मैट्रिक परीक्षा बिना कॉपी चेक किए हीं मिल रहा है अंक - जल्द आयेगा रिजल्ट

मैट्रिक परीक्षा बिना कॉपी चेक किए हीं मिल रहा है अंक – जल्द आयेगा रिजल्ट

मैट्रिक परीक्षा बिना कॉपी चेक किए हीं मिल रहा है अंक – मैट्रिक सेंटअप परीक्षा की कॉपी जांचे बिना ही बिहार बोर्ड को अंक भेज दिये गये। शुक्रवार को अलग-अलग स्कूलों की जांच में सेंटअप परीक्षा की कॉपी जांच के साथ ही अन्य गड़बड़ियों का खुलासा हुआ है। बंदरा के स्कूल में यह मामला सामने आने पर अन्य प्रखंड के हाईस्कूलों में भी सेंटअप कॉपी जांच से संबंधित रिपोर्ट मांगी गई है। बंदरा के हाईस्कूल के हेडमास्टर का वेतन बंद करने के साथ ही संबंधित डीपीएम पर कार्रवाई की गई है।

सेंटअप कॉपी जांच के साथ ही कई स्कूलों में निर्माण कार्य में बड़ी अनियमितता सामने आई है। बंदरा के आधा दर्जन से अधिक स्कूलों की डीईओ ने जांच की, जिसमें कई गड़बड़ी मिली। कहीं सफेद बालू को पीली बालू से ढंक कर काम किया जा रहा था। यही नहीं टूटे फर्श का सामान लगाया जा रहा था। इसे लेकर अलग अलग स्कूल के हेडमास्टर समेत चार दर्जन से अधिक शिक्षकों का वेतन बंद कर दिया गया है।

सर्वोदय उच्च मा. वि. पीयर बंदरा में प्रधान शिक्षक सहित पदस्थापित शिक्षकों की संख्या 25 है। विद्यालय में कक्षा 9वीं में 396 छात्र नामांकित हैं, जिनमें से निरीक्षण के समय 80 छात्र/छात्रा उपस्थित थे। वर्ग 11 में 212 नामांकित छात्र/छात्रा में मात्र 18 छात्र उपस्थित थे। विद्यालय में प्रयोगशाला बंद थी।

जांच परीक्षा की उत्तरपुस्तिकाओं की मांग करने पर बताया गया कि प्रधानाध्यापक के पास है। प्रधानाध्यापक ने कहा अन्य शिक्षक के पास है। इससे पता चलता है कि एचएम द्वारा बिना उत्तरपुस्तिकाओं को देखे उनका मूल्यांकन हुआ है या नहीं, संबंधित शिक्षकों द्वारा उपलब्ध कराए गये अंक पत्रक को बिहार विद्यालय परीक्षा समिति को भेज दिया गया।

प्रखंड परियोजना प्रबंधक को जांच परीक्षा की व्यवहृत उत्तरपुस्तिकाओं के मूल्यांकन की जांच का निर्देश दिया गया था, लेकिन उनके द्वारा भी लापरवाही बरती गयी। विद्यालय के प्रधानाध्यापक सहित सभी शिक्षकों का वेतन रोक दिया गया है। प्रखंड परियोजना प्रबंधक से भी स्पष्टीकरण मांगा गया है। डीईओ ने कहा कि अन्य प्रखंड से भी कॉपी जांच की रिपोर्ट ली जा रही है।

उत्क्रमित मध्य विद्यालय, पीरापुर, बंदरा में विद्यालय की सफाई हाउसकीपिंग एजेंसी द्वारा पांच दिनों से नहीं करायी जा रही है। इस संबंध में हाउसकीपिंग एजेंसी के प्रबंधक से स्पष्टीकरण मांगा गया है। विद्यालय में छात्र की कम उपस्थिति, वर्ग का संयुक्त संचालन एवं विद्यालय में शैक्षणिक माहौल का अभाव रहने के कारण विद्यालय के प्रधानाध्यापक का वेतन रोक दिया गया है। उत्क्रमित मध्य विद्यालय कोल्हुआरा, बंदरा में मरम्मत कार्य चल रहा था। सफेद बालू को उपर से पीले बालू से ढंक दिया गया था। इसी से मरम्मत कार्य किया जा रहा था।

राजकीय बुनियादी विद्यालय, पीयर बंदरा के निरीक्षण में पाया गया कि मध्याहन भोजन लकड़ी एवं गैस पर बनाया जाता है, जबकि इस संबंध में विभाग का सख्त निर्देश है कि गैस पर ही मध्याहन भोजन बनाया जाए। विद्यालय परिसर में ट्रैक्टर, ट्रॉली एवं कार रखा हुआ था। एक भवन का गेट विद्यालय के मैदान में खुलता है। पूछने पर विद्यालय के प्रभारी एचएम द्वारा बताया गया कि बगल के लोगों का है। छात्रों की कम उपस्थिति पर हिदायत दी गई कि यदि 10 मार्च तक उपस्थिति 75 प्रतिशत नहीं होती है तो एचएम सहित सभी शिक्षकों का वेतन रोक दिया जाएगा।

बिहार बोर्ड की ओर से मैट्रिक की कॉपियों का मूल्यांकन एक से दस मार्च तक होगा। इ परिणाम अंतिम सप्ताह में आएंगे। सूबे में 250 से अधिक तो पटना जिले में 11 मूल्यांकन केंद्र बनाये गये हैं। पटन में तीन हजार से अधिक शिक्षकों की प्रतिनियुक्ति हुई है। विषयवार सह परीक्षकों एवं प्रधान परीक्षकों का नियुक्ति पत्र बिहार परीक्षा समिति की वेबसाइट https://biharboardonline. bihar.gov.in/ या http://teach.biharboardo nline.com/ पर अपलोड है। साथ ही हार्ड कॉपी जिला शिक्षा पदाधिकारी कार्यालय में भेजा जा रहा है। हार्ड कॉपी 28 व 29 फरवरी तक वितरण के लिए उपलब्ध रहेगा। समिति ने कहा है कि माध्यमिक स्तर के मान्यता प्राप्त विद्यालयों के प्रधान जिला शिक्षा कार्यालय से अपने विद्यालय के शिक्षकों का नियुक्ति पत्र प्राप्त कराते हुए मूल्यांकन कार्य में लगे शिक्षकों को विरमित करेंगे। मूल्यांकन कार्य में लगे शिक्षक खुद से समिति की वेबसाइट पर जाकर नियुक्ति पत्र डाउनलोड कर सकते हैं।

BOARD NAMEBIHAR BOARD
Whtsapp ChannelJOIN
Telegram ChannelJOIN
You Tube ChannelSUBSCRIBE
Official NotificationCLICK HERE
Official websiteCLICK HERE

BSEB UPDATE

ADMIT CARD

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *