स्नातक पार्ट-1 नामांकन शुरू - सत्र 2024-28 यहाँ से भरें फॉर्म

स्नातक पार्ट-1 नामांकन शुरू – सत्र 2024-28 यहाँ से भरें फॉर्म

स्नातक पार्ट-1 नामांकन शुरू – बीआरए बिहार विश्वविद्यालय में स्नातक सत्र 2024-28 में नामांकन के लिए गुरुवार को ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो गई। छात्र-छात्राओं को एक रजिस्ट्रेशन नंबर पर आवेदन के समय कम से कम 3 और अधिकतम 5 कॉलेजों का विकल्प देना है। पहली बार विश्वविद्यालय की ओर से पोर्टल के साथ ही एप लॉन्च किया गया है, जिससे छात्र-छात्राएं घर बैठे आवेदन की प्रक्रिया को पूरी कर सकते हैं।

विश्वविद्यालय की आधिकारिक वेबसाइट पर स्टूडेंट्स सर्विसेज सेक्शन में एप का लिंक दे दिया गया है। यहां से एप को डाउनलोड करने के बाद उसमें मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी और पासवर्ड बनाकर रजिस्ट्रेशन करना होगा। इसके बाद आवेदन संख्या और पासवर्ड मैसेज में भेज दिया जाएगा। इसके माध्यम से लॉगइन कर आवेदन की प्रक्रिया पूरी की जाएगी। आवेदन के समय अभ्यर्थी विषय का चयन करेंगे, तो उन कॉलेजों का विकल्प ही सामने आएगा, जहां उस विषय की मान्यता मिली होगी।

विश्वविद्यालय की ओर से बताया गया कि 15 मई तक छात्र-छात्राओं को स्नातक में आवेदन के लिए समय दिया गया है। जून के पहले हफ्ते में पहली मेरिट लिस्ट जारी की जाएगी. फॉर्म भरने की प्रक्रिया पूरी होने के बाद एक कन्फर्मेशन का पेज खुलेगा। उसमें विद्यार्थियों की ओर से दर्ज की गई जानकारियों को दिखाया जाएगा। यदि कोई गड़बड़ी हो, तो यहां से इसमें सुधार किया जा सकता है। एक बार इसपर सही की स्वीकृति देने के बाद यह लॉक हो जाएगा और इसमें बदलाव संभव नहीं होगा। इस प्रक्रिया के बाद विद्यार्थियों को 600 रुपये का भुगतान भी ऑनलाइन माध्यम से करना होगा। एससी-एसटी के लिए 300 रुपये शुल्क है। शुल्क जमा करने के बाद ही आवेदन अंतिम रूप से स्वीकृत माना जाएगा।

नामांकन के लिए आवेदन करते समय विद्यार्थियों को मैट्रिक और इंटर के अंकपत्र की स्कैन की गई कॉपी और उसमें कुल अंक, प्राप्त अंक, रोल नंबर, पास करने का वर्ष जैसी जानकारी देनी है। इसके बाद फोटो, सिग्नेचर और आधार कार्ड या पहचान के लिए एक डॉक्यूमेंट की एक कॉपी भी अपलोड करनी होगी। आवेदन करने के दौरान यदि किसी प्रकार की समस्या हो रही हो तो इसको लेकर हेल्प सपोर्ट का ईमेल आईडी दिया गया है, जिस पर संपर्क किया जा सकता है। शिकायत मिलने पर टेक्निकल टीम उसे देखेगी और उसे ठीक करने के बाद संबंधित यूजर को उसकी जानकारी देगी।

बीआरए बिहार विश्वविद्यालय में स्नातक सत्र 2024-28 में आवेदन के लिए गुरुवार को पोर्टल खुला, तो सरकार से बिना मान्यता वाले कॉलेजों के साथ ही सेल्फ फाइनेंस मोड में अंगीभूत कॉलेजों में संचालित होने वाले कोर्स का विकल्प हटा दिया गया। दो दर्जन से अधिक कॉलेजों ने इस सत्र की मान्यता के लिए आवेदन किया है। सीनेट की बैठक में ऐसे कॉलेजों के संबंधन विस्तार से पहले जांच का प्रस्ताव रखा गया था, जिसके बाद कुलपति प्रो डीसी राय के नेतृत्व में कॉलेजों की जांच चल रही है। रिपोर्ट मिलने के बाद उसे सरकार के पास मान्यता के लिए भेजा जाएगा.

विवि की ओर से बताया गया कि मान्यता मिलने के बाद ही इन कॉलेजों को वर्तमान इस सत्र में नामांकन की सुविधा दी जाएगी। विवि के अधिकारी ने बताया कि चार कॉलेजों में सेल्फ फाइनेंस मोड में चल रहे कोर्स का नाम भी पोर्टल से हटा दिया है। एलएस कॉलेज में कॉमर्स व भूगोल, एमडीडीएम कॉलेज में कॉमर्स, राम मनोहर लोहिया कॉलेज में कॉमर्स और आरएन कॉलेज हाजीपुर में कॉमर्स, समाजशास्त्र, गृहविज्ञान, भूगोल, संगीत और इलेक्ट्रानिक्स की पढ़ाई सेल्फ फाइनेंस मोड में हो रही थी। इन विषयों से स्नातक उत्तीर्ण छात्राओं को मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना का लाभ नहीं मिल रहा था, जिसके बाद मामला संज्ञान में आने पर सरकार से बिना अनुमति कोर्स के संचालन पर विश्वविद्यालय ने रोक लगा दी है। साथ ही विभाग से मार्गदर्शन मांगा गया है।

बीआरएबीयू ने स्नातक सत्र 2024- 28 में नामांकन के लिए प्रक्रिया शुरू कर दी है. पहली बार विश्वविद्यालय ने पोर्टल के साथ ही एप लांच किया है. छात्र-छात्राएं घर बैठे आवेदन की प्रक्रिया पूरी कर सकते हैं. आधिकारिक वेबसाइट पर स्टूडेंट्स सर्विसेस सेक्शन में एप का लिंक है. यहां से एप डाउनलोड करने के बाद उसमें मोबाइल नंबर, ईमेल आइडी व पासवर्ड बनाकर रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं. इसके बाद एक आवेदन संख्या व पासवर्ड मैसेज में भेज दिया जाएगा.

इसके माध्यम से लागइन कर आवेदन की प्रक्रिया पूरी की जा सकती है. इस बार विश्वविद्यालय ने पांच कॉलेजों का विकल्प दिया है. कम से कम तीन कॉलेजों का चयन करना होगा. जैसे ही स्टूडेंट्स विषय का चयन करेंगे. उस विषय को जिन कॉलेजों में मान्यता मिली होगी. उन्हीं कॉलेजों का विकल्प विद्यार्थियों को दिया जाएगा. विवि ने प्रभात खबर https://epaper.prabhatkhabar.com/clip/66217bc117ff571d8b919e8e बताया कि 15 मई तक छात्र-छात्राओं को स्नातक में आवेदन के लिए समय दिया गया है. इसके बाद मेधा सूची जारी की जाएगी.

फॉर्म भरने की प्रक्रिया पूरी होने के बाद एक कन्फर्मेशन का पेज खुलेगा. उसमें विद्यार्थियों की ओर से दर्ज की गई जानकारियों को दिखाया जाएगा. यदि कोई गड़बड़ी हो तो यहां से इसे सुधारा जा सकता है. एक बार इसपर सही की स्वीकृति देने के बाद यह लॉक हो जाएगा

नामांकन के लिए आवेदन करते समय विद्यार्थियों को मैट्रिक व इंटर के अंकपत्र की स्कैन की गई कॉपी और उसमें कुल अंक, प्राप्त अंक, रोल नंबर, पास करने का वर्ष जैसी जानकारी देनी होगी. इसके बाद फोटो, सिग्नेचर और आधार कार्ड या पहचान का एक डॉक्युमेंट की कॉपी भी अपलोड करनी होगी. आवेदन करने के दौरान यदि किसी प्रकार की समस्या हो रही हो तो इसको लेकर हेल्प सपोर्ट का ईमेल आइडी दिया गया है. उसपर संपर्क कर सकते हैं.

BOARD NAMEBIHAR BOARD
Whtsapp ChannelJOIN
Telegram ChannelJOIN
You Tube ChannelSUBSCRIBE
Official NotificationCLICK HERE
Official websiteCLICK HERE

BSEB UPDATE

RESULT

SCHOLARSHIP

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *