बिहार बोर्ड मैट्रिक परीक्षा 2024- प्रश्नपत्र उत्तर पुस्तिका जारी

बिहार बोर्ड मैट्रिक परीक्षा 2024- प्रश्नपत्र उत्तर पुस्तिका जारी

बिहार बोर्ड मैट्रिक परीक्षा 2024- एतद् द्वारा वार्षिक माध्यमिक (सैद्धान्तिक) परीक्षा, 2024 के सभी केन्द्राधीक्षक, जिला कार्यक्रम पदाधिकारी (मा०शि०) तथा सभी जिला शिक्षा पदाधिकारी को सूचित किया जाता है कि वार्षिक माध्यमिक (सैद्धान्तिक) परीक्षा, 2024 कार्यक्रमानुसार दिनांक 15.02.2024 से 23.02.2024 तक दोनों पालियों में आयोजित होगी।

इस परीक्षा के संचालन हेतु सामग्री यथा-विभिन्न आकार एवं रंग का लिफाफा (चस्पे स्टिकर सहित), कॉरूगेटेड बॉक्स (चस्पे स्टिकर सहित), सिक्यूरिटीं पॉली बैग, प्रपत्र-क, ख, ग एवं केन्द्राधीक्षक के नियुक्ति पत्र, सहमति पत्र, परीक्षा संचालन निर्देशिका, विधि-व्यवस्था संबंधित पत्र, अन्य प्रशासनिक पत्र, रौलशीट, ओ०एम०आर० उत्तर पत्रक एवं उत्तरपुस्तिका के डिस्पैच मेमो का बुकलेट, वीक्षक का घोषणा पत्र, परीक्षा संचालन अधिनियम 1981 की प्रति, परीक्षा कार्यक्रम की प्रति,

विषय न्यूमेरिक कोड, गश्ती जोनल पंजी, कदाचार संबंधी प्रपत्र, विभिन्न प्रकारे के प्रपत्र (R1, R2, A1, A2, S1 to S10) एवं अन्य प्रपत्रादि केन्द्रवार कॉरूगेटेड बॉक्स में व्यवस्थित पैकिंग कर दिनांक 06.02.2024 से 07.02.2024 तक की अवधि में परीक्षा केन्द्र के केन्द्राधीक्षक / उनके द्वारा प्राधिकृत दूत को वितरण हेतु जिला शिक्षा पदाधिकारी के कार्यालय में आपूर्ति कर दी जाएगी। साथ ही समिति कार्यालय पत्रांक-केन्द्रीय (मा०)-625/23-के0-248, दिनांक 03.02.2024 द्वारा सभी जिला शिक्षा पदाधिकारी को इसका अविलंब वितरण, जाँच तथा सुरक्षित संधारण हेतु स्पष्ट निदेश निर्गत है।

अंकनीय है कि प्रत्येक परीक्षा केन्द्र पर दोनों पालियों में सम्मिलित होने वाले सभी छात्र/छात्राओं के उपयोग हेतु उनके नाम, फोटो, रौल कोड, रौल नंबर, परीक्षा केन्द्र आदि विवरणी सहित सभी विषयों के डाटायुक्त (Variable) सामग्री यथा-ओ०एम० आर० उत्तर पत्रक, उत्तरपुस्तिका, उपस्थिति पत्रक (A& B) एवं अनुपस्थिति पत्रक समिति के चयनित एजेंसी द्वारा 20 (बीस) दिन पूर्व से ही सभी जिलों में निर्धारित प्रत्येक परीक्षा केन्द्रों को सीधे व्यवस्थित पैकिंग में आपूर्ति की जा रही है। यह भी स्पष्ट किया जाता है कि कुछेक परीक्षा केन्द्रों पर यह सामग्री आपूर्ति वहीं की गई है, ये सामग्रियों अतिशीघ्र उन केन्द्रों पर आपूर्ति कर दी जायेगी। इन सामग्रियों को प्राप्त करने तथा इनके सुरक्षित रख-रखाव हेतु जिला शिक्षा पदाधिकारी / परीक्षा केन्द्र के केन्द्राधीक्षक के स्तर पर आवश्यक कार्रवाई हेतु समिति का पत्रांक-केन्द्रीय (गा०)-625/23-के0-134, दिनांक 22.01.2024 के माध्यम से स्पष्ट निर्देश निर्गत है।

यह विशेष रूप से उल्लेखनीय है कि किसी छात्र/छात्राओं की विवरणी सहित आपूरित डाटायुक्त (Variable) सामग्री में मुद्रण दोष अथवा त्रुटि / विसंगति पाये जाने के कारण उत्पन्न आकस्मिकता की स्थिति में उपयोग हेतु प्रत्येक परीक्षा केन्द्र पर सम्मिलित होने वाले कुल छात्र/छात्राओं का 04 प्रतिशत एवं 0.5 प्रतिशत डाटारहित (Non Variable) सामग्री यथा-ओ०एम०आर० उत्तर पत्रक, उत्तरपुस्तिका, उपस्थिति पत्रक (A & B) एवं अनुपस्थिति पत्रक प्रत्येक परीक्षा केन्द्र के लिए जिला शिक्षा पदाधिकारी कार्यालय में आपूर्ति की जा चुकी है।

इस परिदृश्य में यह आवश्यक है कि परीक्षा प्रारंभ होने से पूर्व ही प्रत्येक परीक्षा केन्द्र के केन्द्राधीक्षक अपने केन्द्र के लिए 04 प्रतिशत डाटारहित (Non Variable) सामग्री अपने जिला शिक्षा पदाधिकारी कार्यालय से अनिवार्य रूप से प्राप्त कर लेंगे। इसके अतिरिक्त आवश्यकता पड़ने पर उनके अधियाचना पर रिजर्व स्टॉक के रूप में संधारित 0:5 प्रतिशत डाटारहित (Non Variable) सामग्री जिला शिक्षा पदाधिकारी द्वारा उपलब्ध कराया जायेगा। यहाँ यह स्पष्ट किया जाता है कि डाटारहित सामग्रियों का उपयोग आकस्मिकता की स्थिति में ही किया जायेगा । यदि डाटायुक्त सामग्री उपलब्ध है, तो किसी भी परिस्थिति में इनका उपयोग नहीं किया जा सकेगा। इस निदेश का दृढतापूर्वक अनुपालन किया जाना अपेक्षित है।

इस परिदृश्य में सभी केन्द्राधीक्षक को निदेशित किया जाता वे स्वयं अथवा अपने विधिवत् प्राधिकृत विशेष दूत के माध्यम से कंडिका-2 एवं 4 में वर्णित सामग्रियों को जिला शिक्षा पदाधिकारी के कार्यालय से दिनांक 07.02.2024 तक अनिवार्य रूप से प्राप्त कर लेंगे। साथ ही कंडिका-3 में वर्णित सामग्री जिन परीक्षा केन्द्रों को अभी तक प्राप्त नहीं है,

उन परीक्षा केन्द्रों को चयनित एजेंसी द्वारा अविलंब प्राप्त करा दिया जायेगा। इन सभी सामग्रियों को प्राप्त कर सभी केन्द्राधीक्षक अपने केन्द्र पर सम्मिलित होने वाले छात्र/छात्राओं के अनुसार रौल शीट के आधार पर जाँच कर यह आश्वस्त हो लेंगे कि उनके परीक्षा केन्द्र की सभी सामग्री सही-सही प्राप्त है एवं इसमें किसी प्रकार की कोई त्रुटि/विसंगति नहीं है तथा अब कोई सामग्री प्राप्त करना शेष नहीं है, है, ताकि परीक्षा संचालन के समय कोई व्यवधान उत्पन्न न हो। यह भी निदेश है कि प्राप्त उपर्युक्त सामग्रियों को सुरक्षित संधारण करने तथा गोपनीयता बनाये रखने एवं यह -किसी भी परिस्थिति में क्षतिग्रस्त न हो, इसके लिए भी अनिवार्य रूप से अपने स्तर पर सभी आवश्यक कार्रवाई सुनिश्चित करेंगे।

विदित हो कि सभी केन्द्राधीक्षक के स्तर पर उपर्युक्त सामग्रियों को प्राप्त करने के उपरांत परीक्षा प्रारंभ होने से एक सप्ताह पूर्व अनिवार्य रूप से जाँच किया जाना इसलिए आवश्यक है ताकि परीक्षा संचालन के समय उनके द्वारा किसी भी सामग्री की अनुपलब्धता, उसमें मुद्रण दोष अथवा त्रुटि/विसंगति तथा अन्य किसी समस्या के संदर्भ में, सूचना देने पर आकस्मिकता की स्थिति उत्पन्न होने के कारण परीक्षा बाधित न हो। इसलिए आपूरित इन सामग्रियों के जाँचोपरांत किसी प्रकार की समस्या उत्पन्न हो रही हो,

तो इस विज्ञप्ति के प्रकाशन की तिथि से तीन (03) दिनों के अंदर अर्थात् दिनांक 08.02.2024 तक केन्द्राधीक्षक द्वारा अपने जिला शिक्षा पदाधिकारी, जिला में शिक्षा संवर्ग के नामित नोडल पदाधिकारी एवं समिति को अनिवार्य रूप से अवगत कराना /सामग्रियों की अधियाचना देना नितांत आवश्यक है। यदि परीक्षा केन्द्राधीक्षक द्वारा निर्धारित अवधि के बाद इस संदर्भ में किसी प्रकार की समस्या की सूचना दी जाती है, तो इसे उनके स्तर पर इस महत्वपूर्ण कार्य के निर्वहन में शिथिलता / लापरवाही के रूप में लिया जायेगा।

सभी जिला शिक्षा पदाधिकारी, बिहार से अनुरोध है कि आपके कार्यालय में आपूरित कंडिका-2 एवं 4 में वर्णित सामग्रियों को अपने जिलान्तर्गत सभी केन्द्राधीक्षक / उनके द्वारा विधिवत् प्राधिकृत दूत को दिनांक 07.02.2024 तक अनिवार्य रूप से वितरण कराना सुनिश्चित करेंगे। । साथ ही कंडिका-3 में वर्णित सामग्री जिन परीक्षा केन्द्र को अभी तक आपूर्ति नहीं की गयी है, उन परीक्षा केन्द्र के केन्द्राधीक्षक को चयनित एजेंसी द्वारा आपूर्ति के दरम्यान अनिवार्य रूप से प्राप्त करने हेतु स्पष्ट निदेश देंगे। यह भी अनुरोध है कि परीक्षा केन्द्र को प्राप्त / आपूरित उपर्युक्त सामग्रियों के जाँच कर आश्वस्त हो लेने तथा इन सामग्रियों को सुरक्षित संधारण कराने, इनकी गोपनीयता बनाये रखने एवं किसी भी परिस्थिति में यह क्षतिग्रस्त न हो, के लिए अपने स्तर पर भी आवश्यक कार्रवाई करते हुए केन्द्राधीक्षक को भी स्पष्ट निदेश देना सुनिश्चित करेंगे।

यह भी उल्लेखनीय है कि आपूरित सामग्रियों में से कोई सामग्री अप्राप्त/अनुपलब्ध/त्रुटिपूर्ण/ मुद्रणदोष हो एवं किसी प्रकार की समस्या उत्पन्न हो रही हो, तो इसकी अधियाचना/ उपलब्धता हेतु आवश्यक सूचना अविलंब परीक्षा नियंत्रक (माध्यमिक) के मोबाईल नंबर-9431057268, उप परीक्षा नियंत्रक (मा०) के मोबाईल नंबर-7979815223, अपर सचिव, भंडार के मोबाईल नंबर-9431632392 तथा प्रशाखा पदाधिकारी (केन्द्रीय. मा०) के मोबाईल नंबर-9661704660 पर सूचित कर समस्या का समाधान प्राप्त किया जा सकता है। साथ ही इस संदर्भ में परीक्षा नियंत्रक (मा०) के ई-मेल आई०डी० coemat.bseb.bih@gov.in पर भी किसी समस्या से अवगत कराया जा सकता है।

BOARD NAMEBIHAR BOARD
Whtsapp ChannelJOIN
Telegram ChannelJOIN
You Tube ChannelSUBSCRIBE
Official NotificationCLICK HERE
Official websiteCLICK HERE

BSEB UPDATE

ADMIT CARD

ADMISSION

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *