बिहार बोर्ड मैट्रिक परीक्षा 2026 | अब 7 सितम्बर तक भरें अपना रजिस्ट्रेशन फॉर्म

बिहार बोर्ड मैट्रिक परीक्षा 2026 | अब 7 सितम्बर तक भरें अपना रजिस्ट्रेशन फॉर्म

बिहार बोर्ड मैट्रिक परीक्षा 2026 | अब 7 सितम्बर तक भरें अपना रजिस्ट्रेशन फॉर्म- वार्षिक माध्यमिक परीक्षा, 2026 (सत्र 2025-2026) में सम्मिलित होने के लिए कक्षा 09वीं में नियमित कोटि के अध्ययनरत् एवं स्वतंत्र कोटि के छात्र-छात्राओं का ऑनलाईन पंजीयन / अनुमति आवेदन विलम्ब शुल्क के साथ भरे जाने हेतु दिनांक 07.09.2024 तक अवधि विस्तार के संबंध में आवश्यक सूचना

एतद् द्वारा माध्यमिक स्तर की शिक्षा प्रदान करने वाले सभी मान्यता प्राप्त विद्यालयों के प्रधान, संबंधित छात्र/छात्रा, उनके अभिभावक, जिला कार्यक्रम पदाधिकारी (माध्यमिक शिक्षा) तथा जिला शिक्षा पदाधिकारी को सूचित किया जाता है कि वार्षिक माध्यमिक परीक्षा, 2026 (सत्र 2025-2026) में सम्मिलित होने के लिए माध्यमिक स्तर के सभी मान्यता प्राप्त विद्यालयों में कक्षा 09वीं में विधिवत् नामांकित / नियमित रूप से अध्ययनरत् एवं स्वतंत्र कोटि के छात्र/छात्रा के समिति की वेबसाईट http://secondary.biharboardonline.com पर विलंब शुल्क के साथ पंजीयन / अनुमति आवेदन ऑनलाईन भरने हेतु दिनांक 30.08.2024 तक अवधि निर्धारित थी, जिसे दिनांक 31.08.2024 से 07.09.2024 तक विस्तारित किया जाता है। इस अवधि में वैसे छात्र/छात्रा जिनका पंजीयन / अनुमति शुल्क पूर्व से जमा है, किंतु उनका पंजीयन / अनुमति आवेदन नहीं भरा जा सका है, उनका भी पंजीयन / अनुमति आवेदन ऑनलाईन भरा जा सकता है।

उक्त निर्धारित अवधि (31.08.2024 से 07.09.2024) के तहत यह व्यवस्था की गई है कि विद्यालय के प्रधान द्वारा पंजीयन / अनुमति आवेदन के लिए विलम्ब शुल्क के साथ निर्धारित शुल्क मात्र दिनांक 31.08.2024 से 04.09.2024 तक की अवधि में ही जमा किये जायेंगे तथा उनके द्वारा जिन छात्र/छात्राओं का शुल्क जमा कर दिया जाएगा, उनका पंजीयन / अनुमति आवेदन ऑनलाईन दिनांक 31.08.2024 से 07.09.2024 तक की अवधि में कभी भी भरा जाएगा।

किसी कारणवश शुल्क जमा करने के बावजूद किसी छात्र/छात्रा का ऑनलाईन पंजीयन / अनुमति आवेदन भरना छूट जाता है, तो पंजीयन / अनुमति आवेदन हेतु शुल्क (विलम्ब शुल्क के साथ) जमा करने के लिए निर्धारित तिथि 04.09.2024 के बाद अगले तीन दिन अर्थात् दिनांक 07.09.2024 तक ऑनलाईन पंजीयन / अनुमति आवेदन भरा जा सकेगा।

इस तरह वर्णित इस व्यवस्था से विद्यालय प्रधान को शुल्क जमा किये गये छात्र/छात्राओं का ऑनलाईन पंजीयन / अनुमति आवेदन भरने हेतु अतिरिक्त तीन दिनों का अवसर मिलेगा।

ऑनलाईन पंजीयन / अनुमति आवेदन भरने के लिए यह प्रावधान किया गया है कि विद्यालय प्रधान के द्वारा जितने छात्र/छात्राओं का पंजीयन / अनुमति आवेदन भरा जाएगा, उतने विद्यार्थियों की संख्या के आधार पर निर्धारित शुल्क (विलम्ब शुल्क के साथ) उनके द्वारा प्रथमतः जमा किया जाएगा। इस विस्तारित अवधि के तहत निर्धारित शुल्क (विलम्ब शुल्क के साथ) दिनांक 31.08.2024 से 04.09.2024 तक की अवधि में ही जमा किया जाएगा, इसके बाद शुल्क जमा नहीं होगी। इसके लिए निम्नांकित प्रक्रिया का अनुपालन किया जाएगा :-

  • प्रथमतः विद्यालयों के प्रधान द्वारा समिति की वेबसाईट http://secondary.biharboardonline.com पर लॉग-इन किया जाएगा।
  • लॉग-इन के उपरांत Fees Menu में Add Fees पर क्लिक कर नियमित / स्वतंत्र कोटि के छात्र/छात्राओं की संख्या प्रविष्ट करेंगे।
  • छात्र/छात्राओं की संख्या की प्रविष्टि के आधार पर Calculate Fees पर क्लिक करने पर निम्न तालिका के अनुसार निर्धारित शुल्क स्वतः Calculate हो जाएगा। इसके बाद Select Payment Gateway में से किसी एक Payment Gateway को Select कर डेबिट कार्ड/क्रेडिट कार्ड/नेट बैंकिंग / चालान / NEFT आदि के माध्यम से शुल्क भुगतान करेंगे। जब यह Fee समिति की वेबसाईट पर प्रदर्शित होगा, उसके बाद उतनी संख्या में Students का पंजीयन / अनुमति आवेदन भरा जाएगा।
मदनियमित कोटि के लिएस्वतंत्र कोटि के लिए
ऑनलाईन पंजीयन आवेदन पत्र शुल्क₹50₹50
ऑनलाईन डाटा इन्ट्री शुल्क₹50₹50
पंजीयन शुल्क₹250₹250
अनुमति शुल्क₹130
विलंब शुल्क₹100₹100
कुल राशि₹450₹580

नोट- ऑनलाईन डाटा इन्ट्री शुल्क रूपये 50/- (पचास) में से रूपये 30/- (तीस) शिक्षण संस्थान द्वारा रखा जाएगा, जिसका उपयोग शिक्षण संस्थान द्वारा विद्यार्थी के ऑनलाईन आवेदन भरने तथा उन्हें डमी / मूल पंजीयन कार्ड डाउनलोड कर प्राप्त कराने के मद में किया जाएगा।

  • विद्यालयों के प्रधान द्वारा उपर्युक्त प्रक्रिया छात्र/छात्राओं द्वारा विहित प्रपत्र में समर्पित आवेदन एवं उनके द्वारा जमा किये गए शुल्क के आधार पर आवश्यकतानुसार अपनायी जा सकती है।
  • इस प्रक्रिया के तहत विद्यालय प्रधान एक बार में अथवा अलग-अलग संख्या में विहित प्रपत्र में आवेदन एवं राशि के आधार पर पंजीयन / अनुमति आवेदन भर सकते हैं।
  • विदित हो कि शुल्क जमा किये जाने के बावजूद ऑनलाईन पंजीयन / अनुमति आवेदन नहीं भरा जाता है तथा इसके लिए शुल्क जमा करने के उपरांत अलग से तीन दिन पंजीयन / अनुमति आवेदन भरने के लिए प्रावधान किया गया है। इसके बावजूद जमा की गई राशि से संबंधित पंजीयन / अनुमति आवेदन नहीं भरने के लिए विद्यालय प्रधान पूर्णरूपेण जिम्मेवार होंगे।

प्रायः यह पाया जा रहा है कि कतिपय विद्यालय के द्वारा जितने परीक्षार्थियों का निर्धारित शुल्क जमा किया जा रहा है, उतने परीक्षार्थियों का पंजीयन / अनुमति आवेदन ऑनलाईन नहीं भरे जा रहे हैं। यहाँ यह स्पष्ट किया जाता है कि निर्धारित अवधि तक यदि शुल्क जमा किये जाने के उपरान्त किसी छात्र/छात्रा का पंजीयन / अनुमति आवेदन नहीं भरा जाता है, तो निर्धारित अवधि समाप्त हो जाने के बाद आवेदन स्वीकार नहीं किये जायेंगे तथा इससे बाद में उत्पन्न किसी समस्या के लिए विद्यालय प्रधान स्वयं जिम्मेवार होंगे। इसलिए यह अत्यंत आवश्यक है कि जितने परीक्षार्थियों के निर्धारित शुल्क जमा किये जाय है, उत्तने परीक्षार्थियों का पंजीयन / अनुमति आवेदन ऑनलाईन समिति के उक्त वेबसाईट पर यथाशीघ्र निर्धारित अवधि के अन्दर ही अनिवार्य रूप से भर दिये जाय।

स्पष्ट किया जाता है कि पंजीयन आवेदन भरने एवं इसमें अंकित विवरणी के अनुसार ही छात्र/छात्राओं का परीक्षा आवेदन भरा जाना है, इसलिए यह आवश्यक है कि पंजीयन / अनुमति आवेदन भरने में पूरी सतर्कता बरती जाय ताकि बाद में इसमें कोई परिवर्तन करने की आवश्यकता न पड़े। शिक्षा की गुणवत्ता बनाये रखने हेतु यह आवश्यक है कि नियम संगत एवं वैध अभ्यर्थित्व वाले छात्र/छात्राओं का ही पंजीयन / अनुमति माध्यमिक सत्र 2025-2026 के लिए विधिवत् हो और इसमें किसी भी प्रकार की चूक अथवा त्रुटि नहीं होने पाये। बाद में किसी भी तरह के संशोधन / परिवर्तन की स्वीकृति नहीं दी जाएगी।

विशेष रूप से उल्लेखनीय है कि केवल मान्यता प्राप्त विद्यालयों के प्रधान द्वारा ही वैध छात्र/छात्राओं का निर्धारित शुल्क जमा करते हुए पंजीयन / अनुमति आवेदन ऑनलाईन भरा जायेगा। जिन विद्यालयों की मान्यता / संबद्धता रद्द/निलंबित / वापस ले ली गयी है, वैसे विद्यालयों से पंजीयन / अनुमति आवेदन कदापि नहीं भरा जायेगा। साथ ही किसी भी परिस्थिति में ऑनलाईन पंजीयन / अनुमति आवेदन भरने के दरम्यान छात्र/छात्रा एवं उनके माता-पिता के नाम तथा अन्य विवरणी के स्थान पर अंग्रेजी के वर्ण यथा-A, B, C, AB, BC, X, XY, XYZ आदि छद्म एवं बेनामी नाम/डमी आंकड़े की प्रविष्टि नहीं की जाएगी। ऐसा पाये जाने पर इस तरह के पंजीयन / अनुमति आवेदन को रद्द करते हुए विद्यालय प्रधान के विरूद्ध कठोर कार्रवाई की जाएगी।

पंजीयन / अनुमति आवेदन प्रपत्र के कॉलम 16 में अभ्यर्थी का आधार नंबर अंकित किया जाएगा। यदि अभ्यर्थी को आधार कार्ड / नंबर आवंटित नहीं हुआ है, तो इस आशय की घोषणा कॉलम 17 में अनिवार्य रूप से की जाएगी। इस विषय में कॉलम-16 एवं 17 में स्पष्ट निदेश अंकित है।

वार्षिक माध्यमिक परीक्षा, 2024 से व्यावसायिक शिक्षा अंतर्गत ऐच्छिक विषय के रूप में सुरक्षा (Security), ब्यूटिशियन (Beautician), टूरिज्म (Tourism), ऑटोमोबाईल (Automobile), रिटेल मैनेजमेंट (Retail Management), इलेक्ट्रॉनिक्स एण्ड हार्डवेयर (Electronics & H/W), ब्यूटी एण्ड वेलनेस (Beauty & Wellness), टेलीकॉम (Telecom) एवं आई०टी० / आई०टीज० (IT/ITes) ट्रेड को आठवें विषय के रूप में शामिल किया गया है।

व्यावसायिक शिक्षा अंतर्गत उक्त विषयों/ ट्रेडों के पठन-पाठन की व्यवस्था के लिए जिलें में विद्यालयों को चिन्हित किया गया है। ऐसे विद्यालयों की सूची समिति के पोर्टल / वेबसाईट पर प्रदर्शित की गयी है। इन विद्यालयों में इस विषय / ट्रेड का अध्ययन कर रहे छात्र/छात्रा के द्वारा ही इनमें से किसी एक का चयन कर परीक्षा में शामिल होना अनिवार्य है। राज्य / जिला के अन्य विद्यालयों के छात्र/छात्राओं के द्वारा इन विषयों का चयन नहीं किया जाएगा। पंजीयन आवेदन प्रपत्र के स्तंभ 25 में इसका में ( उल्लेख किया गया है। चिन्हित विद्यालयों में अध्ययनरत छात्र/छात्राओं के द्वारा इसमें से एक का चयन करते हुए संबंधित बॉक्स ✔) किया जाएगा।

सभी विद्यालय प्रधान को विशेष रूप से सूचित किया जाता है कि अपने विद्यालय के अर्हता प्राप्त छात्र / छात्राओं के द्वारा भरे गए पंजीयन / अनुमति आवेदन की सतर्कतापूर्वक जाँच करने के उपरांत ही अपनी निगरानी एवं देख-रेख में समिति के पोर्टल पर अपलोड करना सुनिश्चित करेंगे। साथ ही साथ इसकी एक प्रति भी अनिवार्य रूप से संधारित करेंगे ताकि किसी भी तरह के त्रुटि के सुधार की स्थिति में आपके द्वरा इसकी सत्यापित प्रति समिति को उपलब्ध करायी जा सके। त्रुटिपूर्ण / अपूर्ण पंजीयन प्रपत्र पोर्टल पर अपलोड करने हेतु विद्यालय प्रधान पूर्णतः उत्तरदायी होंगे।

छात्र/छात्रा, उनके अभिभावक, विद्यालय प्रधान एवं अन्य संबंधितों को वांछित जानकारी यथासमय उपलब्ध हो, इस सुविधा के लिए समिति द्वारा Android Mobile App का प्रावधान किया गया है, जिसे निम्नांकित प्रक्रिया के तहत डाउनलोड कर अपने Android Mobile App में Install कर सकते हैं:-

  1. Google Play Store पर जाएँ।
  2. BSEB Information App” को Search करें तथा Download कर Install करें।

यहाँ पुनः स्पष्ट किया जाता है कि ऑनलाईन पंजीयन / अनुमति आवेदन विलम्ब शुल्क के साथ भरने हेतु दिनांक 31.08.2024 से 07.09.2024 तक की अवधि विस्तारित की गई है। इस अवधि के तहत विद्यालय प्रधान पंजीयन / अनुमति आवेदन के लिए विलम्ब शुल्क के साथ निर्धारित शुल्क मात्र दिनांक 31.08.2024 से 04.09.2024 तक की अवधि में ही जमा किये जायेगें तथा जबकि उनके द्वारा जिन छात्र/छात्राओं का शुल्क जमा कर दिया जायेगा, उनका ऑनलाईन पंजीयन / अनुमति आवेदन दिनांक 31.08.2024 से 07.09.2024 तक की अवधि में कभी भी भरा जा सकेगा।

इस तरह शुल्क जमा करने की तिथि 31.08.2024 से 04.09.2024 तक की अवधि में विलंब शुल्क के साथ निर्धारित शुल्क जमा करते हुए ऑनलाईन पंजीयन / अनुमति आवेदन भी भरा जायेगा। साथ ही शुल्क जमा करने की निर्धारित अंतिम तिथि दिनांक 04.09.2024 के बाद भी जिन छात्र/छात्राओं का शुल्क जमा रहेगा, उनका पंजीयन / अनुमति आवेदन अगले तीन दिनों तक अर्थात् दिनांक 07.09.2024 तक भरा जा सकेगा।

ऑनलाईन पंजीयन / अनुमति आवेदन भरने एवं शुल्क जमा करने में किसी प्रकार की असुविधा होने पर समिति के हेल्पलाईन नम्बर-0612-2232074 अथवा E-mail ID: bsebsehelpdesk@gmail.com पर सूचित कर समाधान प्राप्त किया जा सकता है।

BSEB MATRIC REGISTRATION 2025FOR BOARD EXAM 2026
TYPELINK
मैट्रिक बोर्ड 2026 का रजिस्ट्रेशन फॉर्मयहां से भरे
REGISTRATION FORM PDFDOWNLOAD
OFFICIAL UPDATECLICK HERE
OFFICIAL WEBSITECLICK HERE
TELEGRAM CHANNELJOIN
YOU TUBE CHANNELSUBSCRIBE

साइकिल पोशाक छात्रवृति का पैसा चेक करें – CLICK HERE

BSEB UPDATE

B UPDATE

ADMIT CARD

SCHOLARSHIP

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *