मैट्रिक परीक्षा से पहले बडा बदलाव - मॉडल परीक्षा केंद्र तैयार

मैट्रिक परीक्षा से पहले बडा बदलाव – मॉडल परीक्षा केंद्र तैयार

मैट्रिक परीक्षा से पहले बडा बदलाव – जिले में मैट्रिक परीक्षा में शामिल होने के लिए 81 हजार छात्र छात्राओं ने फॉर्म भरा था, लेकिन 77 हजार परीक्षार्थी का ही एडमिट कार्ड आया है। ये परीक्षार्थी ही इस बार मैट्रिक की परीक्षा में शामिल होंगे। ऐसे में जिले में लगभग चार हजार बच्चे इस बार मैट्रिक की परीक्षा नहीं दे पाएंगे। इसमें लगभग दो हजार छात्र- छात्राएं ऐसे हैं जिनका नामांकन रद्द कर दिया गया था। जिले में इस बार 79 केन्द्रों पर परीक्षा आयोजित होगी।

जिले से मैट्रिक परीक्षा में शामिल होने वाले बच्चों की संख्या कुल 81594 भेजी गई थी। इसमें छात्र 37246 और छात्राओं की संख्या 44348 थी। अब एडमिट कार्ड के अनुसार 77 हजार परीक्षार्थी शामिल होंगे। बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने डीईओ से ऐसे छात्र-छात्राओं की सूची मांगी थी जिनका नामांकन रद्द कर दिया गया है। ऐसे छात्रों को परीक्षा में शामिल नहीं कराना था। अधिकारियों के अनुसार जिन 4 हजार परीक्षार्थियों का एडमिट कार्ड जारी नहीं हुआ है, उसमें वैसे भी छात्र छात्राएं हैं जिन्होंने रजिस्ट्रेशन फॉर्म तो भरा, लेकिन परीक्षा फॉर्म नहीं भरा। नामांकन रद्द होने की वजह से जो बच्चे परीक्षा से वंचित हुए हैं, अगर उनकी उपस्थिति पूरी होती है तो विभाग के मार्गदर्शन के तहत निर्णय लिया जाएगा।

परीक्षा में कई केंद्रों पर बरामदे पर परीक्षार्थी बैठाए जाएंगे। वहीं, कई जगहों पर बरामदे को घेर कर प्री फैब बनवाया गया है। म.वि. रोहुआ, आरसीएनडी इंटर कॉलेज, राधा देवी समेत ऐसे कई केन्द्र हैं। मैट्रिक परीक्षा में 3500 वीक्षक लगाए गए हैं। रेंडमाइजेशन से इन वीक्षकों की ड्यूटी लगाई गई है।

एक ही तिथि में वीक्षण कार्य करें या प्रशिक्षण। इसको लेकर शिक्षकों में असमंजस है। इसको लेकर रविवार को शिक्षा भवन कार्यालय में आपाधापी मची रही। जिन शिक्षकों को पटना ट्रेनिंग में जाना है, उनमें से कईयों को वीक्षण ड्यूटी मिल गई है। जिले के 525 शिक्षक एफएलएन वाले प्रशिक्षण में जाएंगे। शिक्षकों ने कहा कि इस पर हमें अभी कोई मार्गदर्शन नहीं मिला है।

रविवार को भी शिक्षा भवन का कार्यालय मैट्रिक और सक्षमता परीक्षा की तैयारी को लेकर खुला रहा। सभी केन्द्राधीक्षकों को डीएन हाईस्कूल से बोर्ड की ओर से उपलब्ध कराई गई कॉपियों का उठाव करना था। तीन दिन बाद से मैट्रिक परीक्षा है, लेकिन देर शाम तक 20 केंद्रों ने कॉपी का उठाव नहीं किया था। सोमवार को फिर इंटर की परीक्षा है। ऐसे में अब कॉपी का उठाव कैसे होगा।

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति की मैट्रिक परीक्षा 2024 में छात्रों से छह हजार अधिक छात्राएं हिस्सा लेंगी. जिले के 79 केंद्रों पर 76797 परीक्षार्थी शामिल होंगे इसमें 41714 छात्राओं के लिए 47 केंद्र बनाये गये हैं. वहीं 35083 छात्रों की परीक्षा 32 केंद्रों पर होगी. बोर्ड की ओर से दो शिफ्ट में परीक्षा कराने का शेड्यूल तैयार किया गया है. पहले शिफ्ट में कुल 17360 छात्र व 21032 छात्राओं को परीक्षा देनी है. इसी तरह दूसरे शिफ्ट में 17723 छात्र और 20682 छात्राओं की परीक्षा होगी. सोमवार को इंटर की परीक्षा खत्म हो जायेगी.

वहीं, 15 फरवरी से मैट्रिक की परीक्षा शुरू होगी. यानि, शिक्षा विभाग और प्रशासन को दो दिनों में मैट्रिक परीक्षा की तैयारी पूरी कर लेनी है. मैट्रिक परीक्षा के लिए 13 केंद्र नये होंगे, जहां बेंच डेस्क सहित अन्य सामग्री उपलब्ध करा दी गयी है. परीक्षार्थियों की संख्या अधिक होने के कारण शहर के आसपास के क्षेत्रों में भी कई केंद्र बनाये गये हैं. महाविद्यालय व सरकारी स्कूलों के साथ ही निजी स्कूलों में अधिकतर परीक्षा केंद्र बनाये गये हैं. यहां सरकारी स्कूल के शिक्षकों को केंद्राधीक्षक नियुक्त किया गया है.

इंटर परीक्षा 2024 का समापन सोमवार को हो जायेगा. विभागीय लोगों की मानें तो दोनों पाली में परीक्षार्थियों की संख्या कम है. ऐसे में विभाग और प्रशासन को राहत रहेगी. हालांकि परीक्षा का अंतिम दिन होने के कारण केंद्रों पर प्रशासन की सतर्कता भी रहेगी. आखिरी दिन परीक्षार्थी केंद्रों पर हुड़दंग न करें, इस पर निगरानी की जायेगी.

मैट्रिक परीक्षा से पहले ही बोर्ड ने एक परीक्षा केंद्र बदल दिया है, जिससे एक हजार से अधिक छात्राएं प्रभावित होंगी. बोर्ड ने नये केंद्र के लिए संशोधित एडमिट कार्ड पिछले हफ्ते ही भेज दिया है. साथ ही सभी संबंधित स्कूलों के प्रधानाध्यापकों को निर्देश दिया है कि वेबसाइट से एडमिट कार्ड डाउनलोड कर छात्राओं को समय से उपलब्ध करा दें.

नारायण एजुकेशनल प्वॉइंट चांदनी चौक की जगह अब श्री राम जानकी स्वामी सहजानंद सरस्वती डिग्री कॉलेज रौतनिया मड़वन रेवा रोड को केंद्र बनाया गया है. इस केंद्र पर पहली पाली में उमवि फंदा, उमावि चक्की सुहागपुर पारू, उमावि चोचही छपरा, हायर सेकेंडरी सकूल जफरपुर, उमवि पारू साउथ, हायर सेकेंडरी स्कूल चिंतामनपुर, उमावि मंगुरहिया, उमावि उस्ती, उमावि जयमल डुमरी, हाई स्कूल कटरा, हाई स्कूल यजुआर पश्चिमी, उमावि हथौड़ी, उमवि मधेपुरा के छात्राओं की परीक्षा होगी. वहीं दूसरी पाली में नव उमवि धबौली गायघाट, हायर सेकेंडरी स्कूल गोरैया दुबियाही, हायर सेकेंडरी स्कूल सकरी सरैया, उमावि केरमाडीह, उमावि माधोपुर सुस्ता, उमवि हरपुर बलरा, हायर सेकेंडरी स्कूल रघुनाथपुर मधुबन, उमवि सुमेरा कुढ़नी की छात्राएं परीक्षा देंगी.

BOARD NAMEBIHAR BOARD
Whtsapp ChannelJOIN
Telegram ChannelJOIN
You Tube ChannelSUBSCRIBE
Official NotificationCLICK HERE
Official websiteCLICK HERE

BSEB UPDATE

ADMIT CARD

RESULT

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *