जुता मोजा पहनकर जा सकेंगे मैट्रिक इंटर बोर्ड परीक्षा 2024 के परीक्षार्थी

जुता मोजा पहनकर जा सकेंगे मैट्रिक इंटर बोर्ड परीक्षा 2024 के परीक्षार्थी

मैट्रिक इंटर बोर्ड परीक्षा 2024- इन्टरमीडिएट वार्षिक सैद्धान्तिक परीक्षा, 2024 में सम्मिलित होने वाले छात्र/छात्राओं, उनके अभिभावक, परीक्षा केन्द्रों के केन्द्राधीक्षक, जिलों में प्रतिनियुक्त नोडल पदाधिकारी, सभी जिला कार्यक्रम पदाधिकारी (माध्यमिक शिक्षा), जिला शिक्षा पदाधिकारी एवं जिला पदाधिकारी के लिए आवश्यक सूचना

एतद् द्वारा सभी संबंधितों को सूचित किया जाता है कि इन्टरमीडिएट वार्षिक सैद्धान्तिक विषयों की परीक्षा सभी जिला में निर्धारित परीक्षा केन्द्रों पर दिनांक-01.02.2024 से 12.02.2024 तक आयोजित की जाएगी।

समिति पत्रांक-BSEB(SS)/KEN/1267/2023, दिनांक-18.12.2023 की कंडिका 10, समिति द्वारा परीक्षार्थी को जारी प्रवेश पत्र की कंडिका-04 एवं समिति द्वारा परीक्षा संचालन के लिए निर्गत मार्गदर्शिका की कंडिका-13 में निदेश दिया गया था कि परीक्षार्थियों को परीक्षा भवन में जूता-मोजा पहन कर आना सर्वथा वर्जित है, अन्यथा परीक्षा भवन में प्रवेश की अनुमति नहीं मिलेगी।

परन्तु राज्य में वर्तमान में जारी शीतलहर के कारण छात्रहित को ध्यान में रखते हुए कंडिका-2 में उल्लिखित निदेश को तत्काल निरस्त करते हुए अपवादस्वरूप इस वर्ष की आयोजित होने वाली इन्टरमीडिएट वार्षिक परीक्षा, 2024 में परीक्षार्थियों को जूता-मोजा पहनकर परीक्षा भवन में प्रवेश करने की अनुमति दी जाती है।

इंटर परीक्षा के लिए पटना जिले में चार मॉडल परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। इन चार केंद्रों पर सिर्फ छात्राओं की परीक्षा होगी। वहीं इन केंद्रों पर महिला अधिकारी से लेकर वीक्षक भी महिलाएं होंगी।

चार मॉडल परीक्षा केंद्रों में जेडी वीमेंस कॉलेज, बांकीपुर गर्ल्स हाई स्कूल, राजकीय बालिका शास्त्री नगर और राजकीय बालिका गर्दनीबाग का नाम शामिल है। डीईओ अमित कुमार ने बताया कि शहर के चार केंद्रों को मॉडल परीक्षा केंद्र बनाया गया है। यहां पर विशेष इंतजाम किया जाएगा। परीक्षा से संबंधित किसी तरह की दिक्कत होने पर वाट्सअप ग्रुप भी बना दिया गया है। प्राचार्य अपनी समस्या सीधे डीईओ कार्यालय में रख सकते हैं।

पटना जिले में 77 हजार छात्र-छात्राएं परीक्षा में शामिल होने के लिए फॉर्म भरा है। जिले के 78 केंद्रों पर परीक्षा होगी। छह अनुमंडल में परीक्षा को बांट दिया गया है। इनमें तीन अनुमंडल मसौढ़ी, पालीगंज और बाढ़ में सिर्फ छात्राओं का केंद्र बना है। वहीं तीन अनुमंडल पटना सदर, पटना सिटी और दानापुर में छात्र-छात्राओं को मिलाकर केंद्र बनाया गया है। परीक्षा में करीब पांच हजार वीक्षकों को लगाया जाएगा। ड्यूटी का चाट भी तैयार है। इसकी जानकारी शिक्षकों को मिल जाएगी।

इंटरमीडिएट परीक्षा एक से 12 फरवरी और मैट्रिक की 15 से 23 फरवरी तक होनी है। इस बाबत सोमवार को स्वच्छ एवं कदाचार मुक्त परीक्षा कराने के लिए राज्य के मुख्य सचिव आमिर सुबहानी की अध्यक्षता में बैठक हुई। बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के अध्यक्ष आनंद किशोर ने कहा कि सभी परीक्षा केंद्रों पर वीडियोग्राफी की व्यवस्था रहेगी। धारा 144 लागू रहेगा। इस दौरान परीक्षा केंद्र के अंदर अनाधिकृत व्यक्ति का प्रवेश वर्जित रहेगा। केंद्रों पर प्रतिनियुक्त कर्मी या पदाधिकारी, केंद्राधीक्षक मोबाइल लेकर नहीं जाएंगे।

मुख्य सचिव ने सभी पदाधिकारियों को परीक्षा के दौरान सतत निगरानी करने का आदेश दिया। बैठक में केके पाठक, बोर्ड के अध्यक्ष आनंद किशोर मौजूद थे। इसके अलावा वीसी के माध्यम से राज्य के सभी प्रमंडलीय आयुक्त सहित अन्य पदाधिकारी शामिल हुए।

छात्राओं के लिए बने चार केंद्र, अधिकारी से लेकर वीक्षक तक सभी महिलाएं होंगी

BOARD NAMEBIHAR BOARD
Whtsapp ChannelJOIN
Telegram ChannelJOIN
You Tube ChannelSUBSCRIBE
Official NotificationCLICK HERE
Official websiteCLICK HERE

BSEB UPDATE

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *