देखिए परीक्षा केंद्र पर क्या क्या लेकिर जा सकते हैं - मैट्रिक परीक्षा

देखिए परीक्षा केंद्र पर क्या क्या लेकिर जा सकते हैं – मैट्रिक परीक्षा

देखिए परीक्षा केंद्र पर क्या क्या लेकिर जा सकते हैं :-बिहार विद्यालय परीक्षा समिति (बिहार बोर्ड) द्वारा मैट्रिक वार्षिक परीक्षा का आयोजन राज्य के 1,585 परीक्षा केन्द्रों पर गुरुवार से शुरू होगी। परीक्षा में 16,94,781 विद्यार्थी भाग लेंगे। इसमें 8,22,587 छात्र एवं 8,72,194 छात्राएं शामिल हैं। पटना शहर में 32 केंद्र बनाए गए हैं। विधि-व्यवस्था कायम रखने के लिए 70 मजिस्ट्रेट के साथ 500 पुलिस जवानों की प्रतिनियुक्ति की गई है। परीक्षा केंद्रों पर धारा-144 लागू किया है।

परीक्षा 23 फरवरी तक दो पालियों में किया जाएगा। परीक्षा में एक घंटा पूर्व छात्र- छात्राओं को पहुंच जाना होगा क्योंकि आधा घंटा पूर्व गेट को बंद कर दिया जाएगा। मैट्रिक वार्षिक परीक्षा का आयोजन दो पालियों में होगी। प्रथम पाली के परीक्षार्थी को परीक्षा प्रारंभ होने के समय (पूर्वाह्न 9:30 बजे) से 30 मिनट पूर्व अर्थात् पूर्वाह्न 9:00 बजे तक तथा द्वितीय पाली के परीक्षार्थी को द्वितीय पाली की परीक्षा प्रारम्भ होने के समय (अपराह्न 2:00 बजे) से 30 मिनट पूर्व अर्थात् अपराह्न 1:30 बजे तक ही परीक्षा भवन में प्रवेश की अनुमति दी जाएगी।

प्रथम पाली में 4,38,967 छात्राएं एवं 4,11,604 छात्रों सहित 8,50,571 परीक्षार्थी तथा द्वितीय पाली में 4,33,227 छात्राएं एवं 4,10,983 छात्रों सहित कुल 8,44,210 परीक्षार्थी सम्मिलित होंगे। पटना जिला में 75,850 परीक्षार्थियों के लिए 70 परीक्षा केंद्र बनाये गये हैं। पटना जिला में प्रथम पाली की परीक्षा में 38,187 परीक्षार्थी (20,205 छात्राएं एवं 17,982 छात्र) तथा द्वितीय पाली की परीक्षा में 37,663 परीक्षार्थी (20,159 छात्राएं एवं 17,504 छात्र) सम्मिलित होंगे।

समिति द्वारा मैट्रिक वार्षिक परीक्षा, 2024 के संचालन के क्रम में सूचनाओं के त्वरित आदान-प्रदान के लिए एक व्हाट्सअप ग्रुप बनाया गया है, जिसमें परीक्षा से संबंधित सभी पदाधिकारी शामिल हैं। मैट्रिक वार्षिक परीक्षा, 2024 के सफल संचालन के लिए समिति द्वारा कंट्रोल रूम स्थापित किया गया है, जो बुधवार के पूर्वाह्न 6:00 बजे से 23 फरवरी को अपराह्न 6:00 बजे तक कार्यरत रहेगा। परीक्षा संचालन के क्रम में किसी प्रकार की समस्या होने पर इस कंट्रोल रूम के दूरभाष नं- 0612-2232257 तथा 0612- 2232227 पर संपर्क किया जा सकता है।

कड़ी तलाशी के बाद मिलेगा प्रवेश परीक्षा केन्द्र में परीक्षार्थियों के प्रवेश के समय गेट पर तलाशी की जाएगी। केन्द्र पर प्रतिनियुक्त दण्डाधिकारी एवं पुलिस ब ही एवं पुलिस बल की तैनाती की जाएगी। महिला परीक्षार्थियों के लिए निर्धारित परीक्षा केन्द्रों पर महिला केन्द्राधीक्षक एवं महिला वीक्षक होंगी। परीक्षा केन्द्र पर प्रवेश के समय ही सुनिश्चित किया जाएगा कि परीक्षार्थियों के पास वैध प्रवेश पत्र, कलम, पेन्सिल, इंस्ट्रूमेंट बॉक्स आदि के अतिरिक्त कोई अनधिकृत कागजात तथा उपकरण / गैजेट्स नहीं है। कदाचारमुक्त परीक्षा संचालन के उद्देश्य से परीक्षा केन्द्र पर सीसीटीवी कैमरा लगाये जाने का निदेश दिया गया है।

प्रति 500 परीक्षार्थियों पर एक वीडियोग्राफर की व्यवस्था करते हुए यह सुनिश्चित किया जाएगा कि परीक्षा केंद्रों पर वीडियोग्राफी के लिए चिह्नित वीडियोग्राफर समय पर परीक्षा केंद्र पर पहुंच जायें। केन्द्राधीक्षक परीक्षा केंद्र पर प्रतिनियुक्त सभी शिक्षकों एवं कर्मियों को परिचय-पत्र जारी करेंगे। प्रत्येक परीक्षा केन्द्र के परीक्षा कक्ष में किसी प्रकार के इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स, मोबाइल, ब्लू-टूथ, पेजर, व्हाईटनर एवं इरेजर आदि रखने की अनुमति नहीं है। केन्द्राधीक्षक/ प्रतिनियुक्त दंडाधिकारी यह सुनिश्चित करेंगे कि प्रतिनियुक्त शिक्षक एवं अन्य कर्मचारी अपने साथ परीक्षा कार्य से संबंधित वैध कागजात के अतिरिक्त कोई अन्य कागजात परीक्षा केन्द्र पर नहीं ले जायेंगे और मोबाइल का उपयोग भी वर्जित रखेंगे। परीक्षार्थी के प्रवेश पत्र एवं उपस्थिति पत्रक पर सटे फोटो से परीक्षार्थी का मिलान किया जाएगा कि वही परीक्षार्थी परीक्षा दे रहा है अथवा नहीं।

परीक्षार्थी का प्रवेश पत्र गुम होने / घर पर छूट जाने के संबंध में यदि किसी परीक्षार्थी का प्रवेश पत्र गुम हो गया हो या भूल से घर पर छूट गया हो, तो ऐसी स्थिति में उपस्थिति पत्रक में स्कैन फोटो से उसे पहचान कर और शैल-शीट से सत्यापित कर परीक्षा में बैठने की औपबंधिक अनुमति दी जायेगी। परीक्षा कक्ष में कोई भी परीक्षार्थी, वीक्षक एवं दण्डाधिकारी मोबाइल फोन लेकर नहीं जायेंगे, इसका अनुपालन दृढ़ता से सुनिश्चित किया जाएगा।

इंटरमीडिएट वार्षिक परीक्षा, 2024 की भांति ही मैट्रिक वार्षिक परीक्षा, 2024 में शामिल हो रहे प्रत्येक परीक्षार्थी को एक विशेष पहचान देने के लिए समिति द्वारा यूनिक आईडी जारी किया गया है, जो उनके एडमिट कार्ड में अंकित है। परीक्षार्थियों के हित में समिति द्वारा परीक्षा के दौरान सभी विषयों में 100% अतिरिक्त प्रश्नों का विकल्प दिया जाएगा। अर्थात् ऑब्जेक्टिव तथा सब्जेक्टिव दोनों तरह के प्रश्नों में जितने प्रश्नों का हल विद्यार्थियों द्वारा किया जाएगा।

किसी भी परीक्षार्थी को इलेक्ट्रॉनिक वाच, स्मार्ट वाच अथवा मैगनेटिक वाच पहन कर परीक्षा भवन में प्रवेश करना वर्जित किया गया है। परीक्षार्थी मात्र सूई वाली घड़ी पहन कर ही परीक्षा भवन में प्रवेश कर सकते हैं। प्रत्येक 25 परीक्षार्थी पर 1 वीक्षक की प्रतिनियुक्ति। सभी वीक्षक प्रत्येक दिन प्रत्येक पाली की परीक्षा शुरू होने के पूर्व विहित घोषणा-पत्र में यह अंकित करेंगे कि उनके प्रभार के अन्तर्गत 25 परीक्षार्थियों की जांच उनके द्वारा कर ली गयी है तथा उनके पारा कोई आपत्तिजनक सामग्री नहीं पायी गयी है।

BOARD NAMEBIHAR BOARD
Whtsapp ChannelJOIN
Telegram ChannelJOIN
You Tube ChannelSUBSCRIBE
Official NotificationCLICK HERE
Official websiteCLICK HERE

BSEB UPDATE

ADMIT CARD

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *