पटना में तारामंडल अब 3D में देख सकते हैं - ₹50 में ऑनलाइन बुक करें टिकट

पटना में तारामंडल अब 3D में देख सकते हैं – ₹50 में ऑनलाइन बुक करें टिकट

पटना में तारामंडल अब 3D में देख सकते हैं – ₹50 में ऑनलाइन बुक करें टिकट:-तारामंडल आने वाले लोग अब नई तकनीक के जरिये सौर मंडल की गतिविधियों को देख सकेंगे। दर्शक मार्च के अंतिम सप्ताह से प्रमुख खगोलीय घटनाओं से रूबरू होने के साथ ही पौराणिक यंत्रों के बारे में जान सकेंगे। इसके लिए 36 करोड़ रुपये की लागत से 2डी और 3डी युक्त अत्याधुनिक प्रक्षेपण प्रणाली का स्काई थिएटर दीर्घा बनाया गया है।

स्पेस एंड एस्टॉनोमी गैलरी का भी निर्माण किया गया है। स्काई थिएटर दीर्घा में एक साथ 200 दर्शकों के बैठने की क्षमता है। थिएटर में 5.1 डिजिटल डॉल्बी साउंड सिस्टम लगाया गया है। गैलरी में हर्षल टेलिस्कोप का मॉडल लगा है। वहीं जंतर यंत्र, राम यंत्र व मिश्र यंत्र के बारे में भी दर्शकों को जानकारी मिलेगी। पुराने जमाने के लोग समय व दिशा कैसे देखते थे और नक्षत्र व राशि का चक्र कैसे काम करता है, इसके बारे में भी बताया जाएगा।

तारामंडल की गैलरी में दर्शकों के लिए वास्तविक उल्का पिंड भी रखा गया है जो 2019 में मधुबनी जिला से मिला था। उल्का पिंड के संबंध में दर्शकों को टीवी और लिखावट के जरिये जानकारी दी जाएगी। तारे कैसे बनते हैं और विकसित होते हैं, उसकी जानकारी दर्शकों को दी जाएगी।

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बुधवार को तारामंडल के आधुनिक प्रोजेक्शन सिस्टम आदि का उद्घाटन किया। इस अवसर पर उप मुख्यमंत्री सम्राट चौधरी व विजय कुमार सिन्हा, भवन निर्माण मंत्री विजय कुमार चौधरी, विज्ञान, प्रावैधिकी एवं तकनीकी शिक्षा मंत्री सुमित कुमार सिंह, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव दीपक कुमार, मुख्य सचिव आमिर सुबहानी, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव डॉ. एस. सिद्धार्थ, सचिव अनुपम कुमार, विज्ञान, प्रावैधिकी एवं तकनीकी शिक्षा विभाग के सचिव लोकेश कुमार सिंह, भवन निर्माण विभाग के सचिव कुमार रवि, मुख्यमंत्री के विशेष कार्य पदाधिकारी गोपाल सिंह, डीएम शीर्षत कपिल अशोक व एसएसपी राजीव मिश्रा उपस्थित थे।

पटना। तारामंडल के स्काई थियेटर दीर्घा में दर्शक प्रमुख खगोलीय घटनाओं से न सिर्फ रूबरू हो सकेंगे, बल्कि इनके होने के वैज्ञानिक कारणों को भी बारीकी से समझ सकेंगे। इस दीर्घा में आने के बाद दर्शक अंतरिक्ष और उससे संबंधित कुछ। पहलुओं को देखेंगे। इसके बाद धीरे-धीरे तारों की दुनिया और सौर मंडल में ग्रहों के बीच खो जाएंगे।

यहां पर उल्फा पिंड और शनि ग्रह दर्शकों को आकर्षित करेगा। उनके आकर्षण से बाहर निकालने के बाद दर्शक खगोल विज्ञान की दुनिया में आएंगे। जहां प्रसिद्ध खगोलीय आर्यभट्ट उनका स्वागत करेंगे और प्राचीन अंतरराष्ट्रीय व भारतीय खगोलीय उपकरणों के बारे में बतायेंगे। तारामंडल के अधिकारियों ने बताया कि दर्शकों को ऑनलाइन टिकट की सुविधा मिलेगी।

तारामंडल के प्रोजेक्शन सिस्टम को मुख्यमंत्री के निर्देश पर अत्याधुनिक बनाया गया है। तारामंडल का यह उन्नयन कार्य 200 करोड़ रुपये की लागत से किया गया है। तारामंडल पहुंचने पर मुख्यमंत्री का अंगवस्त्र एवं पुष्प गुच्छ भेंटकर स्वागत किया गया।

बुधवार को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने तारामंडल का उद्घाटन किया। शो भी देखा। पहले फ्लोर पर स्पेस एंड एस्ट्रोनॉमी गैलरी है। दर्शक यहां तारों की दुनिया से रू-ब-रू होंगे। पढ़ें पेज 5 भी घर बैठे कटवा सकेंगे टिकट शो के टिकट लोग घर बैठे कटवा सकेंगे। 14 वर्ष तक के बच्चों के लिए टू-डी शो का टिकट मूल्य 50 रुपए और थ्री-डी शो के लिए 60 रुपए होगा। वहीं 14 वर्ष से अधिक के लिए 80 व 100 होगा।

BOARD NAMEBIHAR BOARD
Whtsapp ChannelJOIN
Telegram ChannelJOIN
You Tube ChannelSUBSCRIBE
Official NotificationCLICK HERE
Official websiteCLICK HERE

BSEB UPDATE

RESULT

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *