बिहार बोर्ड कक्षा 1 से 8वीं वार्षिक परीक्षा 2024 का रूटिन जारी

बिहार बोर्ड कक्षा 1 से 8वीं वार्षिक परीक्षा 2024 का रूटिन जारी

बिहार बोर्ड कक्षा 1 से 8वीं वार्षिक परीक्षा 2024- राज्य के प्राथमिक और मध्य विद्यालय में कक्षा एक से आठ की वार्षिक परीक्षा की तैयारी शुरू हो गयी है. वार्षिक परीक्षा के प्रश्न पत्र सह उत्तर पुस्तिका की छपाई के लिए टेंडर जारी कर दिया गया है. हर जिले के लिए अलग-अलग टेंडर जारी किया गया है.

प्रत्येक जिले में अलग-अलग प्रश्न पत्र होगा. प्रश्न पत्र सह उत्तर पुस्तिका के कागज की क्वालिटी और साइज का विवरण डीइओ कार्यालय की ओर से जारी किया गया है. प्रश्न पत्र सह उत्तर पुस्तिका ए 3 साइज का होना चाहिए और कागज की क्वालिटी 70 जीएसएम की होनी चाहिए, ताकि विद्यार्थियों को उत्तर लिखने में आसानी हो. प्रश्न पत्र की छपाई के बाद वर्गवार और विषयवार अलग-अलग 600-600 प्रश्न पत्र सह उत्तर पुस्तिका का बंडल तैयार किया जायेगा.

बिहार शिक्षा परियोजना परिषद ने इसके लिए परीक्षा कार्यक्रम की घोषणा कर दी है. इसके तहत कक्षा पांच और आठ की परीक्षा 18 से 21 मार्च तक होगी. इसी तरह कक्षा एक से चार और कक्षा छह और सात की परीक्षा 21 से 28 मार्च तक चलेगी. सभी कक्षाओं की परीक्षा दो पालियों में होगी. पहली पाली की परीक्षा सुबह 10 से दोपहर 12 बजे तक और दूसरी पाली की परीक्षा दोपहर एक से तीन बजे तक चलेगी.

परीक्षा की तिथिप्रथम पालीदूसरी पाली
18 मार्चभाषा (हिंदी, उर्दू, बंगला)अंग्रेजी
19 मार्चगणितपर्यावरण, सामाजिक विज्ञान
20 मार्चविज्ञान (केवल कक्षा आठ)संस्कृत (केवल कक्षा आठ)
21 मार्चशैक्षणिक गतिविधि
परीक्षा की तिथिप्रथम पालीदूसरी पाली
21 मार्चसह शैक्षणिक गतिविधि
23 मार्चभाषा (हिंदी, उर्दू, बंगला)अंग्रेजी
25 मार्चगणितपर्यावरण सामाजिक विज्ञान
28 मार्चसंस्कृत, राष्ट्रभाषा हिंदी व अन्यविज्ञान

विभागीय निर्देश के अनुसार स्कूलों में कमजोर बच्चों के लिए मिशन दक्ष के तहत कक्षा एक आठ तक के लिए विशेष कक्षाएं प्रतिदिन आयोजित की जा रही हैं. निर्देश में कहा गया है कि यदि कोई बच्चा वार्षिक परीक्षा में असफल होता है, तो उक्त स्कूल के प्रधानाध्यापक और शिक्षक जिम्मेदार होंगे. इसको देखते हुए स्कूलों के शिक्षक प्रतिदिन कमजोर बच्चों को पढ़ाने में व्यस्त हैं. इसकी प्रतिदिन की रिपोर्ट प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी द्वारा विभाग को भेजी जा रही है.

BOARD NAMEBIHAR BOARD
Whtsapp ChannelJOIN
Telegram ChannelJOIN
You Tube ChannelSUBSCRIBE
Official NotificationCLICK HERE
Official websiteCLICK HERE

BSEB UPDATE

ADMIT CARD

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *