मैट्रिक इंटर परीक्षा 2024 की कॉपी जांच शुरू - देखिए आपका कॉपी कहाँ गया?

मैट्रिक इंटर परीक्षा 2024 की कॉपी जांच शुरू – देखिए आपका कॉपी कहाँ गया?

मैट्रिक इंटर परीक्षा 2024 की कॉपी जांच शुरू – जिले में 6-6 केंद्रों पर इंटर और मैट्रिक की उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन होगा। बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के निर्देश के आधार पर जिले में कॉपियों की जांच के लिए मूल्यांकन केंद्र और मूल्यांकन निदेशक बनाए गए हैं। मैट्रिक की कॉपियों की जांच के लिए मुखर्जी सेमिनरी, जिला स्कूल, विद्या विहार हाई स्कूल, आबेदा हाई स्कूल, प्रभात तारा बालिका स्कूल, राधाकृष्ण केडिया बालिका स्कूल का चयन किया गया है।

यहां मूल्यांकन कार्य 1 से 10 मार्च तक होगा। बोर्ड की ओर से इसका निर्देश पहले ही जारी किया जा चुका है। दूसरी ओर, इंटर की कॉपियों का मूल्यांकन 24 फरवरी से 4 मार्च तक होना है। इसके लिए भी जिले में 6 केंद्र बनाए जाने हैं। इसमें चैपमैन बालिका विद्यालय, आरडीएस कॉलेज, रामेश्वर कॉलेज, मारवाड़ी हाई स्कूल, बीबी कॉलेजिएट, डीएन हाई स्कूल शामिल है। मूल्यांकन कार्य में लगाए गए शिक्षक, एमपीपी, डाटा एंट्री ऑपरेटर समेत अन्य केंद्र पर इंस्टॉल हुए कंप्यूटर में ही अपनी हाजिरी बनाएंगे। ऐसा नहीं करने पर उन्हें अनुपस्थित माना जाएगा और उनका पारिश्रमिक काटा जाएगा। बोर्ड की ओर से इसका निर्देश जारी किया गया है।

केंद्रों पर अगर अपडेट कंप्यूटर उपलब्ध नहीं होता है तो भाड़े पर इसकी व्यवस्था की जाएगी। वहीं अगर केंद्र पर प्रतिनियुक्त कर्मी के पास अगर कंप्यूटर या लैपटॉप है तो उसे भी भाड़े पर लिया जा सकता है। इसके लिए प्रतिदिन के हिसाब से 2500 दिया जाएगा। केवल मूल्यांकन अवधि में सभी कंप्यूटर लैपटॉप केंद्र पर ही रहेंगे। वहीं मैट्रिक और इंटर की कॉपियों के मूल्यांकन के लिए प्रमंडल स्तर पर सभी कर्मियों और ऑपरेटर समेत अन्य के लिए प्रशिक्षण की व्यवस्था होगी। इंटर परीक्षा के लिए तिरहुत प्रमंडल के जिलों के लिए 22 फरवरी तो मैट्रिक परीक्षा के लिए 24 फरवरी को प्रशिक्षण होगा।

मैट्रिक परीक्षा आयोजन के बीच बिहार विद्यालय परीक्षा समिति की ओर से मैट्रिक व इंटरमीडिएट परीक्षा के मूल्यांकन की तैयारियां भी शुरू कर दी गई हैं। इस बार भी बोर्ड की मंशा मार्च महीने के अंत तक मैट्रिक व इंटरमीडिएट परीक्षा परिणाम घोषित करने की है। जिसको लेकर दोनों ही परीक्षाओं के मूल्यांकन की तैयारियां शुरू कर दी गई हैं।

यहां बता दें कि इंटरमीडिएट वार्षिक परीक्षा इसी माह एक से 12 तक आयोजित की गई थी। जबकि मैट्रिक परीक्षा 15 फरवरी से शुरू है जो 23 फरवरी तक संचालित होनी है। बिहार विद्यालय परीक्षा समिति की वार्षिक मैट्रिक व इंटरमीडिएट परीक्षा कॉपियों के मूल्यांकन के लिए जिला मुख्यालय में 4-4 मूल्यांकन केंद्र बनाए गए हैं। मैट्रिक परीक्षा के मूल्यांक के लिए जहां आमना उर्दू प्लस टू विद्यालय, केआर सीनियर सेकेंडरी स्कूल, संत तेरेसा बालिका प्लस टू विद्यालय तथा राज्य संपोषित कन्या प्लस टू विद्यालय को मूल्यांकन केंद्र बनाया गया है। वहीं इंटरमीडिएट के लिए आरएलएसवाई कॉलेज, विपिन उच्चतर माध्यमिक विद्यालय, राजकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय कुमारबाग तथा राज इंटर कॉलेज मूल्यांकन केंद्र बनाए गए हैं।

मैट्रिक व इंटरमीडिएट परीक्षा मूल्यांकन केंद्रों पर 12-12 कंप्यूटर सेट लगाए जाएंगे। वहीं 22 कंप्यूटर शिक्षकों की तैनाती की जाएगी। बोर्ड की ओर से इसको लेकर गाइडलाइन जारी कर दिया गया है। इसके अतिरिक्त सभी केंद्रों पर सीसीटीवी कैमरे भी लगाए जाएंगे। मूल्यांकन कार्य प्रति कार्य दिवस सुबह 9 बजे से शाम 5 बजे तक संचालित किया जाएगा। उक्त अवधि में आवंटित उत्तरपुस्तिकाओं का कार्य पूरा नहीं कर पाने वाले परीक्षक शाम छह बजे तक मूल्यांकन कार्य पूर्ण करेंगे। हालांकि कितने परीक्षकों मूल्यांकन कार्य में लगाए जाएंगे इसकी सूची अभी जारी नहीं हो सकी है।

बिहार बोर्ड ने मैट्रिक व इंटरमीडिएट परीक्षा कॉपियों के मूल्यांकन का शेड्यूल भी जारी कर दिया है। इंटरमीडिएट परीक्षा का मूल्यांकन जहां 24 फरवरी से 04 मार्च तक किया जाना है। वहीं मैट्रिक परीक्षा का मूल्यांकन कार्य 01 से 10 मार्च तक किया जाएगा। इसको लेकर आवश्यक तैयारियां की जा रही है।

BOARD NAMEBIHAR BOARD
Whtsapp ChannelJOIN
Telegram ChannelJOIN
You Tube ChannelSUBSCRIBE
Official NotificationCLICK HERE
Official websiteCLICK HERE

BSEB UPDATE

ADMIT CARD

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *