इंटर परीक्षा देने जाने से पहले इन नियमों को जरूर पढ़ें

इंटर परीक्षा देने जाने से पहले इन नियमों को जरूर पढ़ें

इंटर परीक्षा देने जाने से पहले इन नियमों को जरूर पढ़ें:-बिहार विद्यालय परीक्षा समिति (बिहार बोर्ड) के इंटर की परीक्षा में शीतलहर के प्रकोप को देखते हुए बोर्ड ने जूता-मोजा नहीं पहनने को लेकर लगे प्रतिबंध को हटा लिया है। छात्र परीक्षा के दौरान जूता-मोजा पहन कर आ सकते हैं और परीक्षा दे सकते हैं। इसके लिए सभी पदाधिकारियों व केंद्रों को बोर्ड के द्वारा सूचना भेज दी गई है। परीक्षा 1 फरवरी से होगी।

परीक्षा को लेकर सारी तैयारियां अंतिम चरण में हैं। 1523 केंद्रों पर कुल 13,04,352 विद्यार्थी परीक्षा में शामिल होंगे। इनमें 6,26,431 छात्राएं तथा 6,77,921 छात्र परीक्षा में शामिल हो रहे हैं। पटना जिला में कुल 78 केंद्र बनाए गए हैं जिसमें 77,012 विद्यार्थी परीक्षा में शामिल हो रहे हैं। पटना में 36,524 छात्राएं एवं 40,488 छात्र परीक्षा में शामिल हो रहे हैं। परीक्षार्थी को परीक्षा शुरू होने से 30 मिनट पहले तक परीक्षा केन्द्र में प्रवेश लेना है, विलंब से आने वाले परीक्षार्थी को परीक्षा भवन में प्रवेश की अनुमति नहीं मिलेगी।

इंटर परीक्षा के लिए पहली बार इसी वर्ष से बीएसईबी यूनिक आईडी जारी किया गया है। सभी विषयों में प्रश्नपत्र 10 सेट कोड में उपलब्ध रहेंगे। प्रत्येक विषय में 50 प्रतिशत प्रश्न वस्तुनिष्ठ (ऑब्जेक्टिव) रहेंगे, जिसमें विद्यार्थियों को विकल्प के रूप में 100 प्रतिशत अतिरिक्त प्रश्न दिए जाएंगे। उदाहरणस्वरूप 100 अंक के विषय में 50 प्रश्न वस्तुनिष्ठ होंगे, जिसमें विद्यार्थियों को विकल्प के रूप में कुल 100 प्रश्न दिए जाएंगे, जिनमें विद्यार्थी को किन्हीं 50 प्रश्नों का उत्तर करना होगा।

इसी तरह, 2 और 5 अंकों के सब्जेक्टिव प्रश्नों में भी विद्यार्थी को 100% अतिरिक्त प्रश्नों का विकल्प उपलब्ध रहेगा। परीक्षार्थी को परीक्षा कक्ष में 15 मिनट का अतिरिक्त समय प्रश्न पत्र, उत्तरपुस्तिका, ओएमआर उत्तर पत्रक आदि को पढ़ने एवं समझने के लिए दिया जाएगा। वैसे दिव्यांग परीक्षार्थी जो स्वयं लिखने में असमर्थ हैं, को उनके अनुरोध के आधार पर श्रुति लेखक उपलब्ध कराया जा सकेगा। दिव्यांग परीक्षार्थी अपना श्रुति लेखक भी ला सकते हैं। साथ ही, ऐसे परीक्षार्थियों को परीक्षा के लिए निर्धारित समय में 20 मिनट प्रति घंटा अतिरिक्त समय क्षतिपूर्ति के रूप में दिए जाने का प्रावधान किया गया है।

बिहार बोर्ड के द्वारा स्थापित नियंत्रण कक्ष बुधवार से काम करना शुरू कर देगा। छात्र-छात्राएं जारी हेल्पलाइन नंबर 0612-2232257 अथवा 0612-2232227 पर जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। हेल्पलाइन परीक्षा समाप्ति तक काम करता रहेगा। हर परीक्षा कक्ष में दो वीक्षक रहेंगे। वीक्षक हर पाली में कम से कम 25 छात्र-छात्राओं की जांच कर घोषणापत्र देंगे। सभी चीजों को लेकर केंद्राधीक्षक व वीक्षक परीक्षा शुरू होने के एक दिन पहले ही इन सभी बिंदुओं पर बैठक कर स्पष्ट हो लेंगे। प्रति 500 परीक्षार्थियों पर एक वीडियोग्राफर रहेगा और परीक्षा सीसीटीवी के दायरे में होगी।

परीक्षा केंद्रों के 200 मीटर तक धारा 144 प्रभावी रहने से इन परीक्षा केंद्रों पर विद्यार्थियों के अतिरिक्त कोई भी अनधिकृत व्यक्ति प्रवेश नहीं करेंगे। परीक्षा केन्द्र में कैलकुलेटर, मोबाइल फोन, ब्लूटूथ, ईयरफोन या अन्य इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स आदि लाना / प्रयोग करना वर्जित किया गया है। वाट्स अप ग्रुप से परीक्षा की मॉनिटरिंग होगी। यदि किसी परीक्षार्थी का प्रवेश पत्र गुम हो गया हो, या घर पर छुट गया हो, तो ऐसी स्थिति में उपस्थिति पत्रक में स्कैन फोटो से उसे पहचान कर और रौल शीट से सत्यापित कर परीक्षा में बैठने की औपबंधिक अनुमति दी जायेगी। ऐसे परीक्षार्थी को परीक्षा में सम्मिलित कराए जाने से पूर्व उसका भौतिक (चेहरे का) व निर्देशित वैध प्रमाण पत्रों का सत्यापन कर लिया जाना आवश्यक है।

गुरुवार से शुरू हो रही इंटर परीक्षा मैं सभी विषयों में कुल 10 सेट में प्रश्नपत्र होंगे। हर विषय में 50 फीसदी सवाल वस्तुनिष्ठ होंगे। विकल्प के रूप में 100 फीसदी अतिरिक्त प्रश्न दिए जाएंगे। उनमें से अभ्यर्थियों को सिर्फ 50 प्रश्नों का उत्तर देना होगा। इसी तरह 2 और 5 अंकों के प्रश्नों में भी स्टूडेंट्स को 100 अतिरिक्त प्रश्नों के विकल्प मिलेंगे। छात्र -छात्राओं को प्रश्नपत्र से लेकर उत्तर पुस्तिका, ओएमआर, उत्तर पत्रक आदि को पढ़ने और समझने के लिए 15 मिनट का अतिरिक्त समय मिलेगा। दिव्यांग अभ्यर्थियों को लेखक की सुविधा दी जाएगी।

उन्हें निर्धारित समय में 20 मिनट प्रति घंटा अतिरिक्त समय क्षतिपूर्ति के लिए दिया जाएगा। पिछले वर्ष की बोर्ड परीक्षा की तरह इस वर्ष भी बिहार विद्यालय परीक्षा समिति की ओर से सभी स्टूडेंट्स के लिए बीएसईबी यूनिक आईडी जारी हुआ है। बेहतर परीक्षा संचालन के लिए कंट्रोल रूम बना है जो बुधवार सुबह 6 बजे से 12 फरवरी के शाम 6 बजे तक कार्य करेगा। इसे लेकर बोर्ड की ओर से गाइडलाइन जारी की गई है। किसी तरह की समस्या होने अभ्यर्थी पर 0612-2232257 या 0612-2232227 पर सूचित कर सकते हैं। सभी केंद्रों पर बुधवार तक वीक्षकों को योगदान करना है। जिले में 66 केंद्रों पर होने वाली परीक्षा में 57 हजार से अधिक परीक्षार्थी शामिल होंगे।

  • हर हाल में दोनों पालियों में परीक्षा शुरू होने से 1 घंटा पहले केंद्र पर पहुंचना है
  • समय से सेंटर पर निकलें; शहर में होंगे 1 लाख अधिक लोग, झेलना होगा जाम
  • एडमिट कार्ड से लेकर दो कलम व अन्य जरूरी डॉक्युमेंट्स साथ में जरूर रखें
  • दोनों पालियों में परीक्षा शुरू होने से आधा घंटा पहले भीतर प्रवेश बंद हो जाएगा
  • प्रवेश पत्र गुम हो जाए या छूट जाए तो उपस्थिति पत्र से पहचान कर एंट्री मिलेगी
  • दो जगहों पर अभ्यर्थियों की तलाशी ली जाएगी, उसकी वीडियोग्राफी भी होगी
  • 500 परीक्षार्थियों पर एक वीडियोग्राफर होगा, सभी केंद्रों पर सीसीटीवी लगेंगे
  • वृंदा क्लासेज के मनोज यादव कहते हैं- अब पढ़े हुए टॉपिक का ही रिवीजन करें रीक्षा के बारे में सोचकर तनाव नहीं लें, रोज 8 घंटे जरूर सोएं, तरोजाजा रहेंगे
  • परीक्षा हॉल में प्रश्न पत्र मिलने के बाद लंबी सांस लेकर खुद को रिलैक्स कर लें
  • सबसे पहले शुरू से अंत तक सभी सवालों और दिए गए निर्देशों का अध्ययन करें
  • जिस प्रश्न का जवाब आपको पता है उसे सबसे पहले उत्तर पुस्तिका पर लिखें निर्देशों का पालन अनिवार्य है, ग्राफ, चार्ट और आंकड़ा जरूरी है तो जरूर लिखें सवालों का उत्तर टू द प्वाइंट दें, घर पर ब्रेक ले-लेकर रिवीजन करते रहें।
BOARD NAMEBIHAR BOARD
Whtsapp ChannelJOIN
Telegram ChannelJOIN
You Tube ChannelSUBSCRIBE
Official NotificationCLICK HERE
Official websiteCLICK HERE

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *