मैट्रिक का रिजल्ट मार्च में और अप्रैल से इंटर नामांकन शुरू

मैट्रिक का रिजल्ट मार्च में और अप्रैल से इंटर नामांकन शुरू

मैट्रिक का रिजल्ट मार्च में और अप्रैल से इंटर नामांकन शुरू:- इस साल ली गयी मैट्रिक परीक्षा का परिणाम 10 अप्रैल तक आ जायेगा. 16 मई से इंटर की कक्षाएं शुरू हो जायेंगी. तीन राउंड में 11वीं में नामांकन होंगे. शिक्षा विभाग ने इस संबंध में बुधवार को अधिसूचना जारी की है. इसके तहत सत्र 2024-25 से राज्य के उच्च माध्यमिक विद्यालयों में 11वीं के नामांकन के लिए बिहार विद्यालय परीक्षा समिति की तरफ से संचालित ओएफएसएस पोर्टल से समय सीमा तय कर दी गयी है.

माध्यमिक शिक्षा निदेशालय की तरफ से 21 फरवरी को जारी अधिसूचना के मुताबिक ओएफएसएस पोर्टल 11 अप्रैल से 25 अप्रैल तक खुला रहेगा. इसके बाद पहले राउंड के लिए विद्यालय आवंटन आठ मई तक होंगे. पहले राउंड में नामांकन आठ मई तक शुरू होंगे, जो 15 मई को बंद हो जायेगा. 11वीं की कक्षाएं 16 मई से शुरू हो जायेंगी. दूसरे राउंड के विद्यालय आवंटन और नामांकन 30 जून तक शुरू होगा और तीसरे राउंड के लिए तारीख 30 जून तक तय है. स्पॉट एडमिशन व नामांकन की प्रक्रिया की 31 जुलाई तक समाप्त होगी.

इंटर में नामांकन की प्रक्रिया 11 अप्रैल से शुरू हो जाएगी। इस बार से सरकारी प्लस टू स्कूलों में ही इंटर का नामांकन होगा। 11वीं में नामांकन के लिए 11 अप्रैल से ओएफएसएस पर आवेदन लिया जाएगा। माध्यमिक शिक्षा निदेशक ने आवेदन लेने से लेकर नामांकन प्रक्रिया का शेड्यूल जारी किया है। सभी जिले के अधिकारियों को भी इसे लेकर निर्देश मिला है।

निदेशक ने बताया है कि डिग्री कॉलेज से इंटर अलग करने को ओएफएसएस पोर्टल से इन कॉलेज को हटाया जाएगा। शैक्षणिक सत्र 2024-25 से राज्य के उच्च माध्यमिक विद्यालयों में कक्षा 11वीं में नामांकन के लिए बिहार विद्यालय परीक्षा समिति से संचालित ओएफएसएस (ऑनलाइन फैसिलेशन सिस्टम फॉर स्टूडेंट्स) पोर्टल से संबंधित सभी कार्य की समय-सीमा तय कर दी गई है।

  • मैट्रिक परीक्षा का परीक्षाफल प्रकाशितः 10 अप्रैल तक
  • ओएफएसएस पोर्टल खोला जाना: 11 अप्रैल
  • ओएफएसएस पोर्टल बंद होगा: 25 अप्रैल
  • पहले राउंड के लिए विद्यालय आवंटन: 08 मई
  • पहले राउंड में नामांकन प्रारंभ: 08 मई
  • पहले राउंड में नामांकन बंद: 15 मई तक
  • कक्षा-11वीं का वर्ग प्रारंभ : 16 मई
  • सेकेंड राउंड में विद्यालय आवंटन व नामांकन प्रारंभः 30 जून तक
  • थर्ड राउंड में विद्यालय आवंटन एवं नामांकन प्रारंभः 15 जुलाई तक
  • स्पॉट एडमिशन एवं नामांकन प्रक्रिया समाप्तिः 31 जुलाई तक

विश्वविद्यालय अंतर्गत कितने कॉलेजों में इंटर की पढ़ाई होती है, उच्च शिक्षा निदेशक ने बिहार विश्वविद्यालय से इसकी सूची मांगी है। इस सत्र से कॉलेजों में इंटर की पढ़ाई नहीं होगी। इसे लेकर तैयारी शुरू कर दी गई है। उधर, माध्यमिक शिक्षा निदेशक ने निर्देश दिया है कि अगले साल से मैट्रिक और इंटर की परीक्षा में कॉलेजों में परीक्षा केन्द्र भी नहीं बनाए जाएंगे। इस दिशा में विभागीय स्तर पर तैयारी तेज कर दी गई है। ऐसा फैसला हाल ही में लिया गया था।

BOARD NAMEBIHAR BOARD
Whtsapp ChannelJOIN
Telegram ChannelJOIN
You Tube ChannelSUBSCRIBE
Official NotificationCLICK HERE
Official websiteCLICK HERE

BSEB UPDATE

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *