मैट्रिक परीक्षा 2024 - कॉपी मूल्यांकन शुरू - जल्दी आयेगा रिजल्ट

मैट्रिक परीक्षा 2024 – कॉपी मूल्यांकन शुरू – जल्दी आयेगा रिजल्ट

मैट्रिक परीक्षा 2024 – कॉपी मूल्यांकन शुरू – जल्दी आयेगा रिजल्ट:-मैट्रिक वार्षिक परीक्षा 2024 की कॉपियों का मूल्यांकन एक मार्च से शुरू होगा. पूरे बिहार में करीब 250 से अधिक मूल्यांकन केंद्र बनाये गये हैं. पटना जिले में 11 मूल्यांकन केंद्र बनाये गये हैं. यहां तीन हजार से अधिक शिक्षकों की प्रतिनियुक्ति भी कर दी गयी है. प्रतिनियुक्ति पत्र गुरुवार देर शाम तक वितरण होता रहा. समिति ने कहा है कि माध्यमिक स्तर के मान्यता प्राप्त विद्यालयों के प्रधान जिला शिक्षा कार्यालय से अपने विद्यालय के शिक्षकों का नियुक्ति पत्र प्राप्त कराते हुए मूल्यांकन कार्य में लगे शिक्षकों को विरमित करेंगे. मूल्यांकन कार्य में लगे शिक्षक खुद से समिति के वेबसाइट पर जाकर नियुक्ति पत्र डाउनलोड कर सकते हैं. उत्तरपुस्तिकाओं के मूल्यांकन के लिए 32 हजार से अधिक प्रधान व सहायक परीक्षकों को लगाया गया है.

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति की वार्षिक माध्यमिक परीक्षा की उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन शुक्रवार से शुरू होगा. जिले में छह केंद्र इसके लिए बनाये गये हैं.

अधिकतर केंद्रों पर गुरुवार को प्रधान परीक्षक, सह परीक्षक, एमपीपी व कंप्यूटर शिक्षकों ने योगदान कर दिया. जो नहीं पहुंच सके उन्हें शुक्रवार की दोपहर दो बजे तक का निर्देश दिया गया है. डीइओ अजय कुमार सिंह ने कहा है कि निर्धारित समय तक योगदान नहीं करने वाले शिक्षकों की सूची सभी केंद्र निदेशक शाम तक उपलब्ध करायेंगे, ताकि उनके खिलाफ कार्रवाई की जा सके. समिति ने मैट्रिक की उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन के लिए मुखर्जी सेमिनरी प्लस टू स्कूल, राजकीय जिला स्कूल, विद्या विहार हाई स्कूल, आबेदा हाई स्कूल, प्रभात तारा बालिका सीनियर सेकेंडरी स्कूल व राधाकृष्ण केडिया बालिका हाई स्कूल को केंद्र बनाया है.

गुरुवार को सभी केंद्रों पर मूल्यांकन करने वाले शिक्षकों के साथ ही चेकर मेकर के रूप में नियुक्त कंप्यूटर शिक्षक और एमपीपी यानि मार्क्स पोस्टिंग पर्सनल ने योगदान कर दिया. केंद्रों पर सीसीटीवी की निगरानी में उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन होगा. जिला प्रशासन ने सुरक्षा व्यवस्था को लेकर केंद्रों पर मजिस्ट्रेट व पुलिस बल तैनात कर दिया है. डीइओ ने कहा, प्रतिनियुक्ति स्थल पर समय से करें योगदानडीइओ ने मैट्रिक की उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन में प्रतिनियुक्त शिक्षकों को निर्धारित केंद्र पर समय से योगदान करने को कहा है. डीइओ ने कहा है कि मैट्रिक का मूल्यांकन समय से समाप्त हो, यह सुनिश्चित करें.

मूल्यांकन केंद्र निदेशक के साथ ही सभी प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी व विद्यालय प्रधान को जिम्मेदारी दी गयी है कि मूल्य मूल्यांकन केंद्र के लिए आवंटित शिक्षकों से समन्वय स्थापित कर उनका योगदान कराना सुनिश्चत करें. एक मार्च को दोपहर दो बजे तक नहीं योगदान करने वाले शिक्षकों की सूची पदवार अलग- अलग समर्पित करें, ताकि उन पर कार्रवाई प्रारंभ की जा सके.

इंटर की उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन चार मार्च तक पूरा करना है. इसको लेकर समिति की ओर से निर्देश जारी किया गया है. समिति ने कहा है कि केंद्र निदेशक शेष बची उत्तर पुस्तिकाओं का आकलन कर आवश्यकता के अनुसार परीक्षकों की प्रतिनियुक्त करते हुए समिति को सूचना दें. ध्यान रहे कि कार्यरत शिक्षकों को मूल्यांकन के लिए प्राथमिकता देनी है. इसके साथ ही मूल्यांकन के लिए प्रतिनियुक्त शिक्षकों को योगदान के लिए एक मार्च तक अंतिम मौका दिया गया है. समिति ने कहा है कि योगदान नहीं करने वाले शिक्षकों के खिलाफ एफआइआर दर्ज कराते हुए सूचना दें.

BOARD NAMEBIHAR BOARD
Whtsapp ChannelJOIN
Telegram ChannelJOIN
You Tube ChannelSUBSCRIBE
Official NotificationCLICK HERE
Official websiteCLICK HERE

RESULT

BSEB UPDATE

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *