इंटर में अंक बढाने के लिए आ रहें हैं फर्जी कॉल - 20 मार्च को रिजल्ट

इंटर में अंक बढाने के लिए आ रहें हैं फर्जी कॉल – 20 मार्च को रिजल्ट

इंटर में अंक बढाने के लिए आ रहें हैं फर्जी कॉल :-बिहार विद्यालय परीक्षा समिति की इंटरमीडिएट परीक्षा का मूल्यांकन कार्य शनिवार को शुरू हो गया। इसी के साथ परीक्षा में बेहतर अंक दिलाने वाला गैंग भी सक्रिय हो गया है।

छात्रों को 7000 हजार में प्रथम श्रेणी तथा 3500 में द्वितीय श्रेणी से उत्तीर्ण कराने के ऑफर दिए जा रहे हैं। शनिवार को इंटर मूल्यांकन शुरू होने के चंद घंटे बाद ही जिले के करीब आधा दर्जन छात्रों को फोन आए। जिसमें छात्रों को उनका नाम, पिता का नाम, रौल नंबर व रौल कोड, रजिस्ट्रेशन नंबर बताते हुए बेहतर अंक दिलाने का ऑफर दिया गया। बोर्ड के नाम से आए फोन कॉल ने छात्रों की बेचैनी बढ़ा दी है। जिन बच्चों के पास फोन आ रहे हैं उनका डाटा एकदम सही बताया जा रहा है। आखिर फोन करने वाले के पास छात्रों का डाटा कहां से आया। यह गंभीर मामला है।

फोन कॉल पर स्वयं को बिहार बोर्ड का डाटा ऑपरेटर बताते हुए कहा क्या मेरी बात मो. जिशान से हो रही है आपको गणित में मात्र 19 नंबर आया है। यदि प्रथम श्रेणी से पास होना चाहते हैं तो यूपीआई से 7000 भेजिए आपको 440-442 नंबर मिल जाएंगे। विलंब मत किजिए कंप्यूटर स्क्रीन पर मार्क्स फाइल 20-25 मिनट रहता है।

जिले में 6 केंद्रों पर इंटर की उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन कार्य शनिवार से शुरू हो गया। संस्थानों से रिलीविंग नहीं मिलने के कारण अधिकतर केंद्रों पर शिक्षकों ने योगदान नहीं दिया। चैपमैन केंद्र पर 201 में से 145, बीबी कॉलेजिएट में 200 में 107, आरडीएस कॉलेज में 183 में से 140, रामेश्वर कॉलेज में 141 में से 91, मारवाड़ी प्लस टू स्कूल में 125 में 100 शिक्षकों ने पहले दिन योगदान दिया।

चैपमैन केंद्र पर पहले दिन 611 उत्तर पुस्तिकाएं, बीबी कॉलेजिएट में 500, आरडीएस कॉलेज में 2200, रामेश्वर कॉलेज में 3600, मारवाड़ी प्लस टू स्कूल में 2500 कॉपियों की जांच हुई। दोपहर तक केंद्रों पर वीक्षक योगदान करते रहे। बताया गया कि रविवार को भी वीक्षक योगदान देंगे। सभी केंद्रों पर सीसीटीवी लगाए गए हैं। शाम 5 बजे तक कॉपियों का मूल्यांकन होना है। कॉपी बचने की स्थिति में शाम 6 बजे तक इसे हर हाल में पूरा करना है।

राज्यभर में इंटर की कॉपियों का मूल्यांकन शुक्रवार से शुरू होगा। मूल्यांकन कार्य चार मार्च तक पूरा करा लेने का लक्ष्य है। होली के पहले 20 मार्च तक रिजल्ट भी जारी हो जाएगा। मूल्याकंन के लिए पटना में सात केंद्र बनाये गये हैं, वहीं पूरे राज्य में 200 केंद्र बनाये गये हैं।

इस बर इंटर – मैट्रिक की कॉपियों की मूल्यांकन प्रक्रिया जल्द समाप्त हो जाएगी। संबंधित विषयों में शिक्षकों की संख्या बढ़ी है। नये शिक्षकों को भी मूल्यांकन कार्य में लगया गया है। इस बार लगभग 25 हजार शिक्षकों को मूल्यांकन कार्य में लगाया गया है। इस बाबत बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने दिशा-निर्देश जारी कर दिये हैं। मूल्यांकन कार्य एक ही पाली में नौ बजे से शाम IT पांच बजे तक किया जाएगा। जो सह परीक्षक, प्रधान परीक्षक आवंटित उत्तरपुस्तिकाओं का मूल्यांकन निर्धारित समयावधि में नौ स पाच बजे तक पूर्ण नहीं करेंगे, उन्हें उत्तरपुस्तिकाओं का मूल्यांकन शाम छह बजे तक पूर्ण करना होगा। मूल्यांकन कार्य में लगे सभी कर्मियों को आठ बजे तक निर्धारित केंद्र में प्रवेश करना होगा।

BOARD NAMEBIHAR BOARD
Whtsapp ChannelJOIN
Telegram ChannelJOIN
You Tube ChannelSUBSCRIBE
Official NotificationCLICK HERE
Official websiteCLICK HERE

BSEB UPDATE

RESULT

इंटर में अंक बढाने के

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *