18 से 20 जनवरी तक होगी प्रैक्टिकल परीक्षा

मैट्रिक प्रैक्टिकल परीक्षा 2024 – प्रश्नपत्र और उत्तर पुस्तिका जारी

मैट्रिक प्रैक्टिकल परीक्षा 2024 – प्रश्नपत्र और उत्तर पुस्तिका जारी– एतद् द्वारा राज्य के माध्यमिक स्तर के मान्यता प्राप्त विद्यालयों के सभी विद्यालय प्रधान, जिला कार्यक्रम पदाधिकारी (मा० शि०) एवं जिला शिक्षा पदाधिकारी, बिहार को सूचित किया जाता है कि वार्षिक माध्यमिक परीक्षा, 2024 के इन्टरनल एसेसमेन्ट/प्रायोगिक परीक्षा निर्धारित कार्यक्रमानुसार दिनांक 18.01.2024 से 20.01.2024 तक विद्यालयों में आयोजित होगी।

इस परीक्षा के अंतर्गत प्रायोगिक विषयों की परीक्षा हेतु डाटायुक्त (Variable) सामग्री यथा-08 पृष्ठीय उत्तरपुस्तिका, उपस्थिति पत्रक, अनुपस्थिति पत्रक, प्रश्न पत्र, ओ०एम०आर० आधारित स्टैण्डर्ड मार्क्सफ्वायल, सामाजिक विज्ञान विषय के लिट्रेसी एक्टिविटी एवं प्रोजेक्ट वर्क तथा विज्ञान विषय के इंटरनल एसेसमेंट के लिए अलग-अलग ओ०एम०आर० आधारित स्टैण्डर्ड मार्क्सफ्वायल एवं किसी छात्र/छात्रा के उक्त डाटायुक्त (Variable) सामग्री अनुपलब्ध रहने, उसमें मुद्रण दोष अथवा त्रुटि/विसंगति पाये जाने पर आकस्मिकता की स्थिति में उपयोग हेतु डाटारहित (Non Variable) सामग्री यथा-08 पृष्ठीय उत्तरपुस्तिका, उपस्थिति पत्रक, अनुपस्थिति पत्रक सभी जिला शिक्षा पदाधिकारी के कार्यालय में आपूर्ति की गई है. जिसे विद्यालय प्रधान आवश्यकतानुसार प्राप्त करेंगे।

उक्त परीक्षा के निर्धारित कार्यक्रमानुसार संचालन कराने, सामग्रियों के उपयोग करने तथा संचालन के उपरांत व्यवहुत परीक्षा संबंधित सामग्रियों की पैकिंग ग हेतु हेतु वि विस्तृत निदेश के साथ निर्गत पत्र, विभिन्न आकार एवं रंग के लिफाफा, कॉरूगेर्टड बॉक्स, पॉली बैग आदि भी विद्यालयवार पैकिंग कर समिति के विशेष दूत के माध्यम से भेजा जा रहा है, जो जिला शिक्षा पदाधिकारी के कार्यालय में दिनांक 12.01.2024 से वितरण हेतु उपलब्ध रहेगा।

सभी मान्यता प्राप्त विद्यालय प्रधान से अनुरोध है कि अपने जिला शिक्षा पदाधिकारी कार्यालय से स्वयं अथवा विधिवत् प्राधिकृत प्रतिनिधि द्वारा उपरोक्त सभी सामग्रियों को दिनांक 13.01.2024 तक अनिवार्य रूप से प्राप्त कर लेंगे तथा प्राप्त सभी सामग्रियों की जांच कर आश्वस्त हो लेंगे कि उनके विद्यालयों के सभी छात्र/छात्राओं की सामग्री सही-सही प्राप्त है एवं इसमें किसी प्रकार की कोई त्रुटि/विसंगति अथवा कोई सामग्री अनुपलब्ध नहीं है। यह भी अनुरोध है कि इन सामग्रियों को सुरक्षित संधारित कर लेंगे तथा इसकी गोपनीयता बनाये रखेंगे। किसी भी परिस्थिति में यह सामग्री क्षतिग्रस्त न हो, इसके लिए भी अनिवार्य रूप से आवश्यक कार्रवाई सुनिश्चित करेंगे। इन्टरनल एसेसमेन्ट / प्रायोगिक परीक्षा के संचालन के क्रम में इसका अनिवार्य रूप से उपयोग करेंगे।

आपूर्ति की गई सामग्री में से कोई सामग्री अप्राप्त, त्रुटिपूर्ण हो अथवा परीक्षा संचालन में किसी प्रकार की समस्या उत्पन्न होने पर इसकी सूचना अविलंब परीक्षा नियंत्रक (माध्यमिक) के मोबाईल नंबर-9431057268, उप परीक्षा नियंत्रक (मा०) के मोबाईल नंबर-7979815223, अपर सचिव, भंडार के मोबाईल नंबर 9431632392 तथा प्रशाखा पदाधिकारी (केन्द्रीय, मा०) के मोबाईल नंबर-9661704660 पर सूचित कर समस्या का समाधान प्राप्त किया जा सकता है।

सभी जिला शिक्षा पदाधिकारी से अनुरोध है कि वर्णित आलोक में अपने जिलान्तर्गत अधीनस्थ सभी विद्यालय के प्रधान को निर्धारित अवधि (दिनांक 12.01.2024) तक आपके कार्यालय में आपूरित सभी सामग्रियों के वितरण कराने की व्यवस्था सुनिश्चित करेंगे। यह भी अनुरोध है कि विद्यालय प्रधान द्वारा प्राप्त की गयी सामग्री सही है, इसे जांच कर आश्वस्त हो लेने तथा कार्यक्रमानुसार परीक्षा के संचालन कराकर परीक्षा संबंधी सामग्रियों के उपयोग करने एवं परीक्षा संपन्न होने के उपरांत व्यवहृत सभी सामग्रियों को विधिवत् पैकिंग कर दिनांक 25.01.2024 तक अपने कार्यालय में जमा करने हेतु सभी विद्यालय प्रधान को स्पष्ट निदेश देंगे।

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति की ओर से इंटर व मैट्रिक परीक्षा 2024 में परीक्षार्थियों को आधा घंटा पहले प्रवेश दिलाया जायेगा. मैट्रिक की वार्षिक परीक्षा 15 से 23 फरवरी व इंटर की परीक्षा एक से 12 फरवरी 2024 तक चलेगी. प्रथम पाली के परीक्षार्थियों को परीक्षा शुरू होने के 30 मिनट पहले सेंटर पर प्रवेश कर लेना होगा. 9:30 बजे सुबह की परीक्षा के लिए परीक्षार्थियों को नौ बजे तक सेंटर पर प्रवेश कर लेना होगा.

द्वितीय पाली की परीक्षा दो बजे से शुरू होगी, इसके लिए 1:30 बजे तक परीक्षा भवन में प्रवेश करना होगा. लेट होने पर सेंटर में प्रवेश की अनुमति नहीं मिलेगी. इसके साथ ही स्टूडेंट्स को प्रश्नपत्र पढ़ने और अन्य कामों के लिए बोर्ड ने अलग से 15 मिनट का समय दिया है. पूर्व की भांति स्पॉस्टिक दृष्टिबाधित व वैसे दिव्यांग परीक्षार्थी जो स्वयं लिखने में असमर्थ हैं, को समिति द्वारा लेखक रखने की अनुमति दी जायेगी. ऐसे परीक्षार्थियों को परीक्षा के लिए निर्धारित समय में 20 मिनट प्रति घंटा अतिरिक्त समय क्षतिपूर्ति के रूप में दिया जायेगा.

गृह विज्ञान, संगीत, नृत्य व ललित कला और दृष्टिबाधित परीक्षार्थियों के संगीत विषय व व्यावसायिक ऐच्छिक विषय सुरक्षा, ब्यूटिशियन, टूरिज्म, रिटेल मैनेजमेंट, ऑटोमोबाइल, इलेक्ट्रॉनिक्स एंड हार्डवेयर, ब्यूटी एंड वेलनेस, टेलीकॉम एवं आइटी, आइटीज ट्रेड की प्रैक्टिकल परीक्षा 18 से 20 जनवरी तक होगी. प्रैक्टिकल परीक्षा के मार्क्स सभी विद्यालय प्रधान को संबंधित जिला शिक्षा पदाधिकारी कार्यालय में 25 जनवरी तक अनिवार्य रूप से भेजना होगा.

वैसे परीक्षार्थी जिनके प्रवेश पत्र में फोटो की त्रुटि हो गयी है, उन्हें परीक्षा में बैठने की अनुमति दी गयी है. जिन स्टूडेंट्स के एडमिट कार्ड के फोटो में अगर गड़बड़ी हो या किसी अन्य की तस्वीर छपी हो, तो छात्रों को पहचान पत्र के साथ परीक्षा केंद्र पर पहुंचना होगा. छात्र आधार कार्ड, पैन कार्ड, वोटर आइडी, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस या फोटोयुक्त बैंक का पासबुक ला सकते हैं. पहचान पत्र की छायाप्रति राजपत्रित अधिकारी से सत्यापित करा कर परीक्षा केंद्र पर जमा करनी होगी.

केंद्राधीक्षक चेहरे का मिलान कर उसे परीक्षा में बैठने की अनुमति देंगे. इसके बाद ही छात्र को ओएमआर शीट व डाटारहित उत्तरपुस्तिका उपलब्ध करायेंगे. यदि किसी का एडमिट कार्ड ई गुम हो गया हो, या घर पर। छूट गया ाया ह हो, तो ऐसी स्थिति में उपस्थिति पत्रक में स्कैंड फोटो से पहचान कर और रॉल शीट से सत्यापित कर परीक्षा में बैठने की अनुमति देंगे. परीक्षार्थियों की रौल कोडवार, विषयवार, पालीवार सूची सभी जिलों में भेज दी गयी है.

BOARD NAMEBIHAR BOARD
Whtsapp ChannelJOIN
Telegram ChannelJOIN
You Tube ChannelSUBSCRIBE
Official NotificationCLICK HERE
Official websiteCLICK HERE

BSEB UPDATE

SCHOLARSHIP

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *