शेयर मार्केट में पैसा लगाते हैं तो हो जाए सावधान नहीं तो डुब जाएगा पैसा

शेयर मार्केट में पैसा लगाते हैं तो हो जाए सावधान नहीं तो डुब जाएगा पैसा

शेयर मार्केट में पैसा लगाते हैं तो हो जाए सावधान नहीं तो डुब जाएगा पैसा:-साइबर बदमाश लगातार लोगों को ठगी का शिकार बना रहे हैं या फिर उनके खाते से पैसे की निकासी कर रहे हैं. बसबसे अधिक ऑनलाइन शेयर ट्रेडिंग के नाम पर ठगी के मामले आ रहे हैं. यारपुर निवासी पंकज कुमार से बदमाशों ने ऑनलाइन शेयर ट्रेडिंग के नाम पर 14.55 लाख ठग लिये. वह शेयर ट्रेडिंग करने के लिए एक वाट्सएप ग्रुप से जुड़े. इसके बाद उन्होंने पैसा निवेश करना शुरू कर दिया. लेकिन जब वह पैसा निकालने का प्रयास करते, तो उनसे और निवेश करने को कहा जाता. इस प्रकार उन्होंने 14.55 लाख रुपये निवेश कर दिये. इसके बाद ठगी की जानकारी हुई.

बदमाशों ने सेना का अधिकारी बन कर बेऊर थाने के न्यू दशरथा निवासी अजीत कुमार के खाते से 67 हजार रुपये निकाल लिये. अजीत कुमार ने घर को किराये पर देने के लिए ओएलएक्स पर विज्ञापन दिया था. इतने में ही बदमाशों ने कॉल किया और किराये की अग्रिम राशि देने का झांसा देकर खाते से पेटीएम से निकासी कर ली.

साइबर बदमाशों ने बाजार समिति की रहने वाली शिक्षिका अरुणा को ऑनलाइन टास्क पूरा कर कमाई करने का झांसा दिया और 84 हजार रुपये की ठगी कर ली.

साइबर बदमाशों ने रांची में अल्ट्राटेक सीमेंट कंपनी में कार्यरत व बेऊर निवासी प्रवीण कुमार के खाते से 94 हजार रुपये की निकासी कर ली. वे रांची में ही रहते हैं और बेऊर स्थित घर पर आये. उन्होंने एसी सर्विस कराने के लिए गूगल से नंबर निकाला. उन्होंने कॉल किया, तो उसे साइबर बदमाशों ने रिसीव किया. एप डाउनलोड कर खाते से 94 हजार रुपये की निकासी कर ली.

जम्मू में कार्यरत सीआरपीएफ के जवान विकास कुमार के खाते से बदमाशों ने 1.70 लाख रुपये की निकासी कर ली. वे पटना से जम्मू जा रहे थे, इसी दौरान निकासी हुई. इसके बाद नौबतपुर निवासी उनके भाई ओमप्रकाश ने मामले की जानकारी साइबर थाना पुलिस को दी है.

साइबर बदमाशों ने बैंक अधिकारी बन कर सेवानिवृत्त सरकारी कर्मी बजरंगपुरी निवासी जोगेश्वर प्रसाद सिंह के खाते से 50 हजार की निकासी कर ली. बदमाशों ने उन्हें फोन कर बैंक ऑडिट का झांसा दिया और खाते की जानकारी लेकर खाते से निकासी कर ली.

कंकड़बाग के अशोक नगर के रहने वाले राहुल कुमार से साइबर शातिरों ने बिजली बिल अपडेट करने के नाम पर 1.21 लाख रुपये की ठगी कर ली है. इस संबंध में उन्होंने बैंक और नेशनल साइबर क्राइम पोर्टल पर शिकायत दर्ज करायी है.

पत्रकार नगर के हनुमान नगर निवासी रजनीश कुमार का मोबाइल फोन पटना जंक्शन के समीप गुम हो गया. इसी बीच उनके खाते से तीन बार में 90 हजार की निकासी कर ली गयी. इसके बाद उन्होंने साइबर थाने में अज्ञात के खिलाफ में केस दर्ज करा दिया है. इसी प्रकार भोजपुर के पीरो के रहने वाले अशोक सम्राट का मोबाइल फोन व डेबिट कार्ड ऑटो से अनिसाबाद से स्टेशन जाने के दौरान गायब हो गया. इस संबंध में उन्होंने गर्दनीबाग थाने में शिकायत भी दर्ज करा दी. उनके खाते से 1.22 लाख रुपये की निकासी हो चुकी थी.

साइबर बदमाशों ने बीएम दास रोड निवासी अशोक कुमार पाल से 72 हजार, बहादुरपुर निवासी महेंद्र प्रसाद सिन्हा से 71 हजार, आर ब्लॉक निवासी मनोज कुमार से 49 हजार 920, नाला रोड निवासी जय प्रकाश सिंह से 13 हजार 371 रुपये, हनुमान नगर निवासी रजनीश कुमार से 190 हजार, दनियावां निवासी कंचन देवी से 13 हजार 674, बिहटा निवासी रुपेश कुमार से 7990, शाहबाजपुर निवासी विकास रंजन मिश्रा से 1.78 लाख, घोसवरी निवासी विक्की से 19 हजार 790, रेलवे हंटर रोड निवासी मीनू कुमारी से 36 हजार, गोलघर निवासी सोनू कुमार अग्रवाल से 35 हजार 600, पीरबहोर निवासी फुरकान हुसैन से 51 हजार 700, फतुहा निवासी राजू कुमार से 32 हजार 759, धनरूआ निवासी सैय्यद मो. मशकूर करीम से 11 हजार 900, नौबतपुर निवासी सुशील कुमार से 17 हजार और गौरीचक निवासी अरुण कुमार से 18 हजार से ठगी और खाते से निकासी कर ली गयी.

साइबर ठग शेयर मार्केट में निवेश और घर बैठे कमाई का झांसा देकर जहां लोगों को ठग रहे हैं वहीं, बिजली अधिकारी बनकर भी चपत लगा रहे हैं। शातिरों ने अलग-अलग मामले में डॉक्टर, हाईकोर्ट के वकील व शिक्षिका सहित आठ लोगों से 1.34 करोड़ की ठगी की है। शेयर बाजार में निवेश के बहाने कुर्जी की एक महिला को 44 लाख का चूना लगा दिया। पीड़ितों की शिकायत पर साइबर पुलिस ने मुकदमा दर्ज कर लिया है।

कुर्जी स्थित चश्मा सेंटर गली में रहने वाली महिला को बीते दिनों व्हाट्सएप पर शेयर बाजार से जुड़ा मैसेज देखा। मैसेज के लिंक पर क्लिक किया तो वेबसाइट से जोड़ लिया गया। मुनाफे का लालच देकर शातिरों ने महिला और परिवार के चार खातों से धोखे से कुल 44 लाख 78 हजार 995 रुपये की निकासी कर ली।

वहीं, शेयर ट्रेडिंग में मुनाफा का लालच देकर पीएमसीएच के डॉक्टर से शातिरों ने एप डाउनलोड कराया। बाद में ट्रेडिंग के बहाने 38.85 लाख रुपये ठग लिए। न्यू यारपुर निवासी एक शख्स से शेयर मार्केट में निवेश के नाम 14 लाख 55 हजार रुपये की ठगी को अंजाम दिया गया। इसी बहाने से चौक निवासी एक व्यक्ति से 15 लाख रुपये की चपत लगा दी। उधर प्रधानमंत्री मुद्रा लोन के नाम पर ठगों ने परसा बाजार निवासी से 13 लाख 54 हजार रुपये ठग लिए।

अन्य मामले में शातिरों ने फोन पर कुर्जी निवासी व्यक्ति को बताया कि होटल और रेस्टोरेंट की रेटिंग करने पर रुपये मिलेंगे। बाद में निवेश के नाम पर ठगों ने उनसे 8.15 लाख रुपये अपने खाते में स्थानांतरित करवा लिए। इसी तरह से साइबर ठगों ने बाजार समिति निवासी शिक्षिका को 84 हजार का चूना लगा दिया। खुद को बिजली कंपनी का अधिकारी बनकर ठगों ने रुपसपुर निवासी हाईकोर्ट के अधिवक्ता को फोन कर रिचार्ज खत्म होने की बात कही और उनसे 40 हजार रुपये ठग लिए।

छात्रा का इंस्टाग्राम अकाउंट हैक कर साइबर अपराधी परिजनों से रुपये मांग रहे हैं। छात्रा हॉस्टल में रहती है। उसने बुद्धा कॉलोनी थाने में केस दर्ज करवाया है। छात्रा ने बताया कि प्रतियोगिता में भाग लेने का लिंक भेजकर इंस्टाग्राम को हैक कर लिया गया। इसके बाद आपत्तिजनक मैसेज कर जानने वालों से रुपये की मांग कर रहे हैं।

12 लाख रुपये के लेनदेन में विजया उपाध्याय नाम की महिला ने बुद्धा कॉलोनी थाने में केस दर्ज कराया है। आरोप है कि फतुहा की एक महिला अक्सर आती-जाती थी। इसी बीच उसने रुपये की मांग की। इसके बाद उसने पैसे ट्रांसफर कर दिये। पैसा वापस मांगा तो बेटे को फंसाने की धमकी देने लगी। पुलिस इसकी छानबीन कर रही है।

BOARD NAMEBIHAR BOARD
Whtsapp ChannelJOIN
Telegram ChannelJOIN
You Tube ChannelSUBSCRIBE
Official NotificationCLICK HERE
Official websiteCLICK HERE

BSEB UPDATE

SCHOLARSHIP

ADMISSION

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *