अगर आप चाहते हैं की आपका दिमाग हो सबसे तेज- तो ये नियम अपनाएं

अगर आप चाहते हैं की आपका दिमाग हो सबसे तेज- तो ये नियम अपनाएं

अगर आप चाहते हैं की आपका दिमाग हो सबसे तेज- सेहतमंद रहना एक आदत है। रोजमर्रा की हमारी आदतों से हमारी सेहत बनती और बिगड़ती है। आज पढ़िए उन आदतों के बारे में जिन्हें अपनाने से जिंदगी सेहतमंद और खूबसूरत हो जाएगी।

80% स्मार्टफोन यूजर्स रोज सुबह जागने के 15 मिनट के भीतर ही मोबाइल फोन चैक करते हैं। आईडीसी रिसर्च के अनुसार ऐसा करते ही नए मैसेज, ईमेल, कामों की बौछार होने लगती है। इससे तनाव और चिंता होती है। सुवह रचनात्मक मस्तिष्क सबसे अधिक सक्रिय होता है, इसलिए इस समय वो काम कीजिए जो आपके लिए सबसे अहम हो। सुवह उठने के कम से कम एक घंटे बाद ही फोन उठाइए।

मायो क्लीनिक की रिपोर्ट के अनुसार पुरुषों को रोज लगभग 3.7 लीटर और महिलाओं को 2.7 करीब लीटर पानी पीना चाहिए। हालांकि पानी की शरीर को जरूरत मौसम, परिश्रम, एक्सरसाइज और बीमारी पर भी निर्भर करती है। पिनेकल केअर इंटरनल मेडिसिन के अनुसार सुबह उठते ही 650 एमएल (लगभग दो गिलास) पानी पीना अच्छा है। इसके 45 मिनट बाद नाश्ता करना चाहिए।

नाश्ता करने का अच्छा समय सुबह जागने के दो घंटे के भीतर है। जिम से आधे घंटे पहले हल्का नाश्ता कर सकते हैं। आदर्श परिस्थिति में नाश्ता सुबह 7 बजे से 8 बजे के बीच कर लेना चाहिए। दोपहर के भोजन का आदर्श समय 12.45 बजे और रात के खाने का समय शाम 7 बजे है। रात के खाने और सुबह के नाश्ते के बीच 10 से 12 घंटे का अंतर रख सकें तो बेहतर होगा।

रोज सुबह श्वास पर नियंत्रण के लिए 5 से 10 मिनट प्राणायाम कर सकते हैं। क्लिनिकल मेडिसिन स्टडी के अनुसार सही तरीके से श्वास लेने से शरीर और मांसपेशियां वहुत अच्छे से काम करती हैं। हार्ट रेट नियमित और संतुलित हो जाती है। ब्लड प्रेशर नियंत्रित होता है। मांसपेशियों तक ऑक्सीजन और पोषक तत्वों की पहुंच सुधर जाती है। लंग्स की कार्यक्षमता ठीक हो जाती है। थकान कम होती है।

दोपहर में 20-25 मिनट की नैप ले सकते हैं। इससे ज्यादा की नैप बाकी पूरे दिन के लिए सुस्त कर सकती है और रात की नींद को भी प्रभावित करती है। हेल्थलाइन की रिपोर्ट के अनुसार रात 7 से 8 घंटे सोना चाहिए। सोने का सही समय लोगों के लिए अलग- अलग हो सकता है, लेकिन अच्छी नींद तब आती है, जब रात 10 से 12 बजे के बीच में सो जाएं और सुबह 7 बजे के आसपास उठ जाएं।

हेल्थलाइन के अनुसार भोजन के बाद 10 मिनट की वॉक दिन में किसी और समय की गई 30 मिनट की वॉक से बेहतर होती है। खाना खाने के कुछ देर बाद की गई वॉक से पेट और आंतों में हरकत होती है और इससे पाचन में सहायता मिलती है। ये छोटी वॉक अल्सर, सीने में जलन, चिड़चिड़ापन, डाइजेस्टिव रोग और कोलोरेक्टल कैंसर को रोकने में भी मदद करती है।

पॉस्चर को सीधा रखना जरूरी है। गर्दन व हिप्स को सीध में रखें और कंधों को भी पीछे खींचकर रखें। छाती बाहर और कंधे अंदर होने चाहिए। अच्छा पॉश्चर मांसपेशी को स्वस्थ रखता है। हड्डियों के जोड़ों पर भी कम दवाव पड़ता है। पीठ दर्द, रीढ़ की हड्डी में परेशानी को कम करता है।

दिन में काम के दौरान घंटों तक बैठे रहने से फैट और शुगर कंज्यूम करने की क्षमता प्रभावित होती है। इसका सरल उपाय हैः जितनी देर संभव हो खड़े रहें। दिन में छह घंटे अगर खड़े रहते हैं तो 54 अतिरिक्त कैलोरी वनं होगी। हार्वर्ड यूनिवर्सिटी की रिपोर्ट के अनुसार यह वहुत कम लग सकता है, लेकिन यह आदत साल भर में करीब ढाई किलो वजन कम कर सकती है और चार साल में 10 किलो।

रात को सोने से पहले आप 5-6 बादाम या मेवा खा सकते हैं। अखरोट, काजू और पिस्ता में ट्रिप्टोफैन की मात्रा उच्च्च होती है। ट्रिप्टोफैन एक अमीनो एसिड है। यह शरीर में मेलाटोनिन और सेरोटोनिन हार्मोन का स्तर बढ़ाता है। इससे अच्छी और बेहतर नींद में मदद मिलती है। ट्रिप्टोफैन पाए जाने के कारण नट्स देर रात को खाने के लिए सबसे अच्छे हैल्दी स्नैक्स में से एक हैं।

Whtsapp ChannelJOIN
Telegram ChannelJOIN
You Tube ChannelSUBSCRIBE
Official NotificationCLICK HERE
Official websiteCLICK HERE

आपको जल्दी नौकरी दिलायेगी ये 10 कोर्स वो भी लाखों के पैकेज के साथ

BSEB UPDATE

CLASS 11TH

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *