बिहार बोर्ड मैट्रिक परीक्षा 2024 का रिजल्ट दुबारा जारी - सबका अंक बढ़ा

बिहार बोर्ड मैट्रिक परीक्षा 2024 का रिजल्ट दुबारा जारी – सबका अंक बढ़ा

बिहार बोर्ड मैट्रिक परीक्षा 2024 का रिजल्ट दुबारा जारी – बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने मैट्रिक वार्षिक परीक्षा का संशोधित रिजल्ट जारी किया है. समिति ने कहा है कि अपरिहार्य कारणवश कुछ परीक्षार्थियों का रिजल्ट संशोधित किया गया है. जिसकी सूचना संबंधित परीक्षार्थियों को भेज दी गयी है. संशोधित रिजल्ट समिति के पोर्टल http://results.bihar- boardonline.com/second- ary24 पर जारी कर दिया गया है. जो छात्र परीक्षा में शामिल हुए थे और अपने परिणामों की प्रतीक्षा कर रहे थे, वे अब अपने अंतिम ग्रेड ऑनलाइन देख सकते हैं

अभी तक संशोधन के विशिष्ट कारणों का खुलासा नहीं किया है. मैट्रिक परीक्षा का रिजल्ट 31 मार्च को जारी हुआ था. परीक्षा 15 से 23 फरवरी तक हुई थी. कुल 16,64,252 परीक्षार्थी शामिल हुए थे, इसमें 8,58,785 छात्राएं और 8,05,467 छात्र थे. इनमें 13,79,842 छात्र परीक्षा में उत्तीर्ण हुए जो कुल शामिल परीक्षार्थियों का 82.91 फीसदी है. जो पिछले वर्ष 2023 मैट्रिक परीक्षा (81.04) से 1.87 प्रतिशत रिजल्ट अधिक रहा. यह मैट्रिक परीक्षा के इतिहास का सबसे बेहतर रिजल्ट रहा है.

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने 31 मार्च को मैट्रिक परीक्षा का रिजल्ट जारी किया था। इसमें बोर्ड के कर्मियों ने हेरफेर करते हुए कुछ विद्यार्थियों को फर्स्ट डिविजन से पास कर दिया था जो वास्तव में फेल थे। इस मामले में 7 मई को जब दैनिक भास्कर ने चार बार बोर्ड अध्यक्ष आनंद किशोर से बात करनी चाही लेकिन उन्होंने कॉल रिसिव नहीं की। वाट्सएप मैसेज का भी जवाब नहीं दिया। बाद में बोर्ड के पीआरओ राजीव द्विवेदी ने कॉल कर कहा अध्यक्ष फ्री नहीं हैं। आप 10 मई को आकर बात कीजिए।

इसी बीच बोर्ड कर्मियों को खुद के पकड़े जाने का डर हुआ तो 8 मई को विज्ञापन प्रकाशित कर रिजल्ट संशोधित करते हुए वेबसाइट पर भी अपडेट कर दिया। हेराफेरी कर जिन्हें फर्स्ट दिखाया गया था, अब उन्हें फेल कर दिया। दरअसल, इसे लेकर पुरुषोत्तम झा नामक व्यक्ति ने 3 अप्रैल को विभाग के अपर मुख्य सचिव केके पाठक को पत्र लिख गड़बड़ी की जानकारी दी थी। 13 अप्रैल को बोर्ड के अध्यक्ष आनंद किशोर और सीएम को भी चिट्ठी भेजी थी। इसमें रोल नंबर का भी जिक्र था।

मैट्रिक की परीक्षा देने वाले छात्रों की कॉपी जांच के बाद उसके नंबर को बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के आईटी सेक्शन को भेजा जाता है। आईटी सेक्शन के कर्मचारी रिजल्ट तैयार करने के दौरान ऐसे छात्रों के नंबर के साथ छेड़छाड़ करते हैं जिनके साथ कथित तौर पर बिचौलियों के माध्यम से पहले डील हो चुकी होती है। बोर्ड के अध्यक्ष आनंद किशोर और शिक्षा विभाग के प्रधान सचिव को भेजी गई गोपनीय शिकायत में आरोप है कि यह काम आईटी सेक्शन में तैनात आईटी प्रोग्रामर चंदन किशोर सुमन और सिस्टम एनालिस्ट पंकज कुमार के द्वारा ही किया जा रहा था।

जिन दो प्रोग्रामर चंदन किशोर सुमन और सिस्टम एनालिस्ट पंकज कुमार पर रिजल्ट में छेड़छाड़ के आरोप लगे हैं वे दोनों नौकरी छोड़ भाग निकले। चंदन ने सचिव को वाट्सएप पर इस्तीफा भेजकर परिवार के सदस्यों का बीमार होना कारण बताया।

इसी तरह सिस्टम एनारि भेजे इस्तीफे में कारण खुद को बीमार होना बताया है। दिलचस्प बात यह कि दोनों ने अपना इस्तीफा 27 अप्रैल 2024 को ही भेजा। दोनों ही कर्मचारी कांट्रैक्ट पर बहाल हुए थे।

एमजेएन गिरी जेएन साह स्कूल, चकसिकंदर, वैशाली का छात्र सुमित कुमार, पिता-झामन राय, रॉल कोड 53..9, रॉल नंबर 2400..9, 31 मार्च को बोर्ड द्वारा वेबसाइट पर जारी रिल्ट में फर्स्ट डिविजन दिखाया गया। उसे कुल 341 नंबर दिए गए थे। अब नया रिजल्ट जारी किया गया है जिसमें उसे 184 नंबर देकर फेल दिखाया गया है। इसी तरह इसी स्कूल के विनय कुमार, पिता-दिनेश राम, रॉल कोड-5..19, रॉल नंबर-24..401 है, को भी फर्स्ट डिविजन दिखाया गया था और अब फेल कर दिया गया है।

मामले की शिकायत 3 अप्रैल को ही विभाग के अपर मुख्य सचिव केके पाठक और फिर 13 अप्रैल को बोर्ड अध्यक्ष आनंद किशोर के साथ-साथ मुख्यमंत्री से की गई थी, लेकिन इस मामले अब तक न तो किसी के खिलाफ एफआईआर हुई और न ही दोषियों पर कार्रवाई। अब सवाल उठता है कि बिहार विद्यालय परीक्षा समिति इस मामले में दोषियों पर कब तक कार्रवाई करती है।

MATRIC RESULTDOWNLOAD LINK
MATRIC RESULT 2024 LINK-1 || LINK-2
DOWNLOAD MATRIC MARK SHEET LINK-1 || LINK-2
VIEW DIVISION ONLYVIEW DIVISION
MATRIC RESULTANNUAL EXAM 2023
WHATSAPP CHANNELCLICK HERE
TELEGRAM CHANNELJOIN
YOU TUBE CHANNELSUBSCRIBE

CLASS 11TH

RESULT

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *