चहारदीवारी फांदे तो परीक्षा से होगें बाहर और जेल भी- बिहार बोर्ड ने किया बड़ा बदलाव

चहारदीवारी फांदे तो परीक्षा से होगें बाहर और जेल भी- बिहार बोर्ड ने किया बड़ा बदलाव

बिहार बोर्ड ने किया बड़ा बदलावइंटरमीडिएट वार्षिक परीक्षा, 2024 के संचालन के क्रम में परीक्षा केन्द्रों पर निर्धारित समय के बाद पहुँचने वाले परीक्षार्थियों द्वारा जबरदस्ती एवं अवैध रूप से परीक्षा परिसर में प्रवेश करने पर दो वर्ष के लिए परीक्षा से निष्कासित करने तथा ऐसे परीक्षार्थी को परीक्षा में बैठने की अनुमति देने वाले केन्द्राधीक्षक के विरुद्ध निलंबन की कार्रवाई एवं प्राथमिकी दर्ज करने के संबंध में आवश्यक सूचना

एतद् द्वारा सूचित किया जाता है कि इंटरमीडिएट वार्षिक परीक्षा, 2024 के आयोजन के क्रम में कतिपय परीक्षा केंद्रों पर कुछ छात्र/छात्रा प्रवेश के लिए निधर्धारित समय से विलंब से पहुंचने के कारण चहारदिवारी से कूदकर अथवा गेट पर जबरदस्ती एवं अवैध रूप से परीक्षा केंद्र में प्रवेश करने का प्रयास कर रहे हैं। यह न केवल अवैध है, बल्कि निर्धारित प्रवेश के समय पर उपस्थित न होकर विलंब से परीक्षा केन्द्र पर पहुँचकर जबरन एवं अवैध रूप से परीक्षा केन्द्र में प्रवेश करने का प्रयास समिति के निदेश का उल्लंघन है तथा Criminal Trespass की श्रेणी में आता है। साथ ही यह कदाचाररहित परीक्षा की शुचिता को प्रभावित करने का स्पष्ट प्रयास तथा आपराधिक कृत्य भी है।

इस परिदृश्य में परीक्षा केन्द्र पर यदि निर्धारित प्रवेश के समय के बाद विलंब से आने वाले कोई परीक्षार्थी अवैध रूप से चहारदिवारी (Boundary) से कूदकर अथवा गेट पर जबरदस्ती एवं अवैध रूप से परीक्षा केंद्र में प्रवेश करता हुआ पाया जाएगा, तो ऐसे मामले को Criminal Trespass मानते हुए परीक्षार्थी को 02 वर्ष के लिए परीक्षा से निष्कासित किया जाएगा तथा उसके विरुद्ध प्राथमिकी भी दर्ज की जाएगी। साथ ही, ऐसे परीक्षार्थी को केंद्राधीक्षक द्वारा यदि परीक्षा में बैठने की अनुमति दी जाती है, तो केंद्राधीक्षक एवं अन्य चिन्हित व्यक्ति के विरुद्ध निलम्बन एवं प्राथमिकी दर्ज करने की कार्रवाई की जाएगी।

विदित हो कि परीक्षा केन्द्र में प्रवेश का समय परीक्षा प्रारंभ होने की निर्धारित समय से आधा घंटा पूर्व तक है, अर्थात् प्रथम पाली की परीक्षा के लिए पूर्वाह्न 09:00 बजे तक तथा द्वितीय पाली के लिए अपराह्न 01:30 बजे तक प्रवेश का समय निर्धारित किया गया है। प्रवेश के लिए निर्धारित इस समय का पूरी सख्ती के साथ पालन किया जाना अनिवार्य है।

चहारदीवारी फांदकर परीक्षार्थी केन्द्र में घुसे तो दो साल के लिए परीक्षा से निष्कासित कर दिये जाएंगे। बोर्ड ने इसे लेकर डीएम, एसएसपी और डीईओ को पत्र लिखा है। इंटर परीक्षा में केन्द्रों पर ऐसे परीक्षार्थियों को चिन्हित करने का आदेश दिया गया है। इन परीक्षार्थियों को परीक्षा में शामिल कराने वाले केन्द्राधीक्षकों पर भी कार्रवाई का आदेश दिया है।

बोर्ड ने कहा है कि तय समय के बाद पहुंचने वाले परीक्षार्थियों द्वारा चहारदिवारी फांदकर केन्द्र में प्रवेश करने वा प्रयास करने का मामला सामने आया है। एक फरवरी को कुछ केंद्रों पर कुछ छात्र-छात्राओं ने विलंब से आने के बाद चहारदिवारी फांदकर केंद्र में प्रवेश करने का प्रयास किया, जिन्हें केंद्राधीक्षक ने परीक्षा में शामिल होने की अनुमति नहीं दी। कुछ केन्द्रों पर अनुमति दे दी गई। । यह न केवल अवैध है, बल्कि चहारदीवारी फांदकर घुसना आपराधिक कृत्य भी है। ऐसे छात्र- छात्राओं और केंद्राधीक्षकों पर कड़ी कार्रवाई की आवश्यकता है। यदि अब कोई परीक्षार्थी ऐसा करता है तो उनका विवरण बिहार विद्यालय परीक्षा समिति को कार्रवाई के लिए दिया जाएगा।

इंटर परीक्षा के दूसरे दिन शुक्रवार को चैपमैन स्कूल केन्द्र पर 9.30 बजे परीक्षा कक्ष के बाहर जब एक छात्रा आ खड़ी हुई तो बीचक भी चकरा गये। सामने से प्रवेश नहीं मिलने पर गेट के बगल से दीवार फांद गई। छात्रा कक्ष के बाहर जब खड़ी हुई तभी पुलिसकर्मियों और केन्द्र पर तैनात मजिस्ट्रेट को भी इसकी जानकारी मिली। आनन-फानन में छात्रा को केन्द्र के बाहर किया गया। दूसरे दिन मैच की परीक्षा में पहली पाली में दर्जनभर केंद्रों पर 100 से अधिक परीक्षार्थी देर से पहुंचे, जिन्हें प्रवेश नहीं मिला।

473 परीक्षार्थी अनुपस्थित: पहली पाली में किसी केन्द्र पर 16 तो किसी पर 12 परीक्षार्थी अनुपस्थित रहे। पहली पाली में 12100 परीक्षार्थी आवंटित थे, जिनमें 163 अनुपस्थित रहे। दूसरी पाली में 15094 परीक्षार्थी आवंटित थे, जिनमें 310 अनुपस्थित रहे।

इंटर परीक्षा में प्रश्नपत्र वितरण की व्यवस्था बदल दी गयी है। 10 से 50 प्रश्नपत्रों का पैकेट बनाया गया है। सभी केंद्रों पर कश्चा के अनुसार पैकेट का वितरण होगा। किस कक्ष में कौन सा पैकेट गया, वितरण तालिका पर अंकित होगा और बोर्ड की भेजी सूची से इसका मिलान किया जायेगा।बोर्ड ने इसे लेकर सभी केन्द्रों के लिए फॉर्मेट भेजा है। डीईओ अजय कुमार सिंह ने बताया कि गुरुवार रात तक सभी केन्द्रों पर यह उपलब्ध करा दिया गया है। शुक्रवार से इसी व्यवस्था के तहत परीक्षा ली जा रही है। इसमें प्रश्नपत्र के किस पैकेट को किस कक्ष में खोला गया, कश्च संख्या, प्रश्नपत्रों को किन-किन कक्षों में कितनी संख्या में वितरित किया गया, उन कक्षों की संख्या और प्रश्नपत्र की संख्या लिखकर देनी है। स्टेटिक दंडाधिकारी की उपस्थिति में इसे कराना है।

डीईओ ने बताया कि प्रश्नपत्र दो लेयर में सील है। दोनों लेयर खोलने के लिए अलग-अलग समय निर्धारित है। पहले लेयर को खोलने के लिए पहली पाली में 9-9.10 बजे और दूसरी फली में 1.30 से 1.40 बजे का समय निर्धारित है। दूसरा लेयर पहली पाली में 9.10 से 9.20 बजे और दूसरी पाली में 1.40 से 1.50 बजे के बीच खोला जायेगा।

BOARD NAMEBIHAR BOARD
Whtsapp ChannelJOIN
Telegram ChannelJOIN
You Tube ChannelSUBSCRIBE
Official NotificationCLICK HERE
Official websiteCLICK HERE

BSEB UPDATE

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *