सामान्यत: लौह वस्तुओं को आकर्षित करने का गुण चुम्बकत्व कहलाता है तथा जिस वस्तु में यह गुण पाया जाता है उसे चुम्बक कहते हैं। आकार के आधार पर चुम्बक के प्रकार छड़ चुम्बक, नाल चुम्बक, वलय चुम्बक चुम्बक के सिरे के निकट का वह बिन्दु जहाँ चुम्बक का आकर्षण बल अधिकतम होता है, ध्रुव कहलाता है।

ये नियम नहीं मानें तो परीक्षा से बाहर- बिहार बोर्ड मैट्रिक इंटर परीक्षा 2024

ये नियम नहीं मानें तो परीक्षा से बाहर- बिहार विद्यालय परीक्षा समिति की म इंटरमीडिएट वार्षिक परीक्षा 2024 में परीक्षार्थियों को परीक्षा शुरू होने से आधे घंटे पहले तक परीक्षा भवन में स प्रवेश दिया जायेगा. वहीं परीक्षा कक्ष में 15 मिनट का अतिरिक्त समय प्रश्नपत्र न समझने के लिए दिया जायेगा. एक फरवरी से इंटरमीडिएट की वार्षिक तर परीक्षा शुरू हो रही है. इसके लिए जिले में 56 केंद्र बनाये गये हैं. सभी केंद्रों पर केंद्राधीक्षक के साथ ही वीक्षकों की भी नियुक्ति कर ली गयी है. इसके के साथ ही समिति और जिला शिक्षा विभाग की ओर से कदाचारमुक्त परीक्षा को लेकर दिशा-निर्देश जारी किये गये हैं.

समिति की ओर से कहा गया है कि परीक्षार्थियों का परीक्षा भवन में प्रवेश आधे घंटे पहले रोक दिया जाये. तय समय के बाद आने वाले परीक्षार्थियों को किसी हाल में प्रवेश नहीं दिया जायेगा. पहली पाली की परीक्षा सुबह 9.30 बजे से दोपहर 12.15 बजे तक होगी. इसके लिए सुबह 9 बजे तक ही परीक्षार्थियों को प्रवेश देने को कहा गया है. वहीं सुबह 9.30 से 9.45 बजे तक 15 मिनट उन्हें प्रश्नपत्र समझने के लिए दिया जायेगा. इसी तरह दूसरी पाली की परीक्षा दोपहर दो बजे से से शुरू होगी, जिसमें शुरुआती 15 मिनट प्रश्नपत्र समझने के लिए होगा. परीक्षा शाम 5.15 बजे तक चलेगी. वहीं दूसरी पाली के परीक्षार्थियों को दोपहर 1.30 बजे तक ही प्रवेश दिया जायेगा.

परीक्षा में कदाचार रोकने के लिए सभी केंद्रों पर जैमर लगाने के साथ ही वीडियोग्राफी भी करायी जायेगी. इसके अलावा सघन जांच की भी व्यवस्था की गयी है. मुख्य द्वार से लेकर परीक्षा कक्ष में प्रश्नपत्र और उत्तर पुस्तिका वितरण से पहले तक कई राउंड की
जांच से परीक्षार्थियों को गुजरना होगा. अंतिम जांच के बाद कमरे में नियुक्त वीक्षक अपने हिस्से के 25 परीक्षार्थियों की तलाशी लेकर शपथ पत्र भी जमा करेंगे. उन्हें इस बात का प्रमाण पत्र देना होगा कि सभी बच्चों की जांच कर लिये कि हैं और उनके पास कुछ भी नहीं है.

सभी केंद्रों पर अतिरिक्त परीक्षा सामग्री उपलब्ध रहेगी, ताकि किसी तरह की परेशानी नहो. समिति की ओर से कहा गया है कि केंद्र पर जितने परीक्षार्थी होंगे, उसका साढ़े चार प्रतिशत अतिरिक्त सामग्री एजेंसी की ओर से उपलब्ध करायी गयी है. इसमें उत्तर पुस्तिका, ओएमआर व उपस्थिति पत्रक है. समिति की ओर से कहा गया है कि चार प्रतिशत सामग्री केंद्राधीक्षक के पास और आधा प्रतिशत डीइओ के पास सुरक्षित रहेगी.

कुल परीक्षा केंद्र –66
कुल परीक्षार्थी- 57972
आर्ट्स- 35071
साइंस- 19019
कॉमर्स – 3767

इतिहास रोचक विषय है. इसमें अच्छे अंक लाने के लिए कुछ जरूरी चीजों पर ध्यान देना होगा. परीक्षा थर्थी मॉडल पेपर को ठीक से देख लें.साथ ही टॉपिक लिखकर अभ्यास करें. इसमें लिखावट पर भी ध्यान देने की जरूरत है. परीक्षा के दौरान प्रश्नों का उत्तर निश्चित शब्दों में ही देने का प्रयास करें, बिना वजह शब्द संख्या बढ़ाएं नहीं. इतिहास में अच्छे अंक प्राप्त करने के लिए ईस्वी व तथ्य पर विशेष ध्यान देना चाहिए, जिससे उत्तर में गहराई आ जाती है. दीर्घ उत्तरीय प्रश्नों में प्रमुख बिंदुओं व तथ्यों को पेंसिल से अंडरलाइन कर दें.

कुल अंक 100 प्रश्न पत्र दो खंड में होगा (अवब) खंड- अ: 100 वस्तुनिष्ठ प्रश्न होंगे, इसमें से 50 का जवाब देना है. हर प्रश्न एक अंक का होगा. खंड- बः लघु उत्तरीय 30 प्रश्न होगा, इसमें से 15 का उत्तर देना है. प्रत्येक प्रश्न दो अंक का होगा, उत्तर अधिकतम 50 शब्दों में देना है. दीर्घ उत्तरीय प्रश्न 8 होंगे, जिसमें से 4 का उत्तर देना है. हर प्रश्न 5 अंकों का होगा. उत्तर अधिकतम इ 100-120 शब्दों में देना है.

  • ओएमआर शीट भरने का अभ्यास पहले से ही कर ले
  • लघु और दीर्घ उत्तरीय प्रश्नों का उत्तर लिखकर अभ्यास करें
  • उत्तर पॉइंट वाइज देने का प्रयास करें, साथ ही पॉइंट को अंडरलाइन करें
  • उत्तर लिखते समय प्रश्नों को न उतारें, सीधे प्रश्न संख्या लिखकर उत्तर लिखना प्रारंभ करें..
BOARD NAMEBIHAR BOARD
Whtsapp ChannelJOIN
Telegram ChannelJOIN
You Tube ChannelSUBSCRIBE
Official NotificationCLICK HERE
Official websiteCLICK HERE

BSEB UPDATE

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *