यूपीएससी टॉपर लिस्ट 2024- मिलिए IAS टॉपर 2024 से

यूपीएससी टॉपर लिस्ट 2024- मिलिए IAS टॉपर 2024 से

यूपीएससी टॉपर लिस्ट 2024- संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) की सिविल सर्विस परीक्षा 2023 का फाइनल रिजल्ट मंगलवार को जारी हो गया। इस बार कुल 1,016 अभ्यर्थी पास हुए हैं। इनमें 664 पुरुष तो 352 महिलाएं हैं। लखनऊ के आदित्य श्रीवास्तव ने टॉप किया है। आदित्य आईपीएस हैं और हैदराबाद में इनकी ट्रेनिंग चल रही है। बड़ी बात है कि टॉप 5 में से 3 आईपीएस हैं और हैदरावाद में एक साथ ट्रेनिंग कर रहे हैं। बीते 11 साल में ऐसा पहली बार हुआ है, जब सर्विस में रहते किसी आईपीएस ने ऑल इंडिया पहली रैंक हासिल की हो। दूसरे नंबर पर ओडिशा के अंगुल के अनिमेश प्रधान और तीसरे पर तेलंगाना के मेहबूबनगर की डोनुरु अनन्या रेड्डी रहीं। टॉप-10 में इस बार 3 महिलाएं हैं। कुछ अभ्यर्थियों के रिजल्ट विभिन्न कारणों से रोके गए हैं।

यूपीएससी सिविल सर्विसेज में तकनीकी या इंजीनियरिंग बैकग्राउंड्स के उम्मीदवारों का दबदबा बढ़ता जा रहा है। हालांकि इनमें ज्यादातर ह्यूमैनिटीज के विषयों को तवज्जो दे रहे हैं। इस बार टॉप-20 में 7 आईआईटीयंस सहित कुल 13 बीटेक उम्मीदवार हैं, जबकि पिछली बार ऐसे 9 थे। सबसे दिलचस्प यह है कि इन 13 टेक्नोक्रेट में से 7 ने यह परीक्षा सोशियोलॉजी, एंथ्रोपोलॉजी व पॉलिटिकल साइंस जैसे ह्यूमैनिटीज विषयों के साथ पास की है। आर्ट्स स्ट्रीम के पांच में से चार उम्मीदवार दिल्ली यूनीवर्सिटी से बीए डिग्री हासिल करने वाले हैं।

बीते एक साल से हिंसा से जूझ रहे मणिपुर के 9 युवा यूपीएससी में सफल हो गए। इनमें भी पांच कुकी-जो समुदाय से हैं, जबकि तीन मैतेई और एक नगा है। नगालैंड से 4 व असम से 7 युवा सफल हुए।

आईआईटी-कानपुर से इलेक्ट्रिक इंजीनियरिंग में बीटेक और एमटेक । सफल होने पर पिता जी को फोन कर बोले- पापा ये तो कुछ ज्यादा ही हो गया। मंत्रः धैर्य न खोएं। दूसरी बार दोगुनी ताकत से प्रयास करें।

अनिमेश प्रधान • NIT राउरकेला से इंजीनियर। पिता का निधन 2017 तो मां का 2023 में हुआ। लक्ष्व से नहीं भटके। मंत्रः भटकें नहीं, कुछ करते रहें।

डोनूक्त अनन्या • 22 साल 10 माह की उम्र में पहले प्रवास में सफल। मिरांडा हाउस कॉलेज से भूगोल में ग्रेजुएट। मंत्रः 12 से 14 घंटे पढ़ाई।

शिवम कुमार • समस्तीपुर के बियान निवासी शिवम कुमार ने 19वीं रैंक हासिल की है। वे फिलहाल नागपुर में इनकम टैक्स पदाधिकारी हैं। पिता प्रदीप टिबड़ेवाल दवा दुकानदार हैं।

जुफिशां हक • पटना आईआईटी से एमटेक करने वाली जुफिशां हक को यूपीएससी में 34 वीं रैंक मिली। उनका परिवार फुलवारीशरीफ में रहता है। वह मूलतः नालंदा की रहने वाली हैं

विरूपाक्ष औरंगाबाद निवासी विरूपाक्ष विक्रम सिंह ने 49वां स्थान हासिल किया। पिता विनित विनायक पूर्व में पटना के एसएसपी रह चुके हैं। वे अभी सिक्किम के एडीजी हैं।

यूपीएससी 2023 का फाइनल रिजल्ट सोमवार को जारी हो गया। भले ही इस बार ऑल इंडिया टॉप टेन रैंक में राज्य के किसी अभ्यर्थी की जगह नहीं बन पाई है। लेकिन अन्य रैंक में बिहार के अभ्यर्थियों ने बेहतर प्रदर्शन किया है। बिहार के कई अभ्यर्थियों ने बाजी मारी है। लगातार यूपीएससी रिजल्ट में बिहार के अभ्यर्थियों का जलवा रहा है। 19वां स्थान समस्तीपुर के शिवम कुमार को प्राप्त हुआ है। इसके साथ 23वें स्थान पर सौरभ शर्मा, औरंगाबाग के विरुपाक्ष विक्रम सिंह को 49वां रैंक, 69वें स्थान पर प्रिया रानी, 99वें स्थान पर पटना की अन्नपूर्णा सिंह, पटना के सिद्धांत कुमार को 114 वां रैंक, औरंगाबाद के प्रेम कुमार को 130वां रैंक प्राप्त हुआ है के साथ ही टॉप 200 में बिहार के और भी अभ्यर्थी शामिल हैं। विशेषज्ञों की मानें तो टॉप 100 में 25 से अधिक स्टूडेंट्स बिहार के हैं।

समस्तीपुर यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा का परिणाम मंगलवार को आ गया। इस परीक्षा में जिले के बिथान निवासी शिवम कुमार टिबड़ेवाल ने 19वीं रैंक हासिल की है। शिवम फिलहाल नागपुर में इनकम टैक्स पदाधिकारी हैं। शिवम ने बताया कि बिना किसी कोचिंग का सहारा लिए ही मैंने ऑनलाइन माध्यम से पढ़ाई की है।

वो इस सफलता का श्रेय अपने माता-पिता को और अपने दोस्तों को देते हैं। यह सफलता इन्हें चौथे प्रयास में मिली है। शिवम की इस सफलता से परिवार के अलावा पूरे बिथान में हर्ष का माहौल है। शिवम के पिता प्रदीप टिबड़ेवाल दवा की दुकान चलाते हैं। वहीं मां संतोषी देवी गृहिणी हैं। मां ने बताया कि शिवम की प्रारंभिक शिक्षा सरस्वती शिशु मंदिर बिथान से हुई थी। दसवीं की पढ़ाई पीएसपी हाईस्कूल और 12वीं सेंट जेवियर्स मुजफ्फरपुर से की। शिवम शुरू से ही पढ़ाई में अव्वल था और आईएएस बने की इच्छा थी ताकि देश सेवा कर सकें।

पटना के चित्रगुप्त नगर के रहने वाले सिद्धांत कुमार को यूपीएससी में 114 रैंक आया है। उनके पिता श्याम नंदन सिंह का मुन्ना चौक पर हार्डवेयर की दुकान है। उनकी माता रंजू सिंह जो की गृहिणी है। पिछली रैंक था। फिलहाल वह कमर्शियल टैक्स डिपार्टमेंट में असिस्टेंट कमिश्नर के पद पर तैनात हैं। यह उनका चौथा अटेम्प्ट था। उन्होंने पटना के डीएवी बीसीईबी से 10वीं और 12 वीं पास की है। कोचिंग यूनिवर्सिटी से बीटेक इन इलेक्ट्रॉनिक्स एंड कम्युनिकेशन इंजीनियरिंग किया है।

सिद्धांत ने बताया कि यूपीएससी में उन्हें चौथी बार में सफलता मिली है। इससे पहले वह दो बार इंटरव्यू फेस भी किया था लेकिन सफलता नहीं मिली थी। इससे पहले इन्होंने वर्ष 2022 में बीपीएससी में सफलता हासिल कर सेल टैक्स डिपार्टमेंट में असिस्टेंट कमिशनर के पद को संभाला है। उन्होंने बताया कि वर्ष 2023 में यूपीएससी प्रीलिम्स में सफलता मिलने के बाद इन्होंने आठ माह की छुट्टी लेकर परीक्षा की तैयारी की। प्रतिदिन आठ से 10 घंटे सेल्फ स्टडी करने के साथ ही ऑनलाइन क्लास की भी मदद ली। उन्होंने बिना कोचिंग किए ऑनलाइन माध्यम से पढ़ाई कर सफलता हासिल की। दो बड़ी बहन हैं जिनकी शादी हो चुका है। उन्होंने अपनी सफलता का श्रेय अपने माता-पिता को दिया है।

ओबरा प्रखंड के जमुहारा गांव निवासी रविन्द्र कुमार चौधरी व रीता देवी के पुत्र डॉ प्रेम प्रकाश ने यूपीएससी की परीक्षा में 130वां रैंक हासिल किया है। वह दाउदनगर के विद्या निकेतन का छात्र रहा है। वर्ष 2013 में भागलपुर से एमबीबीएस की पढ़ाई पूरी करने के बाद दिल्ली एम्स में नौकरी मिली थी, लेकिन उसने यूपीएससी क्रेक करने का सपना देखा था। जिसमें वह तीसरे प्रयास में ही सफल हो गया है।

पटना आईआईटी से तीन साल पहले एमटेक करने वाली जुफिशां हक ने यूपीएससी में 34वीं रैंक लाकर बिहार का नाम रौशन कर दिया। वह आईएएस बन गईं। जुफिशां को 2022 में भी यूपीएससी परीक्षा में सफलता मिली थी पर 173 वां रैंक मिला था। उन्हें पिछली बार आईपीएस मिला था। वह आईपीएस नहीं बनना चाहती थीं इसलिए बाद में आईआरएस मिला। फिलहाल जुफिशां देहरादून में ट्रेनिंग कर रही हैं। 66 वीं बीपीएससी में बीडीओ बनीं। जहानाबाद टारगेट आईएएस बनना था। इस साल उन्होंने अपने टारगेट को हासिल कर लिया। जुफिशां हज भवन में चलने वाले कोचिंग में भी पढ़ी थीं और मॉक इंटरव्यू में भी भाग लिया था। जुफिशां का परिवार पटना में फेडरल कॉलोनी, हारुननगर, फुलवारीशरीफ, पेट्रोल पंप के सामने रहता है।

अमरपुर प्रखंड के भिखनपुर गांव निवासी किसान के बेटे ने तीसरे प्रयास में यूपीएससी परीक्षा में 163वीं रैंक लाकर गांव और जिले का मान बढ़ाया है। भिखनपुर गांव के ओमनारायण शर्मा के पुत्र अपूर्व आनंद बचपन से ही मेधावी रहे। उन्होंने मैट्रिक बोर्ड की परीक्षा 2013 में डीएवी पब्लिक स्कूल आगे की डिग्री आईआईटी कानपुर से पूरी की। डिग्री पूर्ण करने के बाद अपूर्व 32 लाख के पैकेज पर गोल्डमैन कंपनी में दो वर्षों तक काम किया, लेकिन बचपन से ही समाज की सेवा की जिद थी। कोविड देखा तो तैयारी में जुट गए।

शहर के नवाब रोड के रहने वाले सायम रजा ने यूपीएससी की तैयारी के लिए बड़े पैकेज की नौकरी छोड़ दी थी। तैयारी के लिए वे घर आ गए। तो पिता लोगों को बताते रहे कि वर्क फ्रॉम होम कर रहा है। आखिरकार उन्होंने में 188वीं रैंक हासिल कर ली। बेटे की सफलता से माता-पिता बेहद खुश हैं। प्रारंभिक पढ़ाई मुजफ्फरपुर से पूरी करने के बाद बीटेक करने के लिए सायम बेंगलुरू चले गाए थे।low वहां से पढ़ाई पूरी होने के बाद कैंटर कंपनी में डेटा साइंटिस्ट के रूप में काम किया।

सदर प्रखंड के जम्होर गांव निवासी आइपीएस अधिकारी विनित विनायक के बेटे विरूपाक्ष विक्रम सिंह ने यूपीएससी की परीक्षा में 49वां स्थान हासिल किया है। विरूपाक्ष के पिता विनित विनायक वर्तमान में सिक्किम में एडीजी हैं। वे पूर्व में पटना के एसएसपी व सीबीआई के एडिशनल डायरेक्टर भी रह चुके हैं। इधर विरूपाक्ष के सफलता के बाद गांव में जश्न का माहौल है। विरूपाक्ष के चचेरे दादा सुधीर कुमार सिंह, बादशाह सिंह, राजीव कुमार सिंह उर्फ बबलू, अजीत सिंह समेत अन्य ने सफलता पर हर्ष जताते हुए कहा कि विरूपाक्ष ने अपने परिवार को गौरवान्वित किया है। वह बचपन से ही कुशाग्र बुद्धि का छात्र रहा है।

पटना शास्त्री नगर की रहने वाली अन्नपूर्णा सिंह ने यूपीएससी में 99वे रैंक हासिल किया है। यह उनका पांचवां अटेम्प्ट था। बीपीएससी 66वीं में उनकी 222 वीं रैंक थी। इंटरव्यू में वह टॉपर थीं इसके बावजूद भी उन्होंने ज्वाइन नहीं किया क्योंकि उन्हें यूपीएससी क्रैक करना था। उन्होंने अपना स्कूलिंग डीएवी खगौल से 10th और 12th किया है और बीटेक बेंगलुरु से किया है। उनके पिता मुकेश कुमार एक ब्यूरोक्रेट्स रह चुके हैं और उनकी माता सुषमा सिंह गृहिणी हैं। वह अपनी माता-पिता की इकलौती संतान हैं। वह मौजूदा समय में इंटेल कंपनी में सेमीकंडक्टर इंजीनियर हैं। उन्होंने कोचिंग का सहारा लिए बिना ऑनलाइन माध्यम से पढ़ाई कर सफलता हासिल की है। अपनी सफलता का श्रेय अपने माता-पिता को देती है।

BOARD NAMEBIHAR BOARD
Whtsapp ChannelJOIN
Telegram ChannelJOIN
You Tube ChannelSUBSCRIBE
Official NotificationCLICK HERE
Official websiteCLICK HERE

BSEB UPDATE

BSEB UPDATE

ADMISSION

ADMISSION

SCHOLARSHIP

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *