बिहार बोर्ड मैट्रिक इंटर परीक्षा 2024- टॉपर इंटरव्यू शुरू

बिहार बोर्ड मैट्रिक इंटर परीक्षा 2024- टॉपर इंटरव्यू शुरू

बिहार बोर्ड मैट्रिक इंटर परीक्षा 2024- टॉपर इंटरव्यू शुरू:-ऐसी सूचना प्राप्त हो रही है कि कुछ असामाजिक तत्वों द्वारा समिति का प्रतिनिधि बनकर आमजनों से फोन कॉल के माध्यम से पैसे की मांग की जा रही है तथा उनके द्वारा गलत रूप से संबंधित छात्र-छात्राओं का इंटरमीडिएट / वार्षिक माध्यमिक परीक्षा, 2024 का प्राप्तांक बढ़ाने का प्रलोभन दिया जा रहा है। यह पूर्णतः गलत, अवांछनीय तथा गैरकानूनी है, जिसके लिए ऐसे असामाजिक तत्वों के विरूद्ध कठोर कानूनी कार्रवाई करना आवश्यक है।

उल्लेखनीय है कि इंटरमीडिएट / वार्षिक माध्यमिक परीक्षा, 2024 की उत्तरपुस्तिकाएं पूरी तरह बारकोडेड हैं और उनकी गोपनीयता अक्षुण्ण है। इस प्रकार, छात्र/छात्राओं की उत्तरपुस्तिकाएं पूरी तरह गोपनीय हैं। किसी भी स्तर से उत्तरपुस्तिकाओं में अंक परिवर्तित करना संभव नहीं है। इससे स्पष्ट है कि असामाजिक तत्वों द्वारा अवांछित कृत्य करने का प्रयास किया जा रहा है। इसमें समिति के किसी भी कर्मी की किसी स्तर पर संलिप्तता नहीं है।

अतः सर्वसाधारण से अपील है कि यदि उनके पास उपरोक्त के संबंध में यदि कोई फोन कॉल आता है तो वे तुरंत स्थानीय थाना में उक्त फोन नंबर देकर ऐसे लोगों के विरूद्ध प्राथमिकी दर्ज करावें अथवा संबंधित साईबर क्राईम सेल में शिकायत करें। किसी भी परिस्थिति में ऐसे असामाजिक तत्वों के झांसे में न आएं। साथ ही, यह भी अनुरोध है कि ऐसे असामाजिक तत्वों के बारे में समिति को भी सूचित करें ताकि उनके विरूद्ध कड़ी कार्रवाई की जा सके ।

इंटरमीडिएट परीक्षा की उत्तरपुस्तिकाओं के मूल्यांकन की बोर्ड की ओर से पूर्व निर्धारित समय-सीमा सोमवार को समाप्त हो गई। हालाकि कई मूल्यांकन केंद्रों पर अभी मूल्यांकन कार्य समाप्त नहीं हो सका है। जिसकी वजह से बोर्ड ने मूल्यांकन की समय-सीमा दो दिन बढ़ा दिया है। अब 6 मार्च तक मूल्यांकन कार्य पूरा किया जाना है। इंटरमीडिएट मूल्यांकन में मूल्यांकन केंद्रों पर योगदान नहीं करने वाले शिक्षकों पर कार्रवाई शुरू कर दी गई है।

डीईओ रजनीकांत प्रवीण ने मूल्यांकन कार्य में योगदान नहीं करने वाले 168 परीक्षकों व एमपीपी शिक्षकों से स्पष्टीकरण की मांग की है। डीईओ ने कहा है कि संबंधित शिक्षकों के योगदान नहीं देने की वजह से मूल्यांकन कार्य काफी प्रभावित हुआ है। वहीं उनका यह कृत्य उच्चाधिकारी के आदेश की अवहेलना व मनमानी है।

इंटरमीडिएट परीक्षा के मूल्यांकन के लिए जिले में बनाए गए चार में तीन मूल्यांकन केंद्रों पर सोमवार की देर शाम मूल्यांकन कार्य समाप्त हो गया। जबकि एक मूल्यांकन केंद्र पर अभी उत्तरपुस्तिकाओं की जांच बाकी है। जिसे बोर्ड की ओर से विस्तारित समय-सीमा के अंदर पूरा किया जाएगा। गौरतलब हो कि बिहार बोर्ड ने इंटरमीडिएट परीक्षा मूल्यांकन के लिए शहर के विपिन उच्चतर माध्यमिक विद्यालय, आरएलएसवाई कॉलेज, राज इंटर कॉलेज तथा राजकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय कुमारबाग सहित चार केंद्र बनाए थे।

वहीं, 11 मार्च से टॉपर के इंटरव्यू की तैयारी समिति की ओर से की जा रही है। मूल्यांकन कार्य एक ही पाली में नौ बजे से शाम पांच बजे तक किया जा रहा है। मूल्यांकन समाप्त होने के बाद अंक सत्यापन होगा। इसके बाद टॉपर का इंटरव्यू 11 मार्च से किया जाना संभावित है।

साक्षात्कार के बाद फाइनल रिजल्ट पर मुहर लगेगी। इंटर का रिजल्ट 20 मार्च तक जारी करने का तक्ष्य रखा गया है। मूल्यांकन केंद्रों यर प्राप्तांक की ऑनलाइन इंट्री सेम डे करायी जा रही है। इंटरमीडिएट परीक्षा में इस बार 13,04,352 परीक्षार्थी शामिल हुए हैं।

BOARD NAMEBIHAR BOARD
Whtsapp ChannelJOIN
Telegram ChannelJOIN
You Tube ChannelSUBSCRIBE
Official NotificationCLICK HERE
Official websiteCLICK HERE

BSEB UPDATE

ADMIT CARD

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *