लिए जाएंगे। सभी बीईओ को इसको लेकर निर्देश दिया गया है। वीक्षक के रूप में शिक्षकों का चयन रेंडमली किया जाएगा। इसके लिए सभी प्रखंड से फॉर्मेट भरवा कर मंगवाया गया है जिसमें शिक्षकों के नाम, पूरी जानकारी के साथ उनकी फोटो लगा फॉर्म शामिल है।

डीईओ अजय कुमार सिंह ने कहा कि इंटर से अधिक मैट्रिक की परीक्षा में वीक्षकों की जरूरत है। 25 छात्र पर एक वीक्षक की तैनाती होनी है। जिले में 70 हजार से अधिक परीक्षार्थी हैं। डीईओ ने कहा कि इन दोनों परीक्षाओं को लेकर 10 फीसदी शिक्षक रिजर्व में रखे जाएंगे।

इस बार शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव के आदेश के बाद जिले के पारू, साहेबगंज समेत दूर दराज प्रखंड के भी शिक्षक वीक्षण कार्य में लगेंगे। डीईओ ने कहा कि बीईओ यह देख लेंगे कि जो शिक्षक सेवानिवृति के करीब हैं या छुट्टी में हैं, उन्हें वीक्षण में नहीं लगाया जाए।

जिले में 47 केन्द्र छात्राओं के हैं। इन केन्द्रों पर महिला वीक्षकों को ही लगाया जाएगा। जिले में लगभग 1800 महिला शिक्षकों की डिमांड प्रखंडों में भेजी गई है। डीईओ ने कहा कि महिला शिक्षक कम नहीं पड़ेंगे, क्योंकि बीपीएससी नियुक्ति में भी बड़ी संख्या में महिलाएं नियुक्त हुई हैं। ऐसे में इन महिला शिक्षकों को भी ड्यूटी में लगाया जा रही है।

इंटर व मैट्रिक परीक्षा को लेकर तैयारी जारी है. इंटर वार्षिक परीक्षा 2024 एक से 12 फरवरी व मैट्रिक वार्षिक परीक्षा 2024 15 से 23 फरवरी तक दो पालियों में आयोजित की जायेगी. इंटर प्रैक्टिकल परीक्षा 10 से 20 जनवरी तक आयोजित होगी. वहीं, मैट्रिक परीक्षार्थियों का इंटरनल एसेसमेंट व प्रैक्टिकल परीक्षा 18 से 20 जनवरी तक होगी. परीक्षा का एडमिट कार्ड जल्द ही जारी होने वाला है.

मैट्रिक का एडमिट कार्ड आज-कल में जारी कर दिया जायेगा. परीक्षा को लेकर परीक्षार्थी जिनके प्रवेश पत्र में फोटो की त्रुटि हो गयी है, उन्हें परीक्षा में बैठने की अनुमति दी जायेगी. जिन स्टूडेंट्स के एडमिट कार्ड के फोटो में अगर गड़बड़ी हो या किसी अन्य की तस्वीर छपी हो, एडमिट कार्ड गुम हो गया हो, या भूल से घर पर छूट गया हो, तो ऐसी स्थिति में उपस्थिति पत्रक में स्कैन्ड फोटो से उसे पहचान कर और रॉल शीट से सत्यापित कर परीक्षा में बैठने की अनुमति देंगे. छात्र को आधार कार्ड या पहचानपत्र परीक्षा केंद्र पर आने को कहा गया है.

जिनके एडमिट कार्ड में गड़बड़ी है, उनके पहचान पत्र की छायाप्रति राजपत्रित अधिकारी से सत्यापित करा कर परीक्षा केंद्र पर जमा करना होगा. मूल पहचान पत्र के साथ परीक्षार्थी को स्वयं उपस्थित होना होगा. केंद्राधीक्षक चेहरे का मिलान कर उसे परीक्षा में बैठने की अनुमति देंगे.

परीक्षा में ओएमआर शीट और उत्तरपुस्तिका पर परीक्षार्थियों की तस्वीर होगी. परीक्षार्थी द्वारा उत्तरपुस्तिका के कवर पृष्ठ के बाएं भाग में केवल विषय का नाम एवं उत्तर देने का माध्यम अंकित रहेगा. जिस पर सेट कोड का प्रश्नपत्र उसे मिला है, उस प्रश्नपत्र सेट कोड को बॉक्स में अंकित करते हुए कोड वाले गोलक को रंगना है.

मैट्रिक-इंटर परीक्षा को लेकर निर्देश, 3200 स्कूल में बन रही सूची

BOARD NAMEBIHAR BOARD
Whtsapp ChannelJOIN
Telegram ChannelJOIN
You Tube ChannelSUBSCRIBE
Official NotificationCLICK HERE
Official websiteCLICK HERE

BSEB UPDATE

SCHOLARSHIP

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *